PAK vs NZ: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की रेस से बाहर हुआ न्यूजीलैंड-पाकिस्तान, खराब रोशनी ने बाबर को हार से बचाया

PAK vs NZ, 1st Test: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच करांची के मैदान पर खेले जा रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खराब रोशन की भेंट चढ़ गया, जहां पर न्यूजीलैंड की टीम जीत की दहलीज पर खड़ी थी लेकिन खराब रोशनी के चलते मैच ड्रॉ हो गया और पाकिस्तान की टीम एक और हार से बच  गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2022, 09:25 AM IST
  • जीत के लिये न्यूजीलैंड को चाहिये थे सिर्फ 138 रन
  • मोहम्मद शकील ने पाकिस्तान को हार से बचाया
PAK vs NZ: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की रेस से बाहर हुआ न्यूजीलैंड-पाकिस्तान, खराब रोशनी ने बाबर को हार से बचाया

PAK vs NZ, 1st Test: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच करांची के मैदान पर खेले जा रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खराब रोशन की भेंट चढ़ गया, जहां पर न्यूजीलैंड की टीम जीत की दहलीज पर खड़ी थी लेकिन खराब रोशनी के चलते मैच ड्रॉ हो गया और पाकिस्तान की टीम एक और हार से बच  गई. पाकिस्तान की ओर से पहली पारी में 438 रन का स्कोर खड़ा करने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने जवाब में 612 रन का स्कोर खड़ा किया था और पाकिस्तान के सामने 173 रन की बढ़त हासिल कर ली.

जीत के लिये न्यूजीलैंड को चाहिये थे सिर्फ 138 रन

पाकिस्तान ने मैच के चौथे दिन सिर्फ दो विकेट गंवाये और ऐसा लगा कि मैच पूरी तरह से सपाट रहने वाला है और ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है. तभी पांचवे दिन ईश सोढी की शानदार गेंदबाजी और कप्तान बाबर आजम के दिलेरी भरे फैसले के चलते न्यूजीलैंड की टीम को मैच के आखिरी ओवर में जीत के लिये टारगेट मिल गया. पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी को आठ विकेट पर 311 रन पर घोषित कर दिलेरी दिखाई जिससे न्यूजीलैंड को 15 ओवर में जीत के लिए 138 रन का लक्ष्य मिला. 

7.3 ओवर में ही बना लिये थे 61 रन

न्यूजीलैंड की टीम ने महज 7.3 ओवर में एक विकेट पर 61 रन बना लिये थे तभी खराब रोशनी के कारण खेल को रोकना पड़ा, जिसकी वजह से पाकिस्तान की टीम जो अपने घर पर एक और मैच में हार का सामना करने वाली थी वो ड्रॉ पर समाप्त हो गया.पाकिस्तान ने चाय के बाद सात विकेट पर 249 रन से आगे खेलना शुरू किया. इस समय टीम के पास 75 रन की बढ़त थी और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (86 रन पर छह विकेट) की शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के पास जीत दर्ज करने का मौका था. 

मोहम्मद शकील ने पाकिस्तान को हार से बचाया

पाकिस्तान को यहां पर बायें हाथ के बल्लेबाज सउद शकील ने 55 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ शानदार साझेदारी की. उन्होंने मोहम्मद वसीम (43) के साथ आठवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की और फिर मीर हमजा (नाबाद तीन रन) के साथ नौवें विकेट के लिए 44 रन की अटूट साझेदारी की. बाबर आजम से इस समय पारी घोषित कर सब को चौका दिया. 

करांची की पिच पर खड़े हो रहे हैं सवाल

इससे पहले न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी को नौ विकेट पर 612 रन पर घोषित किया था. टीम ने 15 ओवर में 138 रन का लक्ष्य हासिल करने की कोशिश में तेज शुरुआत की. मैच को रोके जाते समय टॉम लाथम 35 और डेवोन कोंवे 18 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे. खराब रोशनी ने पाकिस्तान को घरेलू सरजमीं पर लगातार पांचवें मैच में हार का सामना करने से बचा लिया. पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 77 रन से की लेकिन नौमान अली बीते दिन के चार रन के अपने स्कोर में बिना कोई इजाफा किये मिशेल ब्रेसवेल (82 रन पर दो विकेट) का शिकार बन गये. 

बाबर भी 14 रन बनाकर सोढ़ी की गेंद पर पगबाधा हो गये. इसके बाद सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (96) को सरफराज अहमद (53) का अच्छा साथ मिला. दोनों की पांचवें विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी को सोढ़ी ने तोड़ा. सोढ़ी ने पारी के 70वें और 72वें ओवर में अगा सलमान (छह रन) और इमाम को आउट कर न्यूजीलैंड की जीत की उम्मीदें जगा दी. इसके बाद शकील ने हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ सूझबूझ की पारी खेली.

इसे भी पढ़ें- Rishabh Pant Accident: गाड़ी में लगी आग तो शीशा तोड़कर निकले बाहर, जानें कैसे हुआ ऋषभ पंत का एक्सीडेंट, ये है पूरा घटनाक्रम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़