मिताली राज ने इस वजह से नहीं की अबतक शादी, ये है क्रिकेटर का पहला प्यार

Happy Birthday Mithali Raj: अपने देश में जहां इस खेल को धर्म की तरह पूजा जाता है वहां लंबे समय तक इस धर्म में भी महिलाओं को वो दर्जा नहीं मिला जो उन्हें मिलना चाहिए था. इसकी लड़ाई आज भी जारी है.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Dec 3, 2021, 07:28 AM IST
  • जानिए कैसा था मिताली का बचपन
  • क्यों कहते हैं लेडी सचिन तेंदुलकर

ट्रेंडिंग तस्वीरें

मिताली राज ने इस वजह से नहीं की अबतक शादी, ये है क्रिकेटर का पहला प्यार

नई दिल्लीः क्रिकेट की 22 गज की पिच पर दौड़कर दुनिया के कई खिलाड़ियों ने उस उंचाई को हासिल किया है, जिसका सपना करोड़ों लोग देखा करते हैं. बुलंदी पर पहुंचने वाले इन तमाम लोगों को भगवान तक समझा जाता है. लेकिन अपने देश में जहां इस खेल को धर्म की तरह पूजा जाता है वहां लंबे समय तक इस धर्म में भी महिलाओं को वो दर्जा नहीं मिला जो उन्हें मिलना चाहिए था. इसकी लड़ाई आज भी जारी है.

लेकिन इस लड़ाई के बीच एक लड़की ऐसी भी थी जिसने ठान रखा था कि वो हमेशा हमेशा के लिए उस सोच को बदल देगी जिसमें समझा जाता था कि क्रिकेट महिलाओं के लिए नहीं है. उस लड़की ने हाथ में बल्ला थाम कर ऐसा इतिहास रचा की देश की करोड़ों बेटियों के लिए वो न सिर्फ मिसाल बनी बल्कि वो उन खिलाड़ियों से भी आगे निकल गई जिसके बिना क्रिकेट का हर किस्सा अधूरा है.

हम बात कर रहे हैं महिला क्रिकेटर मिताली राज की. आज मिताली राज का जन्मदिन है. आज ही के दिन यानी कि 3 दिसंबर 1982 को मिताली का जन्म हुआ था. आइए जानते हैं मिताली के बारे में कुछ अनसुने किस्से.

क्रिकेट नहीं था मिताली का पहला प्यार
ये सच है कि मिताली राज का पहला प्यार क्रिकेट नहीं था. उन्हें डांस से प्यार था. वह भारतनाट्यम की ट्रेनिंग भी ले चुकी हैं. लेकिन उनके पिता को लगता था कि मिताली क्रिकेट में बेहतर कर सकती हैं. मिताली के भाई क्रिकेट खेलने जाते थे.

तब मिताली भी उनके साथ जाती थीं. बस जब वहां वो खेलती थी तो पिता और भाई के कोच को ये बात समझ आ गई की ये लड़की देश के लिए खेलेगी. लेकिन मिताली को तब भी लगता था कि वो डांस में ही बेहतर कर सकती हैं,लेकिन पिता के समझाने पर उन्होंने अपने पहले प्यार की कुर्बानी दे दी.

मां ने छोड़ दी नौकरी
मिताली के सपनों को उड़ाने देने में उनके माता पिता का काफी अहम रोल है. उनकी मां ने अपनी नौकरी तक छोड़ दी ताकि बेटी की प्रैक्टिस में कोई कमी न रह जाए.

इसलिए नहीं की अबतक शादी
मिताली राज 38 साल की हो चुकी हैं लेकिन अबतक उन्होंने शादी नहीं की. एक बार मीडिया बातचीत में जब मिताली से पूछा गया था कि क्या आपको कभी शादी का ख्याल नहीं आया तो मिताली ने हंसते हुए इसका जवाब दिया था कि जब बहुत छोटी थी तो इसका ख्याल आया था. लेकिन अब मैं जब शादीशुदा लोगों को देखती हूं तो मेरा शादी करने का मन नहीं होता. लगता है कि सिंगल रहना ही बेहतर है.

1999 में किया था डेब्यू
मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1999 में डेब्यू किया था. उन्होंने इस अपने पहले मैच में ही 114 रनों की आतिशी पारी खेली थी.

मिताली ने वनडे क्रिकेट में 7 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं और इंटरनेशनल मैच में उनके बल्ले से 10 हजार से ज्यादा रन निकले हैं. औसत के मामले में वो भारत के कई दिग्गज खिलाड़ियों से बेहतर हैं. यही कारण है कि उन्हें लेडी सचिन तेंदुलकर तक कहा जाता है.

यह भी पढ़िएः कोहली की जिंदगी बदल सकता है वानखेड़े टेस्ट, कई बड़े रिकॉर्ड़ तोड़ने का आसान मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़