CWG 2022: जूडो में चमकी सुशीला देवी-विजय कुमार, भारत को दिलाये दो पदक

बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के चौथे दिन भी भारतीय खिलाड़ियों के पदक जीतने का सिलसिला जारी रहा है, जहां पर वेटलिफ्टिंग के बाद जूडो में भी भारतीय खिलाड़ियों ने देश का परचम लहराया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 07:07 AM IST
  • अतिरिक्त समय में फाइनल हारी सुशीला देवी
  • विजय कुमार यादव ने चोट के बावजूद जीता पदक
CWG 2022: जूडो में चमकी सुशीला देवी-विजय कुमार, भारत को दिलाये दो पदक

Commonwealth Games Day 4: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के चौथे दिन भी भारतीय खिलाड़ियों के पदक जीतने का सिलसिला जारी रहा है, जहां पर वेटलिफ्टिंग के बाद जूडो में भी भारतीय खिलाड़ियों ने देश का परचम लहराया. भारतीय जूडो खिलाड़ी एल सुशीला देवी ने महिलाओं के 48 किलो भारवर्ग और विजय कुमार यादव ने पुरूषों के 60 किलो वर्ग में पदक जीत कर देश के पदकों की संख्या को 9 कर दिया है.

अतिरिक्त समय में फाइनल हारी सुशीला देवी

सोमवार को खेले गये जूडो मुकाबलों में जहां सुशीला देवी ने सिल्वर मेडल तो वहीं पर विजय कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. सुशीला देवी ने अपने भारवर्ग के मैच में शानदार प्रदर्शन कर फाइनल में जगह बनाई थी, जहां पर उन्हें दक्षिण अफ्रीका की मिशेला वाइटबूइ ने बेहद करीबी मुकाबले में हराया. वाइट बूइ ने सुशीला देवी को 4.25 मिनट में हराया. चार मिनट के नियमित समय में दोनों जूडो खिलाड़ी कोई अंक हासिल नहीं कर पाये थे लेकिन अतिरिक्त समय के दौरान वाइटबूइ ने पहला अंक हासिल किया और गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है. 

विजय कुमार यादव ने चोट के बावजूद जीता पदक

वहीं यादव ने साइप्रस के पेट्रोस क्राइस्टोडोलिडेस को इप्पोन से अंक जुटाकर मात दी . सुशीला ने ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल 2014 में भी रजत पदक जीता था . उन्होंने जीत के बाद कहा ,‘ यहां आने से पहले मुझे दाहिने अंगूठे में चोट लगी थी और तीन चार टांके आये थे. लेकिन मैं मानसिक रूप से मजबूत थी और मैने फाइनल में पहुंचने के लिये पूरा जोर लगाया . चोट नहीं होती तो स्वर्ण जीत जाती .’

सुशीला ने इससे पहले सेमीफाइनल में मॉरीशस की प्रिसिला मोरांड को इप्पोन को शिकस्त देकर अपना पदक पक्का किया था. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में मालावी की हैरियट बोनफेस को हराया था . यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विरोधी की गलतियों का पूरा फायदा उठाया और 58 सेकंड के भीतर ही जीत दर्ज कर ली . पुरूषों के 60 किलो रेपेशाज में यादव ने स्कॉटलैंड के डिनलान मुनरो को हराकर कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई थी. 

फाइनल के लिये लगाया था पूरा जोर

यादव को क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया के जोशुआ काज ने मात दी थी. वहीं जसलीन सिंह सैनी पुरूषों के 66 किलोवर्ग के कांस्य पदक के मुकाबले में आस्ट्रेलिया के नाथन काज से हार गए . वह सेमीफाइनल में स्कॉटलैंड के फिनले एलेन से हारने के बाद कांस्य पदक के लिये खेल रहे थे . सैनी सुबह सेमीफाइनल में आसानी से पहुंच गए थे लेकिन ढाई मिनट से भी कम चले मैच में एलेन ने ‘इप्पोन’ करके अंक जुटाये जिससे सैनी को पराजय का सामना करना पड़ा . सुचिका तरियाल ने महिलाओं के 57 किलो रेपेशाज में दक्षिण अफ्रीका की डोन्ने ब्रेटेनबाश को हराकर कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बना ली.

इसे भी पढ़ें- CWG 2022: बॉक्सिंग में पदक की दावेदारी हुई मजबूत, क्वार्टर फाइनल में पहुंचे में पहुंचे 3 भारतीय बॉक्सर्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़