IND vs PAK: पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने को तैयार है BCCI, एशिया कप के साथ कर रहा बड़ा एक्सपेरिमेंट

Asia Cup 2022: श्रीलंका की मेजबानी में 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप 2022 का शेड्यूल मंगलवार को रिलीज कर दिया गया. 6 टीमों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में पहली बार 4 टीमों के बीच क्वॉलिफायर भी खेला जायेगा, जिसके चलते इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या 6 हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2022, 12:12 PM IST
  • जानबूझ कर जय शाह ने तैयार किया ऐसा फॉर्मेट
  • ज्यादा मुनाफे के लिये भारत-पाकिस्तान मैचों पर ध्यान
IND vs PAK: पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने को तैयार है BCCI, एशिया कप के साथ कर रहा बड़ा एक्सपेरिमेंट

Asia Cup 2022: श्रीलंका की मेजबानी में 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप 2022 का शेड्यूल मंगलवार को रिलीज कर दिया गया. 6 टीमों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में पहली बार 4 टीमों के बीच क्वॉलिफायर भी खेला जायेगा, जिसके चलते इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या 6 हो गई है. हालांकि शेड्यूल सामने आने के बाद जिस चीज ने सबसे ज्यादा हैरान किया वो था इसके आयोजन का तरीका.

ज्यादा मुनाफे के लिये भारत-पाकिस्तान मैचों पर ध्यान

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने यूएई में खेले जाने वाले एशिया कप से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिये जो तरीका अपनाया है उसे देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि ये मल्टी नेशन टूर्नामेंट के बजाय भारत-पाकिस्तान के बीच खेली जाने वाली एक द्विपक्षीय सीरीज ज्यादा लग रही है.

दरअसल टूर्नामेंट का पहला मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच 27 अगस्त को खेला जायेगा जिसके बाद भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच 28 अगस्त को बहुप्रतिक्षित मैच खेला जाना है. आमतौर पर किसी भी मल्टीनेशन टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच एक ही बार मुकाबला देखने को मिलता है लेकिन जय शाह के एसीसी अध्यक्ष बनने के बाद इसे जिस तरह से तैयार किया गया है उसे देखते हुए भारत और पाकिस्तान के बीच 3 बार भिड़ंत हो सकती है.

जानबूझ कर जय शाह ने तैयार किया ऐसा फॉर्मेट

भारत और पाकिस्तान के बीच 27 अगस्त को भिड़ंत होने के बाद जहां भारतीय टीम को क्वालिफाइ कर पहुंचने वाली एक टीम के साथ 31 अगस्त को मैच खेलना है तो वहीं पर पाकिस्तान को उसी टीम के साथ 2 सितंबर को मैच खेलना है. भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें ग्रुप ए में हैं और यह कहना गलत नहीं होगा कि क्वालिफाई कर के जो भी टीम आयेगी वो भारत और पाकिस्तान के मुकाबले कमजोर ही होगी.

वहीं एशिया कप के शेड्यूल में जब टीमें सुपर 4 में पहुंचेंगी तो 4 सितंबर को ग्रुप ए से क्वालिफाई करने वाली दोनों टीमों के बीच भिड़ंत होगी. ग्रुप ए की हालत देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि यहां पर भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत देखना बिल्कुल तय है. सुपर 4 में पहुंचने वाली चारों टीमों को एक दूसरे के साथ मैच खेलना है और टॉप 2 में रहने वाली टीमें फाइनल में जगह पक्की करती नजर आयेंगी.

द्विपक्षीय सीरीज के लिये तैयार है बीसीसीआई!

मौजूदा समय में भारत और पाकिस्तान की फॉर्म को देखते हुए फाइनल में इन दोनों टीमों के पहुंचने के ज्यादा आसार हैं. ऐसे में एक ही मल्टीनेशन टूर्नामेंट के दौरान पहली बार होगा जब भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच 3 बार भिड़ंत होती नजर आयेगी. यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि जहां पर बीसीसीआई पाकिस्तान के साथ कोई भी द्विपक्षीय सीरीज खेलने से इंकार करता नजर आता है वहां पर जय शाह की अध्यक्षता वाली एसीसी जानबूझकर ऐसा फॉर्मेट तैयार कर रही है, जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच तीन बार भिड़ंत देखने को मिल सकती है.

ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या बीसीसीआई पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने को तैयार है, जिसके चलते वो एशिया कप में बड़ा एक्सपेरिमेंट करती नजर आ रही है. आपको बता दें कि टूर्नामेंट का फाइनल मैच रविवार 11 सितंबर को खेला जायेगा. सभी मैचों का प्रसारण भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से किया जायेगा.

एशिया कप 2022 के लिये ऐसा है पूरा शेड्यूल-

ग्रुप ए:
भारत बनाम पाकिस्तान: 28 अगस्त, दुबई
भारत बनाम क्वालीफायर: 31 अगस्त, दुबई
पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर: 2 सितंबर, शारजाह

ग्रुप बी:
श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान: 27 अगस्त, दुबई
बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, 30 अगस्त, शारजाह
श्रीलंका बनाम बांग्लादेश, 1 सितंबर, दुबई

सुपर 4:
बी1 बनाम बी2: 3 सितंबर, शारजाह
ए1 बनाम ए2: 4 सितंबर, दुबई
A1 बनाम B1: 6 सितंबर, दुबई
A2 बनाम B2: 7 सितंबर, दुबई
ए1 बनाम बी2: 8 सितंबर, दुबई
बी1 बनाम ए2: 9 सितंबर, दुबई

फाइनल: 11 सितंबर, दुबई

इसे भी पढ़ें- 17 साल बाद पाकिस्तान के दौरे पर जायेगा इंग्लैंड, जारी किया टी20 सीरीज का शेड्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़