इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भुवी-रोहित ने बनाया खास रिकॉर्ड, अपने नाम की बड़ी उपलब्धि

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मैच में भले ही रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 17 रनों से हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसने इंग्लैंड की टीम को लगातार 5वीं टी20 सीरीज में हार का स्वाद जरूर चखा दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 08:02 AM IST
  • टी20 में यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने भुवनेश्वर कुमार
  • रोहित ने पूरा किया चौकों का तिहरा शतक
इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भुवी-रोहित ने बनाया खास रिकॉर्ड, अपने नाम की बड़ी उपलब्धि

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मैच में भले ही रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 17 रनों से हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसने इंग्लैंड की टीम को लगातार 5वीं टी20 सीरीज में हार का स्वाद जरूर चखा दिया है. रोहित शर्मा के नियमित कप्तान बनने के बाद यह सभी प्रारूपों में भारत को मिली पहली हार है. वहीं पर रोहित की कप्तानी में भारत को आखिरी हार का सामना नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ करना पड़ा था. इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई इस सीरीज की बात करें तो भारतीय टीम ने पहले दो मैचों में एक तरफा दबदबा बनाया हुआ था और तीसरे मैच में भी 216 रनों के लक्ष्य को लगभग हासिल कर लिया था.

हालांकि 19वें ओवर में सूर्यकुमार यादव के विकेट ने टीम को 17 रन से हार सौंपी. भारतीय टीम इस मैच में 4 बदलावों के साथ उतरी थी और भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या को आराम देकर रवि बिश्नोई, उमरान मलिक, आवेश खान और श्रेयस अय्यर को मौका दिया. भारत ने सीरीज के पहले मैच में 50 रन से जीत हासिल की थी तो वहीं पर दूसरे मैच में इंग्लैंड को 49 रन से हराया था. 

टी20 में यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने भुवनेश्वर कुमार

इस दौरान भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी की और पहले दो मैचों में सिर्फ 24 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किये. वह भारतीय टीम के लिये पावरप्ले में काफी किफायती भी साबित हुए और रन देने में कंजूसी बरतते हुए नजर आये. भुवनेश्वर की स्विंग ने भी इंग्लिश बैटर्स पर दबाव बनाकर उनका विकेट चटकाने में अहम भूमिका निभाई.

तीसरे मैच में भले ही भुवनेश्वर कुमार की स्विंग गेंदबाजी न देखने को मिली हो लेकिन उन्होंने अपना नाम इतिहास के पन्नों में जरूर दर्ज करा लिया है. वह अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 500 डॉट गेंद फेंकने वाले पहले गेंदबाज बन गये हैं. क्रिकेट का एक ऐसा प्रारूप जहां पर गेंदबाजों की पिटाई होना तय माना जाता है वहां पर भुवनेश्वर के नाम यह रिकॉर्ड साफ दर्शाता है कि वो कितने खास है. वहीं पर इस फेहरिस्त में उनका पीछा कर रहे मिचेल स्टार्क और टिम साउथी के बीच 150 से ज्यादा गेंदों का अंतर है.

रोहित ने पूरा किया चौकों का तिहरा शतक

जहां भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजी में अहम रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं पर टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक खास उपलब्धि हासिल की. रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 300 चौके पूरे कर लिये हैं और वो यह कारनामा करने वाले महज दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं. इंग्लैंड सीरीज के बाद रोहित शर्मा के नाम 303 चौके और 157 छक्के हो गये हैं. इस फेहरिस्त में रोहित शर्मा से ऊपर सिर्फ आयरिश बैटर पॉल स्टर्लिंग का नाम है, जिन्होंने इस प्रारूप में 325 चौके और 100 छक्के लगाने का कारनामा किया है.

उल्लेखनीय है कि इस खास फेहरिस्त में शामिल होने से विराट कोहली महज एक बाउंड्री से चूक गये हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 299 चौके और 93 छक्के लगाये हैं. आपको बता दें कि रोहित शर्मा अगर सीरीज के आखिरी मैच को जीत जाते तो वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैचों में लगातार जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेते. पोंटिंग ने 2003 में लगातार 20 मैचों मे जीत हासिल की थी, जबकि रोहित शर्मा 19 जीत के साथ अब दूसरे पायदान पर काबिज हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs ENG: 3 बातें जो भारतीय टीम के लिये बजा रही हैं खतरे की घंटी, टूट सकता है विश्वकप जीतने का सपना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़