NZ vs SL, 1st Test: श्रीलंका ने बढ़ाई भारत की टेंशन, साउदी-मैथ्यूज ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

NZ vs SL, 1st Test: कुसाल मेंडिस और दिमुथ करूणारत्ने के अर्धशतक से श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को यहां छह विकेट पर 305 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा. मेंडिस ने 87 जबकि कप्तान करूणारत्ने ने 50 रन बनाने अलावा दूसरे विकेट के लिए 137 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 10, 2023, 08:59 AM IST
  • मेंडिस-करुणारत्ने ने बढ़ाई भारत की टेंशन
  • साउदी-मैथ्यूज ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
NZ vs SL, 1st Test: श्रीलंका ने बढ़ाई भारत की टेंशन, साउदी-मैथ्यूज ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

NZ vs SL, 1st Test: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भले ही ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जगह पक्की कर ली हो लेकिन दूसरी टीम के तौर पर फिलहाल भारत और श्रीलंका के बीच जंग जारी है. जहां एक ओर भारतीय टीम अहमदाबाद के मैदान पर बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में जीत या ड्रॉ की तलाश कर रही है तो वहीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची श्रीलंका की टीम को भी फाइनल में पहुंचने के लिये अपने दोनों मैचों में जीत की दरकार है और फिर भारत के हार की उम्मीद.

मेंडिस-करुणारत्ने ने बढ़ाई भारत की टेंशन

हालांकि श्रीलंकाई टीम ने जिस तरह से वेलिंगटन में खेले जा रहे टेस्ट मैच में आगाज किया है उसने भारतीय टीम की टेंशन बढ़ा दी है. श्रीलंका की टीम ने ओवल के मैदान पर खेले जा रहे पहले मैच की पहली पारी में 355 रन का चुनौती पूर्ण लक्ष्य खड़ा किया है जिसमें कुसाल मेंडिस (87) और कप्तान करुणारत्ने (50) ने अर्धशतकीय पारी खेली तो वहीं पर एंजेलो मैथ्यूज (47), दिनेश चंडीमल (39), धनंजय डि सिल्वा (46) और कसुन रजिथा (22) ने भी अहम योगदान दिया.

355 पर सिमटी श्रीलंका की टीम

मेंडिस ने 87 जबकि कप्तान करूणारत्ने ने 50 रन बनाने अलावा दूसरे विकेट के लिए 137 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की तो वहीं पर पहले दिन के खेल के दौरान सिर्फ 75 ओवर फेंके जा सके. दिन का खेल खत्म होने पर धनजंय डिसिल्वा 39 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि कासुन रजिता 16 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे थे. दूसरे दिन का जब खेल शुरू हुआ तो श्रीलंका की टीम अपने स्कोर में सिर्फ 50 रन ही जोड़ सकी और 4 विकेट खो कर ऑलआउट हो गई.

76 रन पर 3 विकेट खो चुकी है न्यूजीलैंड

वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 36 ओवर्स के खेल के दौरान 3 विकेट खोकर 76 रन बना लिये हैं. ऐसे में अगर भारतीय टीम अहमदाबाद टेस्ट हार जाती है और श्रीलंका की टीम पहला मैच जीत जाती है तो भारतीय टीम के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगेगा.  मैच में अभी भी काफी कुछ बाकी है लेकिन श्रीलंकाई टीम ने जिस तरह से आगाज किया है उससे भारतीय टीम की टेंशन जरूर बढ़ गई है.

गलत साबित हुआ साउथी का पहले गेंदबाजी का फैसला

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउथी ने पिच पर घास को देखते हुए टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. श्रीलंका की टीम ने पहले घंटे में सिर्फ 27 रन बनाए और इस दौरान ओशादा फर्नांडो (13) का विकेट गंवाया जिन्हें साउथी ने विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराया. मेंडिस ने क्रीज पर उतरते ही तेवर दिखाए और सिर्फ 40 गेंद में अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया जिससे श्रीलंका ने लंच तक एक विकेट पर 120 रन बनाए. मेंडिस और करूणारत्ने ने स्कोर एक विकेट पर 151 रन तक पहुंचाया लेकिन इसके बाद दोनों इसी स्कोर पर आउट हो गए. मेंडिस को साउथी ने LBW किया जबकि मैट हेनरी ने करूणारत्ने को टॉम लैथम के हाथों कैच कराया. मेंडिस ने 83 गेंद का सामना करते हुए 16 चौके मारे जबकि करूणारत्ने की 87 गेंद की पारी में सात चौके शामिल रहे.

साउथी ने तोड़ा विटोरी का रिकॉर्ड

एंजेलो मैथ्यूज (47) और दिनेश चांदीमल (39) ने धीमी शुरुआत के बाद चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़े. साउथी ने चांदीमल को लैथम के हाथों आउट कराके एक बार फिर खतरनाक दिख रही साझेदारी को तोड़ा. यह साउथी का 362वां टेस्ट विकेट था और वह डेनियल विटोरी को पछाड़कर न्यूजीलैंड के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए. उनसे ज्यादा टेस्ट विकेट अब सिर्फ रिचर्ड हेडली (431) के नाम दर्ज हैं. साउथी साथ ही विटोरी के 705 विकेट को पीछे छोड़कर तीनों प्रारूपों में मिलाकर न्यूजीलैंड के सबसे सफल गेंदबाज भी बने.

7 हजारी बने एंजेलो मैथ्यूज

मैथ्यूज भी 47 रन के स्कोर पर टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन पूरे करने में सफल रहे. वह इसी स्कोर पर हेनरी की गेंद पर दूसरी स्लिप में लैथम को कैच दे बैठे. स्पिनर माइकल ब्रेसवेल ने निरोशन डिकवेला (07) को पगबाधा करके स्कोर छह विकेट पर 268 रन किया. धनंजय और रजिता ने हालांकि इसके बाद श्रीलंका को और झटके नहीं लगने दिए.

इसे भी पढ़ें- BAN vs ENG,1st T20I: वर्ल्ड चैम्पियन को पहले ही मैच में बांग्लादेश ने दी पटखनी, जीत के बाद जानें क्या बोले नजमुल हसन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़