Asia Cup 2024: आज कब और कहां देखें भारत-पाकिस्तान का मुकाबला, जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

India vs Pakistan Women Asia Cup 2024: महिला एशिया कप में आज शाम 7.30 बजे से भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा. दोनों टीमों में से किसका पलड़ा भारी है. दोनों टीमों की स्क्वाड क्या है और ये मुकाबला आप कब और कहां देख सकते हैं, जानें यहांः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2024, 03:06 PM IST
  • भारत-पाकिस्तान हेड-टू-हेड
  • निदा डार से रहना होगा सतर्क
Asia Cup 2024: आज कब और कहां देखें भारत-पाकिस्तान का मुकाबला, जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

नई दिल्ली: Ind vs Pak Women Asia Cup 2024: आज से महिला एशिया कप 2024 का आगाज होने जा रहा है. खास बात यह है कि इस टूर्नामेंट के पहले ही दिन भारत और पाकिस्तान की टक्कर होगी. यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से श्रीलंका के दांबुला में होगा.

भारत-पाकिस्तान हेड-टू-हेड

क्रिकेट जगत की दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें आमने-सामने है. भारतीय महिला टीम का पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन रिकॉर्ड है. अब तक दोनों टीमों के बीच 14 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत को 11 में जीत मिली है जबकि पाकिस्तान ने मात्र तीन मुकाबले अपने नाम किए हैं.

निदा डार से रहना होगा सतर्क

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा के तौर पर भारत के पास खतरनाक सलामी जोड़ी है. वहीं पाकिस्तान के लिए सबसे अहम खिलाड़ी खुद उनकी कप्तान निदा डार हैं. ये स्टार ऑलराउंडर गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अहम योगदान देती हैं. पाकिस्तान के लिए सिदरा अमीन टी20 फॉर्मेट में बेहतरीन लय में हैं. ये दोनों खिलाड़ी भारत को कड़ी टक्कर दे सकती हैं.

बता दें कि महिला एशिया कप में अब तक भारतीय टीम का राज रहा है. उन्होंने आठ में से सात बार इस ट्रॉफी को जीता है और इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम गत विजेता के तौर पर भी प्रवेश करेगी जबकि पाकिस्तान का ट्रैक रिकॉर्ड टूर्नामेंट में भारत से काफी पीछे है.

एशिया कप में 8 टीमें ले रही हैं हिस्सा

इन 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. इनमें भारत, पाकिस्तान, यूएई और नेपाल ग्रुप ए में हैं जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया और थाईलैंड को रखा गया है. हर ग्रुप में टॉप की दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और फिर फाइनल खेला जाएगा.

कब और कहां देखें भारत-पाकिस्तान मैच

भारत और श्रीलंका में इस मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा, जबकि मोबाइल पर डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप पर मैच देख सकेंगे. मुकाबला शाम 7 बजे से शुरू होगा जबकि 6.30 बजे टॉस होगा.

भारत और पाकिस्तान का पूरा स्क्वाड

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), अरुंधति रेड्डी, सोभना आशा, ऋचा घोष, उमा छेत्री, जेमिमाह रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, रेणुका सिंह, पूजा वस्त्रकर, शेफाली वर्मा, श्रेयंका पाटिल, संजीवन सजना, दयालन हेमलता.

पाकिस्तान: निदा डार (कप्तान), तस्मिया रूबाब, इरम जावेद, ओमाइमा सोहैल, गुल फ़िरोज़ा, डायना बेग, तुबा हसन, नश्रा संधू, नाजिहा अल्वी, फ़ातिमा सना, मुनीबा अली, आलिया रियाज़, सादिया इक़बाल, सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह.

यह भी पढ़िएः गंभीर के साथ संबंधों पर विराट ने BCCI को साफ-साफ कह दिया, जानें कोहली का पक्ष

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़