KKR vs PBKS, Stats review: ईडन गार्डन्स के मैदान पर आया रिकॉर्ड्स का तूफान, जानें पंजाब-कोलकाता के मैच में किसने बनाया कौन सा रिकॉर्ड

KKR vs PBKS, Stats review: ईडन गार्डन्स में सोमवार को खेले गए आईपीएल 2023 मैच में आंद्रे रसेल और रिंकू सिंह के अंतिम दो ओवरों में नितीश राणा के अर्धशतक और रसेल की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने पंजाब किंग्स पर 5 विकेट से जीत दर्ज की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2023, 07:00 AM IST
  • आखिरी गेंद के रोमांच में रिंकू ने दिलाई जीत
  • ईडन गार्डन्स पर बने सभी रिकॉर्ड की लिस्ट
KKR vs PBKS, Stats review: ईडन गार्डन्स के मैदान पर आया रिकॉर्ड्स का तूफान, जानें पंजाब-कोलकाता के मैच में किसने बनाया कौन सा रिकॉर्ड

KKR vs PBKS, Stats review: ईडन गार्डन्स में सोमवार को खेले गए आईपीएल 2023 मैच में आंद्रे रसेल और रिंकू सिंह के अंतिम दो ओवरों में नितीश राणा के अर्धशतक और रसेल की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने पंजाब किंग्स पर 5 विकेट से जीत दर्ज की. इस जीत ने केकेआर को तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया और प्लेऑफ के लिए उनकी चुनौती को नया जीवन मिला.

आखिरी गेंद के रोमांच में रिंकू ने दिलाई जीत

शिखर धवन के अर्धशतक के बाद अंतिम दो ओवरों में शाहरुख खान और हरप्रीत बराड़ की आतिशी पारी ने पंजाब किंग्स को 179/7 पर पहुंचा दिया, जवाब में रनों का पीछा करते हुए केकेआर की टीम ने रिंकू सिंह के आखिरी गेंद पर लगाये गये चौके की मदद से 182 रन बटोरे और लीग की 5वीं जीत हासिल की. इस मैच में कई सारे रिकॉर्ड्स भी बनते नजर आये, आइये एक नजर सभी आंकड़ों पर डालें-

ईडन गार्डन्स पर बने सभी रिकॉर्ड की लिस्ट

2 -शिखर धवन आईपीएल में 50 अर्धशतक पूरे करने वाले विराट कोहली के साथ दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने. वहीं वो यह कारनामा करने वाले ओवरऑल तीसरे खिलाड़ी हैं जिसमें कोहली के अलावा डेविड वॉर्नर का नाम भी शामिल है.

 

14 -सैम कर्रन ने आईपीएल 2023 में बिना विकेट लिए पावरप्ले में 14 ओवर फेंके हैं, यह आईपीएल 2023 में किसी भी गेंदबाज द्वारा संयुक्त रूप से सबसे अधिक है. उमेश यादव पावरप्ले में बिना विकेट लिए इतने ही ओवर फेंकने वाले दूसरे गेंदबाज हैं .

 

3007 -नीतीश राणा ने इस मैच में अर्धशतक जड़कर आईपीएल में अपने 3000 रनों के आंकड़े को भी पूरा किया.

 

2 -केकेआर ने 180 के लक्ष्य का पीछा किया, यह ईडन गार्डन में पंजाब किंग्स के खिलाफ उनका दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है. साल 2015 में केकेआर की टीम ने पहली बार यह कारनामा किया था और तब इस मैदान पर पंजाब के खिलाफ अब तक का सर्वोच्च स्कोर 184 रन का सफल चेज किया था.

 

21 -केकेआर ने अब पंजाब किंग्स के खिलाफ 21 गेम जीते हैं जो किसी एक टीम के खिलाफ हासिल की गई सबसे ज्यादा जीत के मामले में दूसरी सबसे बड़ी जीत है. इस लिस्ट में मुंबई इंडियंस की टीम टॉप पर है जिसने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ही 23 जीत हासिल की हैं.

 

51 -लियाम लिविंगस्टोन (51) ने आईपीएल में 50 चौके पूरे किए.

 

150 -आंद्रे रसेल ने आईपीएल में 150 चौके पूरे किए.

6 -इस सीजन में छठी बार आखिरी गेंद पर चेज करने वाली टीम को जीत मिली है, ऐसा 2012 सीजन में सबसे ज्यादा बार (सात बार) हुआ है.

200 -आंद्रे रसेल ने आईपीएल में पंजाब किंग्स के खिलाफ 200 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, यह एक विपक्षी टीम (न्यूनतम 100+ गेंदों) के खिलाफ दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट है. आरसीबी के खिलाफ 205.18 के साथ आंद्रे रसेल खुद टॉप पर काबिज हैं.

8 -11 मैचों में आठवीं बार पंजाब किंग्स की टीम ने अपने एक सलामी बल्लेबाज को दूसरे ओवर के अंदर खो दिया है.

इसे भी पढ़ें- KKR vs PBKS: कोलकाता से हार के बावजूद खुश हैं कप्तान शिखर धवन, जानें किस पर फोड़ा हार का ठीकरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़