Hockey World CUp 2023: आखिरी मिनट के थ्रिलर में जीत ऑस्ट्रेलिया ने 12वीं बार सेमीफाइनल में किया क्वालिफाई, बेल्जियम ने न्यूजीलैंड को रौंदा

Hockey World Cup 2023 Quarterfinals: मौजूदा चैंपियन बेल्जियम और तीन बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को यहां अपने क्वार्टर फाइनल मैचों में क्रमश: न्यूजीलैंड और स्पेन को हराकर एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 01:40 AM IST
  • 12वीं बार ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में बनाई जगह
  • बेल्जियम ने न्यूजीलैंंड को रौंद जीता दूसरा क्वार्टरफाइनल
Hockey World CUp 2023: आखिरी मिनट के थ्रिलर में जीत ऑस्ट्रेलिया ने 12वीं बार सेमीफाइनल में किया क्वालिफाई, बेल्जियम ने न्यूजीलैंड को रौंदा

Hockey World Cup 2023 Quarterfinals: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे हॉकी विश्वकप 2023 में मंगलवार को पहले दो क्वार्टरफाइनल्स मैच खेले गये जिसके पहले क्वार्टरफाइनल्स मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम का सामना स्पेन से हुआ तो वहीं पर बेल्जियम की टीम न्यूजीलैंड से भिड़ी. जहां 3 बार की विश्वकप विजेता ऑस्ट्रेलिया की टीम ने आखिरी मिनट के थ्रिलर में स्पेन को हराया तो वहीं पर बेल्जियम की टीम ने एकतरफा अंदाज में न्यूजीलैंड को हराकर फिर से सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिये जेरेमी हेवार्ड ने पेनाल्टी कॉर्नर पर अपनी टीम को हार से बचाया और 2 गोल दागकर स्पेन की टीम को 4-3 से मात दी, वहीं पर बेल्जियम की टीम ने क्रॉसओवर मैच में भारत को हराने वाली न्यूजीलैंड की टीम को 2-0 से हरा दिया.

44 सालों से लगातार सेमीफाइनल में पहुंचा है ऑस्ट्रेलिया

12वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1986, 2010 और 2014 में विश्वकप का खिताब जीता था. कंगारू टीम ने 1978 के बाद प्रत्येक विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. वहीं स्पेन के कप्तान मार्क मिरालेस ने क्वार्टर फाइनल में बड़ी गलती की जिससे टीम का आगे बढ़ने का सपना चकनाचूर हो गया. 

वह अंतिम हूटर बजने से चार मिनट पहले पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में नहीं बदल पाए. उस समय स्पेन 3-4 से पीछे चल रहा था. यदि वह पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदल देते तो मैच पेनल्टी शूटआउट तक खिंच सकता था. ऑस्ट्रेलिया शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल में नीदरलैंड और दक्षिण कोरिया के बीच बुधवार को होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगा. ऑस्ट्रेलिया 2018 में सेमीफाइनल में नीदरलैंड से पेनल्टी शूटआउट में हार गया था. 

8 मिनट में 4 गोल कर ऑस्ट्रेलिया ने की वापसी

हेवार्ड ने 33वें और 37वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया की तरफ से फ्लिन ओगिलवी (30वें) और कप्तान अरन जालेवस्की (32वें) ने मैदानी गोल किए. स्पेन के लिए ज़ेवियर गिस्पर्ट (20वें), मार्क रिकसेन्स (24वें) और मार्क मिरालेस (41वें) ने गोल किए. 

गौरतलब है कि पिछली बार 13वें स्थान पर रहे स्पेन ने अच्छी शुरुआत की तथा दूसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट तक वह 2-0 से आगे चल रहा था. ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि इसके बाद शानदार वापसी की. उसने आठ मिनट के अंदर चार गोल करके सभी को हैरान कर दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे क्वार्टर में तीन जबकि स्पेन ने एक गोल किया. 

सेमीफाइनल में किससे भिड़ेगा बेल्जियम

उल्लेखनीय है कि बेल्जियम को क्वार्टर फाइनल मैच से ठीक पहले एक करारा झटका लगा जब उसके स्टार पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स घुटने की चोट के कारण पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए. वह 20 जनवरी को जापान के खिलाफ पूल बी के मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. बेल्जियम सेमीफाइनल में इंग्लैंड और जर्मनी के बीच बुधवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल के विजेता से भिड़ेगा. 

पूरे मैच में रहा बेल्जियम का कंट्रोल

बेल्जियम को दिन के दूसरे क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ लय हासिल करने में थोड़ा समय लगा लेकिन एक बार मैच पर नियंत्रण बनाने के बाद उसे कोई परेशानी नहीं हुई. उसने पहले दो क्वार्टर में ही दो गोल करके मध्यांतर तक 2-0 से बढ़त बनाई और उसे आखिर तक बरकरार रखा. बेल्जियम की तरफ से पहला गोल 11वें मिनट में स्टार फारवर्ड टॉम बून ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया. 

न्यूजीलैंड की रक्षा पंक्ति दूसरे क्वार्टर के शुरू में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई जिसका फायदा उठाकर 16वें मिनट में फ्लोरेंट वैन ऑबेल ने साइमन गोगनार्ड के क्रॉस पर गोल कर दिया. तीसरे और चौथे क्वार्टर में एक भी गोल नहीं हुआ. बेल्जियम ने इस बीच आक्रामक रवैया अपनाए रखा. न्यूजीलैंड ने हालांकि उसे गोल नहीं करने दिया.

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ 3rd ODI: जानें क्यों जीत के बाद रोहित शर्मा ने कंगारूओं को कर दिया वॉर्न, लैथम ने इस पर फोड़ा हार का ठीकरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़