IND vs AUS 2022: भारत-ऑस्ट्रेलिया की राइवलरी में किसका पलड़ा होगा भारी, आंकड़ों में जानें कौन होगा फेवरिट

IND vs AUS: head-to-head records: अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में शुरू होने वाले टी20 विश्वकप से पहले खिताब जीतने की दो सबसे बड़ी दावेदारी टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मोहाली के मैदान पर 3 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज शुरू होने जा रही है. 20 सितंबर से शुरू होने वाली इस सीरीज से पहले दोनों टीमें अपनी तैयारियों को पूरी कर अपनी कमजोरियों को दूर करने के इरादे से उतरेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2022, 01:42 PM IST
  • कमियां दूर करने उतरेगी दोनों टीमें
  • जानें कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड
IND vs AUS 2022: भारत-ऑस्ट्रेलिया की राइवलरी में किसका पलड़ा होगा भारी, आंकड़ों में जानें कौन होगा फेवरिट

IND vs AUS: head-to-head records: अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में शुरू होने वाले टी20 विश्वकप से पहले खिताब जीतने की दो सबसे बड़ी दावेदारी टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मोहाली के मैदान पर 3 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज शुरू होने जा रही है. 20 सितंबर से शुरू होने वाली इस सीरीज से पहले दोनों टीमें अपनी तैयारियों को पूरी कर अपनी कमजोरियों को दूर करने के इरादे से उतरेगी.

कमियां दूर करने उतरेगी दोनों टीमें

जहां पर भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में रहेगी तो वहीं पर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान एरॉन फिंच के हाथों में होगी, जिन्होंने हाल ही में वनडे प्रारूप से संन्यास का ऐलान किया है. भारतीय टीम के लिये अच्छी खबर यह है कि इस मैच में जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की जोड़ी भी वापसी कर रही है जिसके चलते एशिया कप में कमजोर नजर आ रही भारतीय टीम की कमजोर गेंदबाजी फिर से खतरनाक हो गई है.

भारतीय टीम ने अपनी आखिरी द्विपक्षीय सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलकर 4-1 से जीत हासिल की थी तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को उसके घर में 2-1 से हराया था. ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी टी20 मैच में 4 विकेट से जीत हासिल की थी.

जानें कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच की राइवलरी की बात करें तो दोनों के बीच आखिरी बार दिसंबर 2020 में भिड़ंत हुई थी जिसमें भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर 2-1 से मात दी थी. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 23 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से 13 बार भारत ने तो वहीं पर 9 बार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत हासिल की है. 

भारत में खेले गये मैचों की बात करें तो अब तक 7 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से 4 बार भारतीय टीम ने जीत हासिल की है तो वहीं पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3 बार जीत हासिल की है. मोहाली के इस मैदान पर अब तक सिर्फ एक बार ही भिड़ंत हुई है जिसमें भारतीय टीम ने जीत हासिल की है. आखिरी 5 मैचों की बात करें तो 2 में भारत ने तो वहीं पर 3 बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है. ऐसे में यह देखने लायक होगा कि कौन जीत हासिल करने में कामयाब होता है.

इसे भी पढ़ें- T20 WC से पहले भारत की होगी अग्निपरीक्षा, इन 5 ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स से रहना होगा सावधान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़