FIFA World Cup 2022: जीत के साथ क्रोएशिया ने किया टूर्नामेंट को अलविदा, जानें किसे मिला कितना इनाम

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में तीसरे स्थान के लिये शनिवार को खेले गये प्लेऑफ के मैच में क्रोएशिया की टीम ने मोरक्को को 2-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 10:15 AM IST
  • पहले हाफ में ही आये मैच के तीनों गोल
  • सिर्फ एक मिनट तक ही टिकी रह सकी मोरक्को की बढ़त
FIFA World Cup 2022: जीत के साथ क्रोएशिया ने किया टूर्नामेंट को अलविदा, जानें किसे मिला कितना इनाम

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में शनिवार को पिछले विश्व कप की उप विजेता टीम क्रोएशिया और मोरक्को की टीम को आमना-सामना हुआ जिसमें क्रोएशिया की टीम ने मोरक्को को 2-1 से मात देकर तीसरा स्थान हासिल किया. क्रोएशिया की टीम 1998 विश्व कप में भी तीसरे स्थान पर रही थी. खलीफा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए इस मैच के तीनों गोल पहले ही हाफ में हुए. पहले दो गोल नौ मिनट के अंदर हो चुके थे. क्रोएशिया के लिये जोस्को ग्वारडियोल ने सातवें ही मिनट में खूबसूरत ‘सेट पीस’ से गोल किया. 

पहले हाफ में ही आये मैच के तीनों गोल

सेमीफाइनल में पहुंचने वाला पहला अफ्रीकी देश बनकर इतिहास रच चुके मोरक्को ने अशरफ डारी के नौंवे मिनट में किये गये गोल से स्कोर 1-1 किया. मिस्लाव ओरेसिच ने 42वें मिनट में खूबसूरत गोल से अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया और यह निर्णायक साबित हुआ. इस तरह ओरेसिच के गोल ने सुनिश्चित किया कि कप्तान लुका मोड्रिच (37 वर्ष) जीत के साथ विश्व कप के अंतिम मैच से विदा हों. पहले हाफ की शुरूआत में क्रोएशियाई टीम ने तेज खेल दिखाया जिसका फायदा उसे मिला. 

सिर्फ एक मिनट तक ही टिकी रह सकी मोरक्को की बढ़त

मोरक्को के सोफयान अमराबात के आंद्रेज क्रेमारिच को गिराने पर फाउल के कारण क्रोएशिया को फ्री किक मिली. लोवरो माएर ने किक कर इसे पेनल्टी बॉक्स के ऊपर उछाला जहां इवान पेरिसिच ने सिर से शॉट लगाकर इसे जोस्को ग्वारडियोल की ओर किया और मास्क पहने इस खिलाड़ी ने उछलकर हेडर से 13 गज की दूरी से सीधे इसे नेट में डालकर अपनी टीम को आगे कर दिया. पर क्रोएशिया की यह बढ़त एक मिनट तक ही रह सकी. 

मोरक्को ने नौंवे मिनट में फ्री किक पर गोल कर स्कोर बराबर किया. हाकिम जियेच ने लंबा शॉट लगाया जो डिफ्लेक्ट होता हुआ जा रहा था, मोडरिच ने इसे दूर करने की कोशिश की लेकिन डारी ने पांच गज की दूरी से क्रोएशियाई गोलकीपर डॉमिनिक लिवाकोविच को पछाड़ते हुए हेडर से गोल कर स्कोर बराबर कर दिया. 

दूसरे हाफ में नहीं आया कोई गोल

यह डारी का पहला अंतर्राष्ट्रीय गोल भी था. दोनों टीमें बढ़त लेने की कोशिश में जुटी थीं और कुछ मौके भी बना रही थीं. पर बाजी मारी क्रोएशिया ने जिसके लिये ओरिसिच ने मोरक्को बॉक्स की बायीं ओर से दूर से दनदनाता सीधा शॉट लगाया जो क्रासबार हिट कर गोल में पहुंच गया. 
इस रोकने के लिये मोरक्को के गोलकीपर यासिने बोनोऊ के पास कोई मौका नहीं था.

गोल की खोज में जुटी क्रोएशिया ने दूसरे हाफ में भी आक्रामकता दिखायी. उसकी अग्रिम पंक्ति ने मोरक्को की रक्षात्मक पंक्ति की कई बार परीक्षा भी ली. पर क्रोएशियाई टीम अपनी बढ़त को और नहीं बढ़ा सकी. क्राएशिया को सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से 0-3 से जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मोरक्को को गत चैम्पियन फ्रांस से 0-2 से हार मिली थी. मोरक्को के लिये हालांकि यह विश्व कप यादगार रहेगा.

जानें किस टीम को मिलेगा कितना इनाम

इस जीत के साथ क्रोएशिया की टीम ने तीसरे पायदान पर रहते हुए अपना विश्वकप खत्म किया और 220 करोड़ की इनामी राशि हासिल कर टूर्नामेंट से विदाई ली. वहीं पर चौथे पायदान पर रहने वाली मोरक्को की टीम को भी 204 करोड़ रुपये का इनाम मिला है. आपको बता दें कि फीफा विश्वकप 2022 के लिये 3600 करोड़ रुपये का इनामी पूल रखा गया था और जिसकी विजेता टीम को 344 करोड़ और उपविजेता टीम को 245 करोड़ का इनाम दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- ENG vs PAK: रमीज राजा को भारत का विरोध करना पड़ा भारी, जानें क्यों खतरे में पड़ी पीसीबी की कुर्सी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़