IPL 2023: आखिर क्यों 16वें सीजन में ऑलराउंडर निभाएंगे अहम भूमिका, माइक हेसन ने किया खुलासा

IPL 2023: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन को नया ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम काफी पसंद आया है और उन्हें लगता है कि इसके कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी चरण में आल राउंडर बड़ी भूमिका निभायेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2023, 09:15 AM IST
  • 16वें सीजन में लागू होंगे ये नये नियम
  • इस वजह से बढ़ जाएगा ऑलराउंडर्स का कद
IPL 2023: आखिर क्यों 16वें सीजन में ऑलराउंडर निभाएंगे अहम भूमिका, माइक हेसन ने किया खुलासा

IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल की प्रासंगिकता और लोकप्रियता बरकरार रहने का सबसे बड़ा कारण है उसके हर सीजन में होने वाले नये-नये बदलाव, जिसके चलते फैन्स को हर सीजन कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है. पिछले सीजन फैन्स को इस लीग में दो नई टीमें खेलती हुई नजर आई और साथ ही उन टीमों के एक नया फॉर्मेट भी जिसके चलते कमजोर टीमें भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार बनी. नतीजन दोनों ही नई टीमों ने प्लेऑफ तक का सफर तय किया और गुजरात टाइटंस की टीम चैम्पियन भी बनी.

16वें सीजन में लागू होंगे ये नये नियम

इस परंपरा को बरकरार रखते हुए आईपीएल के 16वें सीजन में भी दो नये नियम लागू होने जा रहे हैं जिसके तहत इस टूर्नामेंट का रोमांच दोगुना होने वाला है. आईपीएल के 16वें सीजन में डीआरएस नियमों में बदलाव किया गया है जिसके चलते अब खिलाड़ी न सिर्फ विकेट के लिये बल्कि वाइड और नो बॉल चेक करने के लिये भी रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो वहीं पर बीसीसीआई ने इम्पैक्ट प्लेयर का नियम भी लागू किया है जिसके चलते टीमें परिस्थिति के हिसाब से मैच के अंदर अपना 12वां खिलाड़ी खेलने के लिये उतार सकती हैं.

टॉस के बाद कर सकते हैं टीम का ऐलान

इतना ही नहीं बोर्ड ने हर फ्रैंचाइजी को टॉस के बाद टीम का ऐलान करने की भी छूट दी है, जिसके चलते अब मैनेजमेंट पहले गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने की परिस्थिति में दो अलग टीमें चुन सकता है और टॉस के नतीजे के हिसाब से अपनी प्लेइंग 11 और इम्पैक्ट प्लेयर का ऐलान कर सकता है. इस नये नियम को लेकर अब आरसीबी के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन ने अपनी राय रखी है और वो वजह बताई है जिसके चलते 16वें सीजन में ऑलराउंडर्स का कद बढ़ता नजर आएगा.

इस वजह से बढ़ जाएगा ऑलराउंडर्स का कद

माइक हेसन ने आईपीएल के नये नियम इम्पैक्ट प्लेयर की तारीफ करते हुए साफ किया कि उनके हिसाब से ये नियम इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में ऑलराउंडर्स के लिये काफी अहम रहने वाला है. मैचों को और दिलचस्प बनाने के मकसद से लाये गये इस ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के अंतर्गत एक बल्लेबाज या एक गेंदबाज को मैच की परिस्थिति के हिसाब से खेल के दौरान कभी भी बदला जा सकता है.

हेसन ने आरसीबी के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किये गये के वीडियो में कहा, ‘हमने खिलाड़ियों की नीलामी से पहले इस नियम के बारे में सुना इसलिये हमने इसे देखा और सोचा कि हम इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा कैसे उठा सकते हैं. इसमें संभावना है कि आल राउंडर बड़ी भूमिका निभायेंगे. वैसे इसमें कुछ रणनीति शामिल है. मुझे यह काफी पसंद आया. आप किसी भी समय खिलाड़ी को शामिल कर सकते हो.’

इसे भी पढ़ें- MI vs DC, WPL Final 2023: क्या लैनिंग के खिलाफ नॉकआउट के तिलिस्म को तोड़ पाएंगी हरमनप्रीत, फाइनल से पहले जानें क्या बोली दिल्ली की कप्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़