Tokyo Olympics: टोक्यो का सबसे यादगार पल, दो खिलाड़ियों ने साझा किया गोल्ड मेडल

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलिंपिक खेलों के दौरान ट्रैक एंड फील्ड इवेंट के दौरान एक अद्भुत दृश्य देखने को मिला. यहां पर पुरुषों की हाई जंप स्पर्धा (ऊंची कूद) के दौरान कतर के मुताज इसा बरशीम और इटली के गियानमार्को टेम्बरी ने गोल्ड मेडल शेयर किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2021, 07:28 AM IST
  • टोक्यो ओलिंपिक खेलों के दौरान ट्रैक एंड फील्ड इवेंट के दौरान एक अद्भुत दृश्य देखने को मिला
  • खेल में कतर के मुताज इसा बरशीम और इटली के गियानमार्को टेम्बरी ने गोल्ड मेडल शेयर किया
Tokyo Olympics: टोक्यो का सबसे यादगार पल, दो खिलाड़ियों ने साझा किया गोल्ड मेडल

नई दिल्ली: Tokyo Olympics:​ ओलंपिक खेलों को दुनिया का सबसे बड़ा कम्पटीशन माना जाता है. खिलाड़ियों के बीच मुकाबले जीतने की इतनी ज्यादा होड़ रहती है कि कई बार लोग शर्मनाक हरकतें भी करते हैं. भारतीय पहलवान रवि दहिया को उनके विरोधी पहलवान बुरी तरह काट लिया था. इस घटना की निंदा पूरी दुनिया में हुई थी.

दो खिलाड़ियों ने साझा किया गोल्ड मेडल

टोक्यो ओलिंपिक खेलों के दौरान ट्रैक एंड फील्ड इवेंट के दौरान एक अद्भुत दृश्य देखने को मिला. यहां पर पुरुषों की हाई जंप स्पर्धा (ऊंची कूद) के दौरान कतर के मुताज इसा बरशीम और इटली के गियानमार्को टेम्बरी ने गोल्ड मेडल शेयर किया.

इस मुकाबले के दौरान दोनों बराबरी पर छूटे थे और जब दोनों के सामने जंप ऑफ का प्रस्ताव रखा गया तो बरशीम ने गोल्ड मेडल शेयर करने की बात की. मंजूरी मिलने पर दोनों खिलाड़ियों ने मेडल शेयर किया. इसके बाद दोनों ही भावुक हो गए और एक दूसरे को गले लगाकर जश्न मनाते दिखे.

कतर के बरशीम ने जीता दुनिया का दिल

ऊची कूद के के फाइनल में 30 साल के बरशीम और 29 साल के टेम्बरी ने 2.37 मीटर जंप के साथ मुकाबला खत्म किया. दोनों ने 2.39 मीटर जंप करने की कोशिश की लेकिन दोनों नाकाम रहे. इस ऊंचाई पर बरशीम और टेम्बरी दोनों ने तीन-तीन कोशिश की और तीनों में फेल रहे.

इस पर ओलंपिक अधिकारियों ने दोनों को जंप ऑफ के बारे में बताया और कहा कि इसमें जो जीतेगा वह गोल्ड मेडल ले जाएगा. लेकिन इसी दौरान बरशीम ने पूछा कि क्या दोनों को गोल्ड मिल सकता है. इस पर अधिकारी ने हामी भरी. ऐसा होने की देर थी कि दोनों खिलाड़ी गले मिल लिए और बिना बातचीत किए ही तय हो गया कि मेडल शेयर होगा.

गियानमार्को टेम्बरी को भी मिला गोल्ड

इटली के एथलीट गियानमार्को टेम्बरी को वैसे रजत पदक से संतोष करना पड़ता लेकिन उनके मेडल का रंग भी सिल्वर से गोल्ड में बदल गया. ऊंची कूद की इस प्रतियोगिता में रजत पदक किसी को नहीं दिया गया. इटली व कतर के खिलाड़ियों को गोल्ड और तीसरे नंबर पर रहने वाले एथलीट को कांस्य पदक मिला. ओलंपिक के इतिहास में ये घटना हमेशा याद रखी जाएगी और दुनियाभर के खिलाड़ियों के लिये ये घटना प्रेरणास्रोत साबित होगी.

ऐसा केवल दूसरी बार ऐसा हुआ है, क्योंकि 2018 में विश्व U20 चैंपियनशिप में ऐसा देखा हुआ था, जब दो लोगों को संयुक्त चैंपियन घोषित किया गया था. ग्रीस के एंडोनियोस मेर्लोस और मैक्सिको के रॉबर्टो विलचेस ने एक छलांग लगाई और मैच टाई रहा. दोनों ने इसे तोड़ने का विकल्प नहीं चुना और उन्होंने स्वर्ण पदक साझा किया.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़