IND vs BAN: खराब फॉर्म से उबरने के लिये धवन ने ढूंढा तरीका, बताया किस शॉट से लगायेंगे रनों का अंबार

IND vs BAN, 1st ODI: भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस समय टीम के साथ बांग्लादेश दौरे पर पहुंचे हैं जहां पर वो 3 मैचों की वनडे सीरीज का हिस्सा हैं, लेकिन इस दौरान वो कुछ खास योगदान नहीं दे सके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 7, 2022, 08:15 AM IST
  • गिल-धवन के बीच है ओपनिंग की जंग
  • पहली बार नहीं है जब सीरीज का पहला मैच हारी है हमारी टीम

ट्रेंडिंग तस्वीरें

IND vs BAN: खराब फॉर्म से उबरने के लिये धवन ने ढूंढा तरीका, बताया किस शॉट से लगायेंगे रनों का अंबार

IND vs BAN, 1st ODI: भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस समय टीम के साथ बांग्लादेश दौरे पर पहुंचे हैं जहां पर वो 3 मैचों की वनडे सीरीज का हिस्सा हैं, लेकिन इस दौरान वो कुछ खास योगदान नहीं दे सके हैं. पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए जूझ रहे अनुभवी भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को उम्मीद है कि वो अगले साल भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप की टीम का हिस्सा होंगे लेकिन उनकी खराब फॉर्म इस सपने को तोड़ सकती है. ऐसे में वो इससे उबरने के लिये खास तैयारियां कर रहे हैं, जिसको लेकर वो अपने स्वीप शॉट और रिवर्स हिट पर काम कर रहे हैं. 

गिल-धवन के बीच है ओपनिंग की जंग

धवन पिछले नौ मैचों में केवल एक अर्धशतक बना पाए हैं और विश्व कप से पहले इस 37 वर्षीय बल्लेबाज का टीम में स्थान खतरे में लगता है. बांग्लादेश श्रृंखला के लिए टीम में शामिल नहीं किए गए शुभमन गिल को विश्वकप में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को होने वाले दूसरे वनडे से पहले धवन के साथ विशेष अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया. धवन ने भारत के लिए करो या मरो जैसा बने इस मैच की पूर्व संध्या पर कहा,‘अधिक अभ्यास करना अच्छा होता है. इन परिस्थितियों में इन शॉट (स्वीप शॉट और रिवर्स हिट) को खेलने से मदद मिलती है. यहां तक की विश्व कप भी भारत में होगा जहां स्पिनर अपना प्रभाव छोडेंगे, वहां भी ये शॉट मददगार होंगे. मुझे इस तरह के शॉट खेलने में मजा आता है. इन परिस्थितियों में अभ्यास करना अच्छा रहा.’ 

पहली बार नहीं है जब सीरीज का पहला मैच हारी है हमारी टीम

धवन के रन बनाने के लिए जूझने के कारण भारत को हाल मे पावर प्ले में नुकसान हुआ है. बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में धवन ने 17 गेंदों पर सात रन बनाए और भारतीय टीम 41.2 ओवर में 186 रन पर आउट हो गई. 

धवन ने कहा,‘यह पहला अवसर नहीं है जबकि हमने श्रृंखला का पहला मैच गंवाया. यह सामान्य बात है. हम जानते हैं कि इन परिस्थितियों में वापसी कैसे करनी है. हम वापसी करने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त है.’ 

सुंदर की बल्लेबाजी के मुरीद हुए धवन

बांग्लादेश का स्कोर एक समय नौ विकेट पर 136 रन था लेकिन मेहंदी हसन और मुस्तफिजुर रहमान ने आखिरी विकेट के लिए 51 रन की अटूट साझेदारी करके अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. इस दौरान उन्होंने वाशिंगटन सुंदर की तारीफ भी की है.

धवन ने कहा,‘ऐसा अक्सर नहीं होता है लेकिन उन्होंने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की. इसमें कोई शक नहीं कि बांग्लादेश ने अच्छी क्रिकेट खेली. हमने समीक्षा की है कि हमें किन क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है. निश्चित तौर पर आगामी मैचों में हम अधिक प्रभाव छोडेंगे. हम बेहद सकारात्मक हैं और अगला मैच खेलने के लिए उत्सुक हैं. जब से उसने वापसी की है वह वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. यहां तक कि न्यूजीलैंड में भी उसने एक शानदार पारी खेली थी और अच्छी गेंदबाजी की थी. वह बहुत अच्छा ऑलराउंडर है. प्रभाव छोड़ने वाला एक स्पिनर और निचले क्रम में बल्लेबाजी करने वाला उपयोगी बल्लेबाज. वह जितने अधिक मैच खेलेगा उतना उसके खेल में निखार आएगा.’

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: पेनल्टी शूटआउट में जीता मोरक्को, स्पेन को हरा पहली बार क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़