किससे प्रेरणा लेकर रोहित शर्मा ने तोड़ा क्रिस गेल का वर्ल्ड रिकॉर्ड, जवाब जानकर हो जाएंगे हक्का-बक्का

रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे सबसे ज्यादा छक्के लगाने का क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ 81 बॉल में 131 रन की तूफानी पारी खेली. इस दौरान उन्होंने पांच छक्के लगाए. इसके साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 556 छक्के लगा लिए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2023, 01:30 PM IST
  • 'यूनिवर्सल बॉस' से ली प्रेरणाः रोहित
  • छक्के लगाने की मशीन हैं गेलः कप्तान
किससे प्रेरणा लेकर रोहित शर्मा ने तोड़ा क्रिस गेल का वर्ल्ड रिकॉर्ड, जवाब जानकर हो जाएंगे हक्का-बक्का

नई दिल्लीः Rohit Sharma Record: रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ 81 बॉल में 131 रन की तूफानी पारी खेली. इस दौरान उन्होंने पांच छक्के लगाए. इसके साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 556 छक्के लगा लिए हैं.

'यूनिवर्सल बॉस' से ली प्रेरणाः रोहित 
गेल का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि उन्हें इस सफर में खुद 'यूनिवर्सल बॉस' से प्रेरणा ली है. रोहित ने 453 मैचों में 556 छक्के लगाए हैं जो गेल से तीन ज्यादा हैं. रोहित ने गेल से 30 मैच कम खेलकर उनको पीछे छोड़ा है. 

छक्के लगाने की मशीन हैं गेलः रोहित
रोहित ने बीसीसीआई की ओर से पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, 'यूनिवर्सल बॉस तो यूनिवर्सल बॉस है. मैंने उनसे ही प्रेरणा ली है. इतने साल में हमने देखा है कि वह छक्के लगाने की मशीन हैं.' उन्होंने कहा, 'वह भी यही जर्सी (नंबर 45) पहनते हैं. मुझे यकीन है कि वह खुश होंगे क्योंकि 45 नंबर की जर्सी के नाम ही विश्व रिकॉर्ड है.' 

'काबिलियत हासिल करने में लगी काफी मेहनत'

रोहित ने कहा कि छक्के लगाने की काबिलियत हासिल करने में काफी मेहनत लगी है. उन्होंने कहा, 'जब मैंने खेलना शुरू किया तो कभी सोचा नहीं था कि छक्के लगा सकूंगा. इसके लिए काफी मेहनत की है और मुझे खुशी है कि वह रंग लाई.' उन्होंने कहा, 'मैं कभी संतुष्ट नहीं होता और मैं इस लय को कायम रखना चाहता हूं. मेरा फोकस उसी पर है. मेरे लिये यह खुशी का छोटा सा पल है.'

उन्होंने कहा, 'यह विश्व कप है जिसका प्रारूप अलग है. नौ लीग मैच , सेमीफाइनल और फिर फाइनल. हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि मैच दर मैच रणनीति बनाएं.'

बता दें कि भारत ने बुधवार को वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान को एकतरफा हरा दिया. इस जीत में कप्तान रोहित ने बेहद अहम भूमिका निभाई. रोहित ने शुरुआत से अफगान गेंदबाजों पर प्रहार किए और उन्होंने वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे तेज शतक लगाने का पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया.

यह भी पढ़िएः IND vs AFG: रोहित के तूफानी शतक और कोहली की फिफ्टी के दम पर भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़