CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में टोक्यो वाला प्रदर्शन दोहराने पर नजरें, इन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा आस

टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहली बार एथलेटिक्स में मेडल मिला वो भी गोल्ड. ऐसा इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2022, 08:00 PM IST
  • कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेंगे चौके छक्के
  • पुरुष और महिला हॉकी टीम पर भी नजरें
CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में टोक्यो वाला प्रदर्शन दोहराने पर नजरें, इन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा आस

नई दिल्ली: बर्मिंघम में 28 जुलाई से कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन होना जा रहा है. भारत ने अपने CWG (Commonwealth Games) के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2010 के दिल्ली खेलों में किया था. पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाड़ियों इस बार भी बहुत उम्मीदें हैं. 

टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेताओं से सबसे ज्यादा उम्मीदें

टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहली बार एथलेटिक्स में मेडल मिला वो भी गोल्ड. ऐसा इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था. नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था. टोक्यो में 7 मेडल भारत को मिले थे जो अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. 

टोक्यो में पदक पर कब्जा करने वाले खिलाड़ियों में नीरज चोपड़ा, रवि दहिया, मीराबाई चानू, पीवी सिंधू, बजरंग  पूनिया, लवलिना बोरगेहन और भारतीय पुरुष हॉकी टीम को मेडल मिले थे. इन सभी दिग्गजों पर राष्ट्रमंडल खेलों में भी तिरंगा लहराने की जिम्मेदारी है. 

कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेंगे चौके छक्के

इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित होने वाले 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में 19 खेलों को शामिल किया गया है, जिसमें क्रिकेट को भी जगह दी गई है. राष्ट्रमंडल खेलों में भले ही क्रिकेट की वापसी हो गई है, लेकिन सिर्फ महिलाएं एक्शन में नजर आएंगी.

आपको बता दें, आखिरी बार 1998 के संस्करण में क्रिकेट खेला गया था. क्रिकेट को आखिरी बार 1998 में कुआलालंपुर खेलों में आयोजित किया गया था. उस वक्त 50 ओवर का खेल खेला गया था, जिसमें पुरुष टीमों ने हिस्सा लिया था. आठ दिनों के लिए निर्धारित किए गए टूर्नामेंट में आठ टीमों के साथ महिलाओं के टी-20 क्रिकेट का आयोजन किया जाएगा. सभी मैच एजबेस्टन में खेले जाएंगे. 

पुरुष और महिला हॉकी टीम पर भी नजरें 

ओलंपिक खेलों में अपने खेल से सभी का दिल जीतने वाली पुरुष और महिला हॉकी टीम पर कॉमनवेल्थ गेम्स में भी नजरें रहेंगी. पुरुष टीम की कप्तानी मनप्रीत सिंह और महिला टीम की कप्तानी सविता पूनिया करेंगी. 

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय टीम को पूल बी में इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ रखा गया है. दो बार की पूर्व रजत पदक विजेता भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 31 जुलाई को घाना के खिलाफ करेगी.

ये भी पढ़ें- फिर नए हाथों में टीम इंडिया की कमान, सौरव गांगुली पर भड़क उठे फैंस

पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में एतिहासिक कांस्य पदक जीतने के दौरान मनप्रीत ने भारतीय टीम की अगुआई की थी और वह अमित रोहिदास की जगह लेंगे जिन्होंने बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों में भारत की कप्तानी की.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़