IPL 2021: अनुभव के भरोसे पुराना 'रुबाब' हासिल करने उतरेगी धोनी की डैड्स आर्मी

महेंद्र सिंह की धोनी की करिश्माई कप्तानी का नतीजा है कि टीम ने 8 फाइनल में से लगातार 2 फाइनल समेत 3 बार आईपीएल का खिताब जीता हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 4, 2021, 04:09 PM IST
  • अनुभवी खिलाड़ियों से चेन्नई को उम्मीदें
  • धोनी का आखिरी आईपीएल हो सकता है ये सीजन
IPL 2021: अनुभव के भरोसे पुराना 'रुबाब' हासिल करने उतरेगी धोनी की डैड्स आर्मी

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की सफल टीम में से एक है. इसे धोनी की करिश्माई कप्तानी कहिए या टीम की मजबूती चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के हर सीजन में छाप छोड़ी है. चेन्नई टीम के दबदबे का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि धोनी की सेना ने आईपीएल के 13 सीजन में से 8 बार फाईनल में जगह बनाई है.

महेंद्र सिंह की धोनी की करिश्माई कप्तानी का नतीजा है कि टीम ने 8 फाइनल में से लगातार 2 फाइनल समेत 3 बार आईपीएल का खिताब जीता हैं. हालांकि टीम ने आईपीएल 2020 में निराशाजनक प्रदर्शन किया. चेन्नई टीम 7 वें स्थान पर रहते हुए पहली बार प्लेऑफ में क्वालिफाई करने में नाकाम रही थी.

9 अप्रैल से आईपीएल 2021 की शुरूआत होने वाली है. ऐसे में टीम ने आईपीएल में दमदार वापसी के लिए खास तैयारी की है. फरवरी में हुए नीलामी में चेन्नई की टीम ने मोईन अली, कृष्णप्पा गौतम जैसे दो स्टार आलराउंडर पर जमकर पैसा लगाया. इन दोनों को खरीदने के लिए करोंड़ो की बोली लगाई. वहीं, टीम में बल्लेबाजी को मजबूती देते हुए आश्चर्यजनक रूप से चेतेश्वर पुजारा जैसे अनुभवी खिलाड़ी को भी खरीदा, तो हरिशंकर रेडी जैसे युवा प्लेयर को भी खरीद कर गेंदबाजी को मजबूती दिया है. 

हालांकि, टीम ने 2021 के आईपीएल से पहले स्टार स्पिनर और भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी हरभजन सिंह और केदार जाधव को रिलीज कर दिया है. लेकिन टीम के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि पिछले साल कोरोना के कारण नहीं खेल पाए मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहुर सुरेश रैना और स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो की भी वापसी हुई है. जिससे पिछले सीजन में कमजोर दिख रह मध्यक्रम में जान आ जाएगी. 

इस बार खरीदे गए खिलाड़ी

कृष्णप्पा गौतम- 9.25 करोड़
मोईन अली- 7 करोड़
चेतेश्वर पुजारा- 50 लाख
के भगत वर्मा- 20 लाख
सी हरि निशांत- 20 लाख
हरिशंकर रेडी- 20 लाख

टीम का मजबूत पक्ष

चेन्नई टीम आईपीएल की शुरूआत से ही अनुभवी खिलाड़ियों पर जोर देती है. 2008 से लेकर अभी 2021 तक टीम ने हर साल अनुभव को ही चुना है. 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहे 14 वें सीजन में भी चेन्नई के लिए सबसे मजबूत पक्ष अनुभव ही है. चाहे 39 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी हो या, 42 साल के हो चुके इमरान ताहिर हो या, 36 साल के फाफ डु प्लेसिस ये सभी चेन्नई टीम के अनुभवी प्लेयर हैं. लेकिन टीम में बाकी प्लेयर भी हैं जिनके पास आईपीएल का काफी अनुभव हैं. टीम में, अंबती रायडु, सुरेश रैना, मोईन अली कर्ण शर्मा जैसे धुरधंर है जो आईपीएल के मंझे प्लेयर में से माने जाते हैं. लेकीन टीम के पास अनुभव के साथ ऑलराउंडर खिलाड़ी भी है,

1. अनुभव- टीम में कई सारे ऐसे प्लेयर हैं जिलके पास आईपीएल के साथ-साथ इंटरनेशनल क्रिकेट का भी अच्छा खासा अनुभव है. ऐसे खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी, मोईन अली, सुरेश रैना, अंबति रायडू, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर इन सब के पास अनुभव की कोई कमी नहीं है. टीम को उम्माद होगी की 2021 के आईपीएल में इन खिलाड़ियों का अनुभव टीम के काम आए.

2. बैंटिग लाईन - 2021 के लिए चेन्नई टीम के पास बेहत ही मजबूत बैंटिग ऑर्डर है. जहां ओपनिंग में इस बार रॉबिन उथप्पा के साथ गायकवाड़ होंगे तो तीन नंबर पर सुरेश रैना, तो मध्यक्रम में डु प्लेसिस और अंबति रायडू. वहीं, लोअर मिडिल में खुद धोनी, जडेजा और करण होंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि 2021 के आईपीएल में चेन्नई टीम के बैट्समैन धमाल मचाएंगे.

3. ऑलराउंडर- टीम में सैम करन, रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, मोईन अली, ड्वेन ब्रावो के रूप में कई सारे ऑलराउंडर हैं समय आने पर बैट और बॉल दोनो के साथ- साथ योगदान दे सकते है. ऑलराउंडर खिलाड़ी में सैम करण पर सबकी नजर रहेगी क्योंकि जिस तरीके से सैम ने भारतीय टीम के खिलाफ प्रदर्शन किया है उसके बाद से सबकी उम्मीदें बढ़ गई हैं. सैम करण के साथ सुरेश रैना भी टीम के मजबूत पक्ष माने जा सकते है. लेकिन जीवन के 40 वें साल में प्रवेश कर चुके टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज भी टीम के बैक बोन माने जा सकते हैं. भले ही पिछले आईपीएल के बाद उन्होंने कोई मैच ना खेला हो लेकिन आज भी वो मैच जिताने का माद्दा रखते हैं. साथ ही ड्वेन ब्रावो को भी नजरअदांज करना मुश्किल होगा.

4. स्पिन अटैक- टीम के पास  रवींद्र जडेजा, कर्ण शर्मा, मोईन अली और इमरान ताहिर के तौर पर अच्छे स्पिनर हैं, जो इस बार भारतीय पिचों पर असरदार साबित होंगे. 
 
टीम की कमजोरी

1. टी-20 गेम युवा खिलाड़ियों का गेम कहा जाता है, लेकिन चेन्नई टीम में ज्यादा खिलाड़ीयों की उम्र 30 साल से उपर हो चुकी है. टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी उम्र 40 के पास पहुंच चुकी है. उम्र का असर फिटनेस और फील्डिंग पर देखने को मिलता है. हालांकि इस बार आईपीएल भारत के मैदान पर होने जा रहा है. जहां यूएई की तरह बड़े मैदान तो नहीं है, लेकिन गर्मी के मौसम को देखते हुए उम्र का असर मैच फिटनेस पर हो सकता है.

2. चेन्नई की टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो संन्यास ले चुके है. जिन्होंने पिछले आईपीएल के बाद से ही कोई मैच नहीं खोला है. इन खिलाड़ियों के लिए इस आईपीएल में सिर्फ अभ्यास के दम पर अच्छे प्रदर्शन करने का दवाब होगा.ऐसे खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी का मान सबसे आगे हैं.
 
3. टीम के पास लुंगी एनगि़डी को छोड़कर कोई एक्सप्रेस तेज गेंदबाज नहीं है जो अफने पेस के दम पर बेजान भारतीय पिच पर विकेट ले सके. साथ ही चेन्नई टीम इस बार अपने शुरू के मैच मुम्बई में खेल रही है जहां की विकेट तेज गेंदबाजी के लिए मददगार साबित होती है.ऐसे में टीम तेज गेंदबाजी को मिस करेगी. 

ये भी पढ़ें- IPL में नहीं मिला था खरीददार, अब KKR से मिला खेलने का मौका

टीम का साल-दर साल प्रदर्शन

2008- उप विजेता
2009- चौथा स्थान
2010- आईपीएल चैम्पियन
2011- आईपीएल चैम्पियन
2012- उप विजेता
2013- उप विजेता
2014-तीसरे स्थान पर
2015-उप विजेता
2018-आईपीएल चैम्पियन
2019-उप विजेता
2020- सातवें स्थान पर

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर-

1 सैम करन- हाल में भारत के साथ खेले गए सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सैम करण पर सबकी नजर रहेगी.पिछले साल टुकड़ो में अच्छा करने वाले इनपर नजर रहेगी.

2- ऋतुराज गायकवाड़- पिछला आईपीएल खेल कर आए गायकवाड़ पर सबकी नजर होगी. पिछले आईपीएल में गायकवाड़ ने कुछ अच्छी पारियां खेली थी. इस बार टीम को उनसे काफी उम्मीदें होंगी. 

3- सुरेश रैना- आईपीएल 2020 में कोरोना के कारण नहीं खेलने वाले रैना से चेन्नई को काफी उम्मीद है. पिछली बार रैना के नहीं रहने से टीम का मध्यक्रम काफी कमजोर हो गया था. टीम कई बार संघर्ष करती नजर आई थी.अब रैना के लौटने से टीम के मध्यक्रम को मजबूती मिलेगी.

चेन्नई सुपर किंग्स की पूरी टीम- 

महेंद्र सिंह धोनी, अंबाती रायडू, सी हरि निशांत, चेतेश्वर पुजारा, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डू प्लेसिस, हरिशंकर रेड्डी, इमरान ताहिर, के भगत वर्मा, कृष्णप्पा गौतम, मोईन अली, केएम आसिफ, लुंगी एनगिडी, मिशेल सेंटनर, नारायन जगदीशन, आर साई किशोर, रवींद्र जडेजा, रॉबिन उथप्पा, आर गायकवाड़, सैम करन, शार्दुल ठाकुर, सुरेश रैना.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़