शुभमन गिल का विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ हासिल किया नया मुकाम, जानिए यहां

इंग्लैंड के 39 वर्षीय अनुभवी गेंदबाज जिमी एंडरसन दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट झटकने वाले तेज गेंदबाज हैं. ओवरऑल गेंदबाजों की सूची में भी वे तीसरे नंबर हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jul 1, 2022, 04:41 PM IST
  • सीरीज में 2-1 से आगे है टीम इंडिया
  • नए कोच और कप्तान की अगुवाई में खेल रहा इंग्लैंड
शुभमन गिल का विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ हासिल किया नया मुकाम, जानिए यहां

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5वें टेस्ट के पहले दिन कप्तान स्टोक्स ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत करने शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा उतरे. 

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और जिमी एंडरसन ने भारतीय पारी के 7वें ओवर में ही भारत को पहला झटका दिया. भारत की ओर से शुभमन गिल उनकी गेंद पर जैक क्रॉली को आसान कैच थमा बैठे. गिल 24 गेंद पर 17 रन ही बना सके. इस विकेट के साथ एंडरसन ने सभी का ध्यान अपनी ऐतिहासिक उपलब्धि की ओर खींचा. 

टेस्ट में एंडरसन ने भारत के खिलाफ चटकाए हैं सर्वाधिक विकेट

इंग्लैंड के 39 वर्षीय अनुभवी गेंदबाज जिमी एंडरसन दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट झटकने वाले तेज गेंदबाज हैं. ओवरऑल गेंदबाजों की सूची में भी वे तीसरे नंबर हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा विकेट भारत के खिलाफ ही झटका है. उन्होंने शुभमन गिल को आउट करके भारत के खिलाफ 134वां विकेट हासिल किया. 

जानिए एंडरसन ने किस देश के खिलाफ झटके कितने विकेट

134 - भारत
112- ऑस्ट्रेलिया
93 - दक्षिण अफ्रीका
87 - वेस्टइंडीज
74 - बनाम न्यूजीलैंड
74 - पाकिस्तान
58 - श्रीलंका
11- जिम्बाब्वे
9 - बांग्लादेश

सीरीज में 2-1 से आगे है टीम इंडिया

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने शुक्रवार को यहां भारत के खिलाफ श्रृंखला के पांचवें टेस्ट में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा कोविड-19 पॉजिटिव आने के कारण इस मैच में नहीं खेलेंगे जिससे टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को दी गयी है. 

रोहित की अनुपस्थिति में चेतेश्वर पुजारा पारी का आगाज करेंगे. पांच मैचों की श्रृंखला का यह पांचवां टेस्ट कोविड-19 मामलों के कारण नहीं हो पाया था जिसमें भारत 2-1 से आगे चल रहा है.

नए कोच और कप्तान की अगुवाई में खेल रहा इंग्लैंड

नए कोच ब्रेंडन मैक्कुलम और नए कप्तान बेन स्टोक्स की अगुवाई में इंग्लैंड ने हाल ही में न्यूजीलैंड को अपने घर में 3-0 के अंतर से हराया है. इस सीरीज से पहले इंग्लैंड ने पिछले 17 टेस्ट में सिर्फ एक मैच जीता था. 

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ भारत की टी20 और वनडे टीम का ऐलान, जानिए किसे मिली जगह

यह मैच भी भारत के खिलाफ था, लेकिन टीम इंडिया ने शानदार वापसी करते हुए सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली थी. भारत इंग्लैंड में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीता है. यदि टीम इंडिया ये टेस्ट ड्रॉ कराने में कामयाब रहती है तो उसे पहले बार अंग्रेजों की धरती पर टेस्ट ट्रॉफी उठाने का मौका मिल सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़