AUS vs SA: दोहरे शतक की ओर उस्मान ख्वाजा, क्लीन स्वीप होने की ओर साउथ अफ्रीका

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच सिडनी के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसका दूसरा दिन बारिश के चलते जल्दी समाप्त हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2023, 01:38 PM IST
  • स्मिथ ने जड़ा करियर का 30वां टेस्ट शतक
  • ख्वाजा ने पूरे किये 4 हजार टेस्ट रन
AUS vs SA: दोहरे शतक की ओर उस्मान ख्वाजा, क्लीन स्वीप होने की ओर साउथ अफ्रीका

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच सिडनी के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसका दूसरा दिन बारिश के चलते जल्दी समाप्त हो गया. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और दो दिन का खेल समाप्त होने तक सिर्फ 4 विकेट खोकर 475 रन बना लिये हैं और एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ती नजर आ रही है.

जहां पिछले मैच में सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने दोहरा शतक लगाया था तो वहीं पर इस मैच में उस्मान ख्वाजा (195*) भी दोहरे शतक की तरफ बढ़ते नजर आ रहे हैं.

स्मिथ ने जड़ा करियर का 30वां टेस्ट शतक

ऑस्ट्रेलिया के लिये स्टीव स्मिथ (104) ने करियर का 30वां शतक पूरा किया तो वहीं पर ट्रैविस हेड (70) और मार्नस लाबुशेन (79) ने भी अर्धशतकीय पारियां खेली. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने पर  मार्नस लाबुशेन और उस्मान ख्वाजा के अर्धशतक से दो विकेट पर 147 रन बनाए थे. तीसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो स्मिथ और ख्वाजा ने पारी को बढ़ाते हुए 209 रनों की साझेदारी कर डाली, जिसे केशव महाराज ने तोड़ा.

केशव महाराज ने स्मिथ को अपनी ही गेंद पर कैच कर वापस पवेलियन भेज दिया. यहां से ट्रैविस हेड (70) ने ख्वाजा के साथ पारी को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया और 112 रनों की साझेदारी कर डाली. तीसरे सेशन में रबाडा ने हेड का विकेट लेकर टीम को चौथी सफलता दिलाई. बारिश के चलते दिन का खेल समाप्त होने से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 131 ओवर्स में 4 विकेट खोकर 475 रन बना लिये हैं.

लाबुशेन ने ख्वाजा के साथ की 135 रन की साझेदारी

इससे पहले लाबुशेन (79) और ख्वाजा (नाबाद 54) ने दूसरे विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी की और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले दिन की आखिरी गेंद पर लाबुशेन का विकेट गंवाया जिन्होंने एनरिच नॉर्खिया (26 रन पर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर काइल वेरेन को कैच थमाया. पहले दिन तीन घंटे से अधिक का खेल खराब मौसम की भेंट चढ़ गया. तीसरे सत्र में दोबारा शुरू शुरू होने पर सिर्फ चार ओवर फेंके जा सके और इस दौरान नोर्किया ने लाबुशेन को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया.

अंपायरों ने इसके बाद खराब रोशनी और बारिश के कारण खेल रोक दिया जो दोबारा शुरू नहीं हो पाया. दूसरे सत्र में दो करीबी फैसले हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गए. ख्वाजा को लंच के बाद साइमन हार्मर की दूसरी ही गेंद पर मैदानी अंपायर ने पगबाधा दे दिया लेकिन डीआरएस लेने पर पता चला कि गेंद ग्लव्स से छूने के बाद पैड से टकराई थी. मैदानी अंपायर को इसके बाद अपना फैसला बदलना पड़ा.

लाबुशेन भी भाग्यशाली रहे जब मार्को जेनसन की गेंद पर हार्मर ने पहली स्लिप में उनका कैच पकड़ा. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हालांकि क्रीज पर खड़ा रहा और टीवी अंपायर ने काफी देर तक रीप्ले देखने के बाद फैसला किया कि गेंद स्लिप के क्षेत्ररक्षक के हाथों में पहुंचने से पहले जमीन से छू गई थी. 

ख्वाजा ने पूरे किये 4 हजार टेस्ट रन

लाबुशेन ने इससे पहले कागिसो रबाडा पर चौके के साथ 98 गेंद में अपना 14वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. ख्वाजा ने इस पारी के दौरान 56 मैच में चार हजार टेस्ट रन पूरे किए और फिर 113 गेंद में अर्धशतक जड़ा. दूसरे सत्र में ड्रिंक्स ब्रेक के बाद खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा. अंतिम सत्र के दौरान तेज बारिश की आशंका है जिससे मैच में और विलंब हो सकता है.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से क्लीनस्वीप करने और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह लगभग पक्की करने की कवायद में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन नोर्किया ने पारी के चौथे ओवर में ही डेविड वार्नर (10) का आउट किया जिन्होंने स्लिप में जेनसन को कैच थमाया. ख्वाजा और लाबुशेन ने इसके बाद लंच तक टीम का स्कोर एक विकेट पर 68 रन तक पहुंचाया. 

इसे भी पढ़ें- Rishabh Pant Health Update: एयरलिफ्ट कर मुंबई शिफ्ट किए गये ऋषभ पंत , जानें क्या है उनकी ताजा हेल्थ अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़