CWG 2022: वेटलिफ्टिंग में भारत ने जीता तीसरा गोल्ड, अचिंता ने नये रिकॉर्ड के साथ रचा इतिहास

Commonwealth Games 2022: वेटलिफ्टिंग में भारत ने तीसरा गोल्ड और ओवरऑल छठा पदक हासिल करते हुए पदकतालिका में छठे स्थान पर कब्जा कर लिया है. भारत के लिये रविवार को तीसरा गोल्ड अचिंता शेउली ने हासिल किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 06:23 AM IST
  • नये रिकॉर्ड के साथ अचिंता ने जीता गोल्ड
  • भारत ने अब तक सारे पदक वेटलिफ्टिंग में ही जीते हैं
CWG 2022: वेटलिफ्टिंग में भारत ने जीता तीसरा गोल्ड, अचिंता ने नये रिकॉर्ड के साथ रचा इतिहास

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारतीय खिलाड़ियों ने वेटलिफ्टिंग में अपने जलवे को बरकरार रखा, जहां पर तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय पदक के खाते में एक और गोल्ड आ गया है. भारत के लिये वेटलिफ्टिंग खेलों का तीसरा गोल्ड और छठा पदक हासिल करने का कारनामा 21 साल के युवा वेटलिफ्टर अचिंता शेउली ने किया है जिन्होंने 73 किलोवर्ग के फाइनल में रिकॉर्ड वजन उठाकर इतिहास रच दिया और गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया.

नये रिकॉर्ड के साथ अचिंता ने जीता गोल्ड

रविवार को अचिंता शेउली से पहले जेरेमी लालरिननुंगा ने भी देश के लिये गोल्ड मेडल जीता था जबकि मीराबाई चानू ने शनिवार को देश के लिये वेटलिफ्टिंग में पहला गोल्ड मेडल जीता था. अचिंता शेउली ने अपने फाइनल मैच में कुल 313 किलो का भार उठाकर इतिहास रचा है.

पश्चिम बंगाल के रहने वाले 21 वर्ष के शेउली ने स्नैच में 143 किलो वजन उठाया जो राष्ट्रमंडल खेलों का नया रिकॉर्ड हैं. उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 170 किलो समेत कुल 313 किलो वजन उठाकर राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

भारत ने अब तक सारे पदक वेटलिफ्टिंग में ही जीते हैं

पिछले साल जूनियर विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले शेउली ने दोनों सर्वश्रेष्ठ लिफ्ट तीसरे प्रयास में किये. मलेशिया के ई हिदायत मोहम्मद को रजत और कनाडा के शाद डारसिग्नी को कांस्य पदक मिला जिन्होंने क्रमश: 303 और 298 किलो वजन उठाया.

गौरतलब है कि भारत अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में 6 पदक जीत चुका है और यह सभी पदक उसे वेटलिफ्टर्स ने दिलाने का कारनामा किया है. भारत ने अब तक वेटलिफ्टिंग में 3 गोल्ड, 2 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

इसे भी पढ़ें- आखिर क्यों बॉक्सिंग छोड़ वेटलिफ्टर बने जेरेमी लालरिननुंगा, कॉमनवेल्थ से पहले ओलंपिक में भी रचा है इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़