भारत की इस चाल से पाकिस्तान और बांग्लादेश पस्त, चैंपियन बनने से केवल 1 कदम दूर

अब भारत की अंडर 19 टीम को एशिया कप पर कब्जा करने के लिए श्रीलंका से भिड़ना होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2021, 07:51 PM IST
  • भारत ने बांग्लादेश से लिया हार का बदला
  • भारत ने दिया 244 रन का लक्ष्य
भारत की इस चाल से पाकिस्तान और बांग्लादेश पस्त, चैंपियन बनने से केवल 1 कदम दूर

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबले का इंतजार कर रहे फैंस को बड़ा झटका लगा है. पाकिस्तान की टीम को एशिया कप के सेमीफाइनल में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. 

अब भारत की अंडर 19 टीम को एशिया कप पर कब्जा करने के लिए श्रीलंका से भिड़ना होगा. 

भारत ने बांग्लादेश से लिया हार का बदला

शेख राशिद की 90 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने अंडर 19 एशिया कप के सेमीफाइनल मुकाबले में गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ 103 रन की प्रभावशाली जीत दर्ज की. पिछले साल अंडर 19 वर्ल्डकप में टीम इंडिया को बांग्लादेश से हार झेलनी पड़ी थी और मैच के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ियों की अभद्रता पूरी दुनिया ने देखी थी. 

राशिद की 108 गेंद में तीन चौके और एक छक्का जड़ित संयमित पारी से भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 243 रन बनाने के बाद बांग्लादेश की पारी को 38.2 ओवर में 140 रन पर समेटकर फाइनल में जगह पक्की की, जहां उसका सामना श्रीलंका से होगा. श्रीलंका ने दुबई में खेले गये एक अन्य सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 22 रन से हराया. 

पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद अंगकृष रघुवंशी (16) और हरनूर सिंह (15) क्रीज पर थोड़ा समय बिताने के बाद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. आठवें ओवर में हरनूर के पवेलियन लैटने के बाद क्रीज पर उतरे राशिद ने आखिर तक एक छोर संभाले रखा. 

भारत ने दिया 244 रन का लक्ष्य

इस दौरान उन्हें कप्तान यश ढूल (26) और राज बावा (23) का साथ मिला लेकिन ये दोनों भी सलामी बल्लेबाजों की तरह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. आखिरी ओवर में पुछल्ले बल्लेबाजों राजवर्धन हंगरगेकर (सात गेंद में 16 रन) और विक्की ओस्तवाल (18 गेंद में नाबाद 28 रन) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर स्कोर को 240 के पार पहुंचाया. 

रकीबुल हसन बांग्लादेश के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 10 ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट लिये. लक्ष्य का पीछा करते समय बांग्लादेश ने पहले पांच ओवर में 31 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शिकंजा कस दिया और टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रही. 

श्रीलंका से होगी खिताबी जंग

उसके लिए अरिफुल इस्लाम ने 42 और सलामी बल्लेबाज महफिजुल इस्लाम ने 26 रन का योगदान दिया. भारतीय टीम के लिए हंगरगेकर, रवि कुमार, बावा, ओस्तवाल ने दो-दो जबकि निशांत सिद्धू और कुशल तांबे ने एक-एक विकेट लिया. 

ये भी पढ़ें- मैच के बाद कोहली ने इस खिलाड़ी को लिया आड़े हाथ, अगले टेस्ट से बाहर होना तय

दूसरे सेमीफाइनल में श्रीलंका ने 70 रन पर आठ विकेट गंवाने के बाद  नौवें और 10वें और 11वें क्रम के बल्लेबाजों यशिरू रोड्रिगो (नाबाद 31), मथीशा पथिराना (31) और त्रिवीन मैथ्यू (12) की उपयोगी पारियों से 44.5 ओवर में 147 रन बनाये. टीम ने इसके बाद पाकिस्तान को 49.3 ओवर में 125 पर आउट कर दिया. टूर्नामेंट का फाइनल शुक्रवार को दुबई में खेला जायेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़