ICC ने जारी किये सितंबर महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के नॉमिनेशन, 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल

ICC Player of the Month for September Award Nominations: आईसीसी की ओर से क्रिकेट के खेल में हर महीने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिये जाने वाले प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिये नॉमिनेशन जारी कर दिये गये हैं. आईसीसी की ओर से जारी की गई इस लिस्ट में 3 महिला और 3 पुरुष खिलाड़ियों का नाम जारी किया गया है जिसमें इस बार 3 भारतीय प्लेयर्स का नाम शामिल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2022, 07:03 PM IST
  • 3 भारतीय प्लेयर्स को किया गया नॉमिनेट
  • इंग्लैंड में पहली बार भारत ने किया क्लीन स्वीप

ट्रेंडिंग तस्वीरें

ICC ने जारी किये सितंबर महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के नॉमिनेशन, 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल

ICC Player of the Month for September Award Nominations: आईसीसी की ओर से क्रिकेट के खेल में हर महीने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिये जाने वाले प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिये नॉमिनेशन जारी कर दिये गये हैं. आईसीसी की ओर से जारी की गई इस लिस्ट में 3 महिला और 3 पुरुष खिलाड़ियों का नाम जारी किया गया है जिसमें इस बार 3 भारतीय प्लेयर्स का नाम शामिल है.

3 भारतीय प्लेयर्स को किया गया नॉमिनेट

आईसीसी की ओर से जारी की गई इस लिस्ट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, सलामी बैटर स्मृति मंधाना और भारतीय पुरुष टीम के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल को शामिल किया गया है. उल्लेखनीय है कि कप्तान हरमनप्रीत और उपकप्तान मंधाना का नामांकन पहली बार हुआ है. ऐसे में दोनों में से कोई एक जीतती है तो वो आईसीसी की ओर से प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन जाएगी.

इंग्लैंड में पहली बार भारत ने किया क्लीन स्वीप

भारतीय महिला टीम के लिये इन दोनों खिलाड़ियों ने इंग्लैंड में वनडे और टी20 श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया जिसके चलते भारतीय महिला टीम ने पहली इंग्लैंड के खिलाफ उसी की सरजमीं पर वनडे सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की. दूसरी ओर भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को 2-1 से सीरीज जिताने में मदद की इसके चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द मंथ के लिये नॉमिनेट किया गया है.

ऐसा रहा खिलाड़ियों का प्रदर्शन

हरमनप्रीत ने इंग्लैंड में टी20 श्रृंखला में खराब प्रदर्शन के बाद वनडे श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करके तीन मैचों में 221 रन बनाये. उन्होंने आखिरी मैच में नाबाद 74 रन की पारी खेली जबकि दूसरे मैच में नाबाद 143 रन बनाकर 1999 के बाद इंग्लैंड में टीम को पहली बार वनडे श्रृंखला में जीत दिलाई. 

मंधाना ने दोनों श्रृंखलाओं में अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने पहले टी20 में नाबाद 79 और पहले वनडे में 91 रन बनाये . बांग्लादेश की निगार सुल्ताना को भी नामांकन मिला है. अक्षर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह से भी कम की इकॉनामी रेट से नौ विकेट लिये. उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के कैमरुन ग्रीन और पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को भी नॉमिनेट किया गया है.

इसे भी पढ़ें- ICC T20 Rankings: सिर्फ एक हफ्ते में छिना सूर्यकुमार से ताज, जानें कौन बना टॉप का बल्लेबाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़