Irani Cup 2022: ये ट्रॉफी तय करेगी भारत के सबसे बड़े खिलाड़ी का भविष्य, कई युवा दे रहे चुनौती

ईरानी कप 2022 राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की कोशिश में जुटे खिलाड़ियों के लिए प्रासंगिक बने रहने का मौका है और टीम में अधिकतर ऐसे खिलाड़ियों को जगह मिली है जो हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ ‘ए’ श्रृंखला का हिस्सा थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 30, 2022, 08:06 PM IST
  • उमरान-साई किशोर जैसे युवाओं पर सबसे ज्यादा दारोमदार
  • ईरानी कप में पुजारा पर होंगी सबसे ज्यादा नजरें
Irani Cup 2022: ये ट्रॉफी तय करेगी भारत के सबसे बड़े खिलाड़ी का भविष्य, कई युवा दे रहे चुनौती

नई दिल्ली: अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा जब ईरानी कप मुकाबले में शनिवार को यहां सौराष्ट्र की ओर से शेष भारत के खिलाफ उतरेंगे तो वह प्रभावशाली पारी खेलकर राष्ट्रीय टीम की योजनाओं में प्रासंगिक बने रहने की कोशिश करेंगे. शेष भारत की टीम में इस मुकाबले के लिए पांच विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाजों को जगह मिली है. 

ईरानी कप में पुजारा पर होंगी सबसे ज्यादा नजरें

मध्य प्रदेश 2021-22 रणजी ट्रॉफी चैंपियन है लेकिन सौराष्ट्र 2019-20 चैंपियन होने के कारण ईरानी ट्रॉफी का यह मैच खेल रहा है क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण लगातार दो सत्र तक यह मुकाबला आयोजित नहीं हो पाया था. वे दिन गए जब शेष भारत बनाम रणजी चैंपियन का मुकाबला राष्ट्रीय टीम के ट्रायल मुकाबले की तरह हुआ करता था जहां अच्छा प्रदर्शन करने पर राष्ट्रीय टीम के जगह मिलना सुनिश्चित माना जाता था. 

ईरानी कप 2022 राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की कोशिश में जुटे खिलाड़ियों के लिए प्रासंगिक बने रहने का मौका है और टीम में अधिकतर ऐसे खिलाड़ियों को जगह मिली है जो हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ ‘ए’ श्रृंखला का हिस्सा थे. सौराष्ट्र की टीम के पास पुजारा के रूप में अनुभवी टेस्ट खिलाड़ी हैं जो बांग्लादेश में होने वाली श्रृंखला से पहले टीम में अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे. पुजारा ने ससेक्स की ओर से लाल गेंद और सफेद गेंद (लिस्ट ए) दोनों में स्वप्निल प्रदर्शन किया लेकिन चयनकर्ता टेस्ट मैच में उनके साथ बने रहेंगे या नहीं, यह देखना होगा. 

उमरान-साई किशोर जैसे युवाओं पर सबसे ज्यादा दारोमदार

चेतेश्वर पुजारा ने हालांकि अपने घरेलू मैदान पर ढेरों रन बनाए हैं और वह उमरान मलिक, कुलदीप सेन और अर्जन नगवासवाला जैसे युवा तेज गेंदबाजों के अलावा आर साई किशोर और सौरभ कुमार जैसे नवोदित स्पिनरों की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. शेष भारत के सामने शुरुआती समस्या सलामी बल्लेबाजों की अधिकता है जो सभी अच्छी फॉर्म में हैं. टीम में पांच सलामी बल्लेबाजों को जगह मिली है. 

प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु ईश्वरन की भारत ‘ए’ की सलामी जोड़ी ने न्यूजीलैंड ‘ए’ के ​​खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया जबकि दलीप ट्रॉफी में यशस्वी जायसवाल ने फाइनल में 265 रन बनाए. इसके अलावा टेस्ट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल हैं जो राष्ट्रीय टीम में वापसी करने की कोशिशों में जुटे हैं. युवा यश ढुल भी टीम का हिस्सा हैं जिन्होंने अपने पदार्पण सत्र में पांच प्रथम श्रेणी मैच में 770 रन बनाए. मैच सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. 

शेष भारत की कमान संभालेंगे हनुमा विहारी

विकेटकीपर कोना श्रीकर भरत के अलावा केवल कप्तान हनुमा विहारी और फॉर्म में चल रहे सरफराज खान टीम में शामिल दो विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं. सौराष्ट्र के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई जयदेव उनादकट करेंगे. टीम के पास चेतन सकारिया भी हैं जो गेंद को दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए अंदर ला सकते हैं. धीमी बल्लेबाजी सतह पर तीसरे दिन से दोनों टीम के स्पिनरों की भूमिका अहम हो सकती है. 

सौराष्ट्र की टीम इस प्रकार है-

जयदेव उनादकट (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, शेल्डन जैकसन, अर्पित वसावदा, चिराग जानी, कमलेश मकवाना, धर्मेंद्रसिंह जडेजा, प्रेरक मांकड़, चेतन सकारिया, स्नेल पटेल, विश्वराजसिंह जडेजा, कुशांग पटेल, हार्विक देसाई, समर्थ किशन परमार. 

शेष भारत की टीम-

हनुमा विहारी (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, अभिमन्यु ईश्वरन, यश ढुल, सरफराज खान, यशस्वी जायसवाल, केएस भारत, उपेंद्र यादव, जयंत यादव, सौरभ कुमार, आर साई किशोर, मुकेश कुमार, उमरान मलिक, कुलदीप सेन, अर्जन नागवासवाला. 

ये भी पढ़ें- T20 World Cup से बाहर होने के लिए खुद बुमराह जिम्मेदार या BCCI, देश मांग रहा इन 5 सवालों के जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़