IND vs SA: सूर्या का शतक, बर्थडे पर कुलदीप का पंजा... सीरीज बराबर, बने कई रिकॉर्ड

Ind vs SA: कप्तान सूर्यकुमार यादव के शतक के बाद कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव के पांच विकेट की मदद से भारत ने बृहस्पतिवार को तीसरे और आखिरी टी20 क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम ने सात विकेट पर 201 रन बनाए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2023, 08:18 AM IST
  • तीसरे टी20 में भारत की जीत
  • 1-1 से बराबर हुई टी20 सीरीज
IND vs SA: सूर्या का शतक, बर्थडे पर कुलदीप का पंजा... सीरीज बराबर, बने कई रिकॉर्ड

नई दिल्लीः Ind vs SA: कप्तान सूर्यकुमार यादव के शतक के बाद कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव के पांच विकेट की मदद से भारत ने बृहस्पतिवार को तीसरे और आखिरी टी20 क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम ने सात विकेट पर 201 रन बनाए. 

जानें तीसरे टी20 के रिकॉर्ड्स
रिकॉर्ड्स की बात करें तो कुलदीप यादव 5 विकेट लेने के साथ टी20 इंटरनेशल में जन्मदिन पर सबसे बेहतरीन स्पेल फेंकने वाले गेंदबाज बन गए. सूर्यकुमार ने चौथा शतक बनाकर टी20 में रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल के 4-4 शतक की बराबरी की. वहीं 106 रन से हारने वाली दक्षिण अफ्रीका की यह रन चेज में तीसरी सबसे बड़ी हार थी.

सूर्या ने खेली शतकीय पारी
सूर्यकुमार ने 56 गेंद में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 100 रन बनाए जो उनका चौथा टी20 शतक है. वहीं युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 41 गेंद में 60 रन की पारी खेली. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी की. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 13.5 ओवर में 95 रन पर आउट हो गई. 

कुलदीप यादव का पंजा
अपना 29वां जन्मदिन मना रहे कुलदीप ने 2.5 ओवर में 17 रन देकर पांच विकेट लिए जिसमें 14वें ओवर में लिए गए तीन विकेट शामिल हैं. रविंद्र जडेजा को दो जबकि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह को 1-1 विकेट मिला. दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने सर्वाधिक 35 जबकि कप्तान एडेन मार्कराम ने 25 रन बनाए. 

महाराज ने दो बॉल में लिए दो विकेट
उनके अलावा डोनोवेन फेरेइरा (12) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके. शुभमन गिल और जायसवाल ने पारी का आगाज करते हुए 14 गेंद में ही 29 रन जोड़ लिए थे लेकिन बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने इस साझेदारी को बड़ा नहीं होने दिया. उन्होंने दो गेंद में दो विकेट लेकर गिल और तिलक वर्मा को पवेलियन भेजा. 

सूर्या ने फेलुकवायो को बनाया निशाना
पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 62 रन था. अगले चार ओवर में 25 रन ही बने और दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 87 रन था. इसके बाद दोनों ने आक्रामक तेवर अपनाए. सूर्यकुमार ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर शॉट खेले. तेज गेंदबाज एंडिले फेलुकवायो की उन्होंने सबसे ज्यादा धुनाई की. 

उन्होंने फेलुकवायो के 13वें ओवर में 22 रन निकाले जिसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल था. उन्होंने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया. 

शम्सी ने जायसवाल को भेजा पवेलियन 
जायसवाल ने भी लिजाड विलियम्स को मिडविकेट पर छक्का लगाया. वह कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को लांग ऑफ पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में रीजा हेंड्रिक्स को कैच दे बैठे. सूर्यकुमार ने विलियम्स की गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया. इसके तुरंत बाद वह विलियम्स की गेंद पर सीमारेखा पर मैथ्यू ब्रीज्के को कैच देकर लौटे. 

डरबन में सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था जबकि गक्बेरहा में दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मैच पांच विकेट से जीता था. अब दोनों टीमें एक दिवसीय सीरीज खेलेंगी जिसका पहला मैच 17 दिसंबर को वांडरर्स पर ही होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़