Aaron Finch Retirement: विश्वकप जिताने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने मैदान को कहा अलविदा, नाम है टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Aaron Finch Retirement: 14 सालों तक अपने पहले आईसीसी टी20 विश्वकप का इंतजार करने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को यह खिताब जिताने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहते हुए मंगलवार को संन्यास का ऐलान कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2023, 07:33 AM IST
  • फिंच ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास
  • फिंच के नाम दर्ज है टी20 का सबसे बड़ा रिकॉर्ड
 Aaron Finch Retirement: विश्वकप जिताने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने मैदान को कहा अलविदा, नाम है टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Aaron Finch Retirement: 14 सालों तक अपने पहले आईसीसी टी20 विश्वकप का इंतजार करने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को यह खिताब जिताने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहते हुए मंगलवार को संन्यास का ऐलान कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के लिये लंबे समय तक सीमित ओवर्स प्रारूप की कप्तानी करने वाले एरॉन फिंच ने 254 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व करने के बाद अब करियर को अलविदा कह दिया है. 

फिंच ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

फिंच के करियर की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिये 5 टेस्ट, 146 वनडे और 103 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में शिरकत की है. फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिये 76 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में टीम की कमान संभाली और 55 वनडे मैचों में भी देश का नेतृत्व किया. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में मंगलवार को अपने संन्यास का ऐलान करते हुए फिंच ने रिपोर्टर्स से कहा कि मुझे अहसास हुआ कि मैं टी20 विश्वकप 2024 में टीम का हिस्सा नहीं रहूंगा जिसके चलते मुझे लगा कि यह खेल को अलविदा कहने का सही समय है ताकि टीम मैनेजमेंट को भी उस गोल की ओर तैयारी करने का सही समय मिल जाएगा. मैं अपने सभी फैन्स को भी धन्यवाद कहना चाहूंगा जिन्होंने मेरे अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान मेरा समर्थन किया और मेरे साथ खड़े रहे.

फिंच ने साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये टी20 मैच के साथ अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था और संन्यास लेने तक अपने करियर में 17 वनडे और 2 टी20 शतक की मदद से कुल 8804 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाये. फिंच ने पिछले साल सितंबर में वनडे प्रारूप से संन्यास का ऐलान कर दिया था ताकि ऑस्ट्रेलिया के लिये टी20 प्रारूप में बिना दबाव के नेतृत्व कर सकें. हालांकि घरेलू सरजमी पर खेली गई इस ट्रॉफी में उनकी टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वो लीग स्टेज से बाहर हो गये.

फिंच के नाम दर्ज है टी20 का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

फिंच ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच टी20 विश्वकप 2022 में आयरलैंड के खिलाफ खेला जिसमें उन्होंने सबसे ज्यादा 63 रनों की पारी खेली और उनकी टीम ने 42 रन से जीत हासिल की, लेकिन उनकी टीम सेमीफाइनल में क्वालिफाई नहीं कर सकी. फिंच सफेद गेंद के प्रारूप के दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं और इसी वजह से उन्हें साल 2020 में आईसीसी के पुरुष टी20 क्रिकेटर ऑफ द डिकेड अवॉर्ड के लिये नामित भी किया गया था. 

फिंच के नाम अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड है. फिंच ने यह रिकॉर्ड साल 2018 में हरारे के मैदान पर जिम्बाब्वे के खिलाफ हासिल किया था जिसमें उन्होंने 76 गेंदों का सामना कर 10 छक्के और 16 चौकों की मदद से 172 रन की पारी खेली थी. फिंच ने अपनी इस पारी से खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ा था जो कि टी20 क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी पारी है. फिंच ने इससे पहले साल 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्पटन के मैदान पर 63 गेंदों का सामना कर 156 रन की पारी खेली थी.

फिंच ने बताई करियर की दो सबसे बेहतरीन यादें

एरॉन फिंच साल 2015 वनडे विश्वकप के खिताब को जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे और 2021 में टी20 विश्वकप जीतने वाली टीम के कप्तान थे. 

फिंच ने कहा,'आप हमेशा टीम की सफलता के लिये खेलते हैं और 2021 में पहला टी20 विश्वकप और 2015 में घरेलू सरजमीं पर वनडे विश्वकप जीतना मेरे करियर की दो सबसे बेहतरीन यादों में शुमार रहेगा. अपने देश के लिये 12 सालों तक खेलना और क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों के साथ और उनके खिलाफ खेलना मेरे करियर के लिये सबसे बड़ा सम्मान है.'

इसे भी पढ़ें- Sourav Ganguly: कौन है भारतीय टीम का अगला एमएस धोनी, सौरव गांगुली ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़