IND vs SA: मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ इस गेंदबाज का ओवर, T20 विश्वकप में बनेगा जीत की गारंटी

India vs South Africa T20 Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच तिरुवनंतपुरम के मैदान पर खेला गया, जहां पर भारतीय क्रिकेट टीम ने 8 विकेट की जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2022, 01:52 PM IST
  • चाहर-अर्शदीप ने तोड़ी साउथ अफ्रीका की कमर
  • इस ओवर में बदल गया पूरा मैच
IND vs SA: मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ इस गेंदबाज का ओवर, T20 विश्वकप में बनेगा जीत की गारंटी

India vs South Africa T20 Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच तिरुवनंतपुरम के मैदान पर खेला गया, जहां पर भारतीय क्रिकेट टीम ने 8 विकेट की जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. नमी और उछाल भरी वाली पिच पर खेले गये इस मैच में भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम को महज 106 रन पर रोक दिया. जिसके बाद साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने भी अच्छी शुरुआत की लेकिन सूर्यकुमार यादव (50*) और केएल राहुल (51*) की अर्धशतकीय पारियों के सामने उनकी कोशिशें नाकाम हो गई.

चाहर-अर्शदीप ने तोड़ी साउथ अफ्रीका की कमर

भारतीय टीम ने आसानी से इस मैच को जीत कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. भारतीय टीम इस मैच में सिर्फ 5 गेंदबाजों के साथ उतरी थी, जिसमें जसप्रीत बुमराह को पीठ के दर्द के चलते आराम दिया गया था तो वहीं पर भुवनेश्वर कुमार को मेंटल कंडीशनिंग के लिये सीरीज से ही आराम दिया गया है. ऐसे में उनकी जगह तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर ने टीम की कमान संभाली.

दोनों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली 15 गेंदों में ही साउथ अफ्रीकी टीम के 5 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेज दिया. हालांकि हम आपको मैच के उस ओवर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने मैच को पूरी तरह से भारतीय टीम की ओर झुका दिया. यह ओवर किसी और का नहीं बल्कि तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का था जिन्हें रोहित शर्मा ने दूसरे ओवर की गेंदबाजी सौंपी.

इस ओवर में बदल गया पूरा मैच

अर्शदीप सिंह ने इस ओवर में 3 बड़े विकेट हासिल कर साउथ अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ दी. अर्शदीप सिंह ने इस ओवर में पहले क्विंटन डिकॉक को अंदर आती गेंद पर कन्फ्यूज किया जिससे वो बोल्ड हो गये, वहीं पर आखिरी दो गेंदों पर पहले रुसौ और फिर डेविड मिलर का विकेट हासिल किया. जहां पर रुसौ ने पंत को कैच थमाया तो वहीं पर आउट स्विंग समझकर गेंद खेलने बाहर निकले डेविड मिलर को अर्शदीप सिंह ने इनस्विंग पर बोल्ड मारा.

भारत के लिये विश्वकप में बनेंगे जीत की गारंटी

अर्शदीप सिंह के इस ओवर के चलते साउथ अफ्रीका की टीम ने महज 9 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट खो दिये और इसके बाद वो इन झटकों से निकल ही नहीं सकी. उनके शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया. अर्शदीप ने अपने स्पेल के दौरान 4 ओवर गेंदबाजी की और सिर्फ 32 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. अर्शदीप सिंह ने अपने छोटे से करियर के दौरान डेथ ओवर्स में खतरनाक गेंदबाजी की है और बहुत कम रन भी खर्च किये हैं.

इसी वजह से उन्हें टी20 विश्वकप की टीम में रखा गया है. अर्शदीप सिंह भारत की ओर से खेलते हुए अब तक 12 टी20 मैचों में 17 विकेट झटक चुके हैं और अगर ऑस्ट्रेलिया में भी उनकी यह लय बरकरार रहती है तो वो भारतीय टीम के लिये जीत की गारंटी साबित होंगे.

इसे भी पढ़ें- RSWS 2022: सेमीफाइनल मैच में सुपरमैन बने सुरेश रैना, फैन्स को दिलाई पुराने दिनों की याद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़