IND vs ENG: भारत की युवा ब्रिगेड ने निकाल दी बैजबॉल की हवा, जून 2022 के बाद से पहली बार सीरीज हारा इंग्लैंड

IND vs ENG Test Series: रांची में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मुकाबले को टीम इंडिया ने 5 विकेट से अपने नाम कर लिया है. इस जीत के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 3-1 से बढ़त हासिल कर ली है. टीम इंडिया बैजबॉल क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड को हराने वाली दुनिया की पहली टीम बनी है.   

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 26, 2024, 04:15 PM IST
  • 2022 के बाद नहीं हारी टेस्ट सीरीज
  • 2024 की शुरुआत में ही भारत से मिली हार
IND vs ENG: भारत की युवा ब्रिगेड ने निकाल दी बैजबॉल की हवा, जून 2022 के बाद से पहली बार सीरीज हारा इंग्लैंड

नई दिल्लीः IND vs ENG Test Series: रांची में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मुकाबले को टीम इंडिया ने 5 विकेट से अपने नाम कर लिया है. इस जीत के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 3-1 से बढ़त हासिल कर ली है. टीम इंडिया बैजबॉल क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड को हराने वाली दुनिया की पहली टीम बनी है. 

2022 के बाद नहीं हारी टेस्ट सीरीज 
साल 2022 में बेन स्टोक्स के कप्तान और ब्रैंडन मैकुलम के टेस्ट टीम का कोच बनने के बाद इंग्लैंड ने बैजबॉल क्रिकेट को अपनाया. इस दौरान दोनों की जोड़ी ने काफी वाहवाही भी लूटी. वजह थी इंग्लैंड का 2022 के बाद एक भी टेस्ट सीरीज न हारना. लेकिन भारत ने 5 मैचों की सीरीज में पटखनी देकर  इंग्लैंड के इस रिकॉर्ड का मटियामेट कर दिया है. 

न्यूजीलैंड को किया क्लीन स्वीप 
बता दें कि जून 2022 के बाद इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था. इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज को इंग्लैंड ने 2-1 से अपने नाम किया था. पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने क्लीन स्वीप किया था. हालांकि, न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबर पर रहा था. 

2024 की शुरुआत में ही भारत से मिली हार 
इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने बड़े अंतर से जीता था. साथ ही एशेज सीरीज को इंग्लैंड ने 2-2 से बराबर किया था और एक मैच ड्रॉ रहा था. हालांकि, 2024 के शुरुआत में ही भारत ने इंग्लैंड के इस रिकॉर्ड को तहस-नहस कर दिया है. अभी भी भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाना है. अगर इस मैच में इंग्लैंड जीत भी जाती है, तो सीरीज 3-2 से भारत के नाम ही रहने वाला है. 

ये भी पढ़ेंः IND vs ENG: भारत ने 5 विकेट से जीता चौथा टेस्ट, सीरीज में 3-1 से बनाई अजेय बढ़त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़