IND vs AUS, 4th Test: अक्षर पटेल ने खोला अपनी बल्लेबाजी फॉर्म का राज, बताया कैसे कर रहे हैं रनों की बारिश

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है जिसमें भारतीय टीम ने अपने बल्लेबाजों के दम पर 91 रनों की बढ़त हासिल कर ली है और मैच को उस मुकाम पर पहुंचा दिया है जहां से उसका हारना नामुमकिन है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 13, 2023, 09:01 AM IST
  • अब तक 264 रन बना चुके हैं अक्षर पटेल
  • इस प्लान के चलते बेहतर हुई बल्लेबाजी
IND vs AUS, 4th Test: अक्षर पटेल ने खोला अपनी बल्लेबाजी फॉर्म का राज, बताया कैसे कर रहे हैं रनों की बारिश

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है जिसमें भारतीय टीम ने अपने बल्लेबाजों के दम पर 91 रनों की बढ़त हासिल कर ली है और मैच को उस मुकाम पर पहुंचा दिया है जहां से उसका हारना नामुमकिन है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 480 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 571 रन बनाकर पारी घोषित की.

अब तक 264 रन बना चुके हैं अक्षर पटेल 

भारतीय टीम को इस मजबूत स्थिति में पहुंचाने के लिये विराट कोहली (185), शुभमन गिल (114) और अक्षर पटेल (79) ने अहम योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में अक्षर पटेल ने अपनी गेंद से ज्यादा बल्ले से कमाल दिखाया है और 88 की औसत से रन बनाये हैं. बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में अक्षर अब तक भारत के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे. उन्होंने श्रृंखला में तीन अर्धशतकीय पारियों के साथ कुल 264 रन बनाये. उन्होंने नागपुर में 84, दिल्ली में 74 और मौजूदा मैच में 79 रन की पारी खेली.

इस प्लान के चलते बेहतर हुई बल्लेबाजी

वह इस दौरान अपने पहले टेस्ट शतक के सपने को पूरा नहीं कर सके लेकिन इन तीनों मैचों में उन्होंने शानदार साझेदारियां बनाकर टीम की जीत की नींव रखी. चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद जब अक्षर पटेल से उनकी बल्लेबाजी फॉर्म के बारे में पूछा गया तो उन्होंने खुलासा करते हुए बताया कि वो सीरीज में स्पिनर्स के खिलाफ एक योजना तैयार कर के उतरे हैं और अच्छी बात यह है कि वो अब तक कारगर रही है.

उन्होंने कहा, ‘जब हमने नागपुर में शिविर शुरू किया था तो हमें पता था कि हम स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर खेलेंगे. मैंने ज्यादा तैयारी नहीं की थी लेकिन स्पिनरों के खिलाफ बल्लेबाजी की बारीकियों पर काम किया. मैंने LBW होने से बचने के लिए लेग स्टंप के बाहर से बल्लेबाजी करने के साथ क्रीज से ज्यादा बाहर नहीं निकलने का फैसला किया था. स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर आपके LBW या स्टंप होने की संभावना अधिक होती है.’

क्या अक्षर ने गंवाया शतक का मौका

अक्षर से पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि उन्होंने शतक पूरा करने का तीन मौका गंवा दिया.

उन्होंने हंसते हुए कहा, ‘आप जले पर नमक छिड़क रहे है. मैं जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहा था ... और मैं जानता हूं कि मैंने जो मौके गंवाए वे बार-बार नहीं आते. इन पारियों को बड़े स्कोर में बदलना चाहिये था.’

क्या फाइनल में खेलेंगे अक्षर पटेल

भारतीय टीम अब अपना अगला टेस्ट संभवत: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप  (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल (लंदन) में खेलेगी. इंग्लैंड की परिस्थितियों में भारतीय टीम शायद एक स्पिनर के साथ उतरे और वह रविन्द्र जडेजा हो सकते है.

अक्षर ने कहा, ‘ अंतिम एकादश (डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए) में जगह हासिल करना मेरे हाथ में नहीं है और मैं इस बारे में कुछ नहीं कर सकता. मुझे जो मौके मिल रहे हैं मैं उसमें प्रदर्शन कर रहा हूं और जो मेरे हाथ में है उस पर ध्यान लगा रहा हूं. कोच और कप्तान अंतिम एकादश तय करते हैं और मेरा काम लगातार अच्छा प्रदर्शन करना और एकादश में जगह बनाना है.’

टीम ने नहीं भेजा था कोई खास संदेश

अर्धशतकीय पारी के बारे में अक्षर ने कहा कि टीम की ओर से उन्हें कोई विशेष संदेश नहीं मिला था और सिर्फ सकारात्मक बल्लेबाजी करने  के लिए कहा गया था.

उन्होंने कहा, ‘जब मैं विराट भाई (कोहली) के साथ बल्लेबाजी कर रहा था तो टीम की तरफ से कोई खास संदेश नहीं था. विराट भाई ने मुझसे कहा कि मैं अपनी तरह सकारात्मक होकर खेलना जारी रखूं. जब हमने क्रीज पर समय बिता लिया तब गेंदबाजों को पिच से भी ज्यादा मदद नहीं मिल रही थी. मेरा अर्धशतक पूरा होने के बाद विराट भाई भी कह रहे थे कि मैं बड़ा स्कोर करने की सोच सकता हूं क्योंकि दिन के खेल में 22 ओवर बाकी थे. उस समय तक पारी घोषित करने की कोई योजना नहीं थी.’

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: विराट ने सिखाया कैसे खेली जाती हैं बड़ी पारियां, एलेक्स कैरी ने खोला बड़ा राज

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें जी हिंदुस्तान न्यूज ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़