National Games 2022: टूट गया एक और नेशनल रिकॉर्ड, रामबाबू ने 35 किमी पैदल चाल में रचा इतिहास

National Games 2022: रोजी मीना पॉलराज (तमिलनाडु) और शिव सुब्रमण्यम (सेना) ने क्रमशः महिलाओं और पुरुषों की पोल वॉल्ट स्पर्धा में नेशनल रिकॉर्ड बनाया. ट्रैक एवं फील्ड में मंगलवार को तीन और कुल पांच नेशनल रिकॉर्ड बने. अन्य दो नेशनल रिकॉर्ड वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में बने. विश्व एथलेटिक्स ने टोक्यो ओलंपिक से 50 किमी स्पर्धा को हटाने का फैसला किया जिसके बाद पिछले साल ही भारत में 35 किमी दौड़ की शुरुआत की गई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2022, 11:55 AM IST
  • कुल 5 नेशनल रिकॉर्ड बने
  • रामबाबू ने तोड़ा जुनैद का रिकॉर्ड
National Games 2022: टूट गया एक और नेशनल रिकॉर्ड, रामबाबू ने 35 किमी पैदल चाल में रचा इतिहास

National Games 2022: उत्तर प्रदेश के राम बाबू ने गुजरात में खेले जा रहे नेशनल गेम्स में मंगलवार को इतिहास रच दिया है और एथलेटिक्स प्रतियोगिता के आखिरी दिन पुरुषों की 35 किमी पैदल चाल में नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. फिजिकल एजुकेशन से ग्रैजुएट हुए रामबाबू ने इस प्रतियोगिता में हरियाणा के जुनैद खान के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया और 35 किमी पैदल चाल की रेस को महज 2 घंटे 40 मिनट और 16 सेकेंड में पूरा किया. पहले यह रिकॉर्ड 2 घंटे 40 मिनट और 51 सेकेंड का था.

कुल 5 नेशनल रिकॉर्ड बने

रोजी मीना पॉलराज (तमिलनाडु) और शिव सुब्रमण्यम (सेना) ने क्रमशः महिलाओं और पुरुषों की पोल वॉल्ट स्पर्धा में नेशनल रिकॉर्ड बनाया. ट्रैक एवं फील्ड में मंगलवार को तीन और कुल पांच नेशनल रिकॉर्ड बने. अन्य दो नेशनल रिकॉर्ड वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में बने. विश्व एथलेटिक्स ने टोक्यो ओलंपिक से 50 किमी स्पर्धा को हटाने का फैसला किया जिसके बाद पिछले साल ही भारत में 35 किमी दौड़ की शुरुआत की गई थी. 

रामबाबू ने तोड़ा जुनैद का रिकॉर्ड

बाबू ने खिताब जीतने के बाद कहा, ‘मैं इंटरनेशनल मंच पर भी ऐसे प्रदर्शन को दोहराने के लिए कड़ी मेहनत करता रहूंगा.’ 

वह पिछले साल वारंगल में नेशनल ओपन चैंपियनशिप में पहली बार आयोजित हुई इस स्पर्धा में चैंपियन बने थे. उन्होंने दो घंटे 46 मिनट और 31 सेकेंड का समय लिया था. उन्होंने इस साल अप्रैल में रांची में नेशनल पैदल चाल चैंपियनशिप में दो घंटे 41 मिनट 30 सेकेंड का समय लिया था लेकिन जुनैद खान ने उन्हें पछाड़ते हुए दो घंटे 40 मिनट और 16 सेकेंड के समय के साथ तत्कालीन नेशनल रिकॉर्ड बनाया था. 

माना-बोरगोहेन ने तोड़े 2-2 रिकॉर्ड

गुजरात की तैराक माना पटेल और असम के धावक अमलान बोरगोहेन दिन के अन्य आकर्षण रहे जिन्होंने नेशनल खेलों के रिकॉर्ड को दो-दो बार तोड़ा. माना ने सुबह 50 मीटर फ्रीस्टाइल के शुरुआती दौर (हीट) 26.60 सेकेंड का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय निकाला. बाद में शाम को उन्होंने 200 मीटर बैकस्ट्रोक में स्वर्ण पदक जीतने के दौरान दो मिनट 19.74 सेकेंड के समय के साथ अपने ही खेलों के रिकॉर्ड में सुधार किया. 

घरेलू प्रशंसकों के लिए निराशा की बात यह रही कि वह 50 मीटर फ्रीस्टाइल के फाइनल में हार गईं. अमलान ने 200 मीटर दौड़ में रिकॉर्ड दो बार तोड़ा. पहले हीट में और फिर फाइनल में. चार धावकों ने फाइनल में 21 सेकेंड से कम का समय लिया लेकिन अमलान को पुरुषों की फर्राटा दौड़ में दोहरी सफलता हासिल करने से नहीं रोक सके. उन्होंने इससे पहले 100 मीटर का खिताब भी जीता था. अमलान ने फाइनल में 20.55 सेकेंड का समय लिया. 

ज्योति याराजी को मिली दोहरी सफलता

आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी ने भी 100 मीटर और 100 मीटर बाधा दौड़ में दोहरी सफलता हासिल की. वह हालांकि दुर्भाग्यशाली रहीं. वह 100 मीटर बाधा दौड़ 13 सेकेंड से कम समय (12.79 सेकेंड) में पूरी करने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं लेकिन दो मीटर प्रति सेकेंड की स्वीकार्य सीमा से अधिक रफ्तार से हवा चलने के कारण रिकॉर्ड के लिए दावा नहीं कर सकतीं. उन्हें इस साल की शुरुआत में कोझीकोड में फेडरेशन कप में भी इसी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा था जब उन्होंने 13.09 सेकंड का समय लिया लेकिन हवा 2.1 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से चल रही थी. हालांकि उन्होंने नीदरलैंड के शहर वुघ में हैरी शुटलिंग खेलों में 13.04 सेकेंड का नेशनल रिकॉर्ड बनाया. 

वेटलिफ्टिंग में पूर्णिमा पांडे ने लहराया परचम

वेटलिफ्टिंग में उत्तर प्रदेश की पूर्णिमा पांडे ने महिलाओं के 87 किग्रा से अधिक वर्ग में पीठ में जकड़न के बावजूद स्वर्ण पदक जीता. राष्ट्रमंडल खेल 2022 में छठे स्थान पर रहने वाली पूर्णिमा ने स्नैच में 95 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 120 किग्रा के साथ कुल 215 किग्रा वजन उठाया. महाराष्ट्र की ऋचा चोरडिया और संयुक्ता काले ने वडोदरा में समा इंडोर खेल परिसर में लयबद्ध जिम्नास्टिक में शीर्ष स्थान हासिल किया. 

संयुक्ता ने भी हासिल किया पहला स्थान

ठाणे की संयुक्ता ने 26.05 अंकों के साथ हूप स्पर्धाओं में शीर्ष स्थान हासिल किया जबकि ऋचा ने गेंद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 25.30 अंक हासिल किए. महाराष्ट्र ने खो-खो में दोहरी स्वर्णिम सफलता हासिल की. महाराष्ट्र के पुरुषों ने केरल को 30-26 से हराया. महिला टीम ने इससे पहले ओडिशा को 18-16 से हराकर स्वर्ण पदक जीता.  सूरत में बैडमिंटन स्पर्धाओं में शीर्ष वरीयता प्राप्त बाएं हाथ की मालविका बंसोड़ (महाराष्ट्र) ने महिला एकल के पहले दौर में उन्नति हुड्डा (हरियाणा) को 22-20, 21-13 से हराया. अपने पहले दौर के मैचों में जीत के बाद दूसरी वरीयता प्राप्त आकर्षी कश्यप (छत्तीसगढ़) और स्थानीय खिलाड़ी तसनीम मीर क्वार्टर फाइनल में आमने सामने होंगी.

इसे भी पढ़ें- अगर यही रहा हाल तो T20 विश्वकप में फिर फिसड्डी बनेगा भारत, हार के बाद रोहित शर्मा को इस बात से लगा डर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़