Ind vs Nz: खुल गया राज... न्यूजीलैंड को धूल चटाने के लिए ये रणनीति बना रहे हैं गौतम गंभीर

Ind vs Nz Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले मैच में भारतीय टीम 3 तेज गेंदबाजों को मौका दे सकती है. माना जा रहा है कि भारत जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाशदीप के साथ उतर सकता है. ऑस्ट्रेलिया दौरे के मद्देनजर भारत ये रणनीति अपना सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2024, 08:26 PM IST
  • 3 पेसर्स के साथ उतर सकती है टीम इंडिया
  • गंभीर बोले- हमारे पास काफी गहराई है
Ind vs Nz: खुल गया राज... न्यूजीलैंड को धूल चटाने के लिए ये रणनीति बना रहे हैं गौतम गंभीर

नई दिल्लीः Ind vs Nz: पिच पर घास की मौजूदगी और मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नेट पर जमकर अभ्यास बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां होने वाले पहले टेस्ट मैच में भारत के तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरने के शुरुआती संकेत हो सकते हैं. अगले महीने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तेज गेंदबाजों को गेंदबाजी का बड़ा जिम्मा उठाना होगा. 

तीन पेसर्स के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

इसे ध्यान में रखते हुए भारत बांग्लादेश के खिलाफ हाल की होम सीरीज के बाद से अपने तेज गेंदबाजों को अधिक मौका दे रहा है. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप ने बांग्लादेश के खिलाफ यह जिम्मेदारी निभाई और मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ भी इन तीनों के साथ उतर सकती है. अगले कुछ दिनों में मौसम भी खराब रहने की भविष्यवाणी है जिससे तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का मामला मजबूत हो गया है.

गंभीर बोले- हमारे पास काफी गहराई है

हालांकि मुख्य कोच गौतम गंभीर ने अपनी योजना का खुलासा नहीं किया है. गंभीर ने सोमवार को कहा, 'यह (संयोजन) परिस्थितियों, विकेट और विपक्षी टीम पर निर्भर करता है. इस ड्रेसिंग रूम की सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे पास इतने सारे स्तरीय खिलाड़ी हैं और हम उनमें से किसी को भी चुन सकते हैं. हम जानते हैं कि वे हमारे लिए काम कर सकते हैं. इसे ही गहराई कहते हैं.'

उन्होंने कहा, 'हम कल पिच देखेंगे. हम बातचीत करेंगे और देखेंगे कि चिन्नास्वामी स्टेडियम में काम करने के लिए सबसे अच्छा संयोजन क्या है.' हालांकि गंभीर, कप्तान रोहित शर्मा और थिंक टैंक के अन्य सदस्य निश्चित रूप से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के श्रीलंकाई स्पिनरों के खिलाफ हाल ही में किए गए संघर्ष पर विचार करेंगे. 

अक्षर या कुलदीप यादव में से किसी मौका

न्यूजीलैंड ने पिछले महीने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या की अगुवाई वाले श्रीलंकाई स्पिनरों के सामने 37 विकेट गंवाए थे. भारत बाएं हाथ के पारंपरिक स्पिनर अक्षर पटेल और बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव पर भरोसा कर सकता है. गंभीर ने रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के साथ एक अतिरिक्त स्पिनर को खिलाने के विकल्प को खुला रखा है. 

उन्होंने कहा, 'जाहिर है कि हमारे पास बहुत सारे बेहतरीन गेंदबाज हैं, सिर्फ कुलदीप यादव ही नहीं, बल्कि हमारे पास टीम में कई अन्य बेहतरीन गेंदबाज भी हैं.' गंभीर ने कहा, 'मैंने पहले भी कहा है कि हम किसी को योजना से बाहर नहीं रखते. हम सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों को चुनते हैं जो हमारे लिए काम कर सकें.' 

यह भी पढ़िएः Ind vs Nz: विराट-बुमराह नहीं, इन दो प्लेयर से खौफ खाते हैं कीवी, रचिन रविंद्र ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़