5 गेंद पर 5 छक्के जड़ने वाला खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर

टी-20 सीरीज से पहले भारत को एक और झटका लगा है. स्पिनर वरुण चक्रवर्ती के बाद इस युवा खिलाड़ी का भारत के लिये खेलने का सपना अधूरा रह गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 5, 2021, 12:11 PM IST
  • राहुल तेवतिया भी पास नहीं कर सके फिटनेस टेस्ट
  • NCA में होता है फिटनेस टेस्ट
5 गेंद पर 5 छक्के जड़ने वाला खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेली जाने वाली टी-20 सीरीज से पहले भारत को एक और झटका लगा है. स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) के बाद इस युवा खिलाड़ी का भारत के लिये खेलने का सपना अधूरा रह गया. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिये बीसीसीआई ने कई फिटनेस मापदंड बनाए हैं जिन्हें पूरा करना अनिवार्य होता है.

राहुल तेवतिया भी पास नहीं कर सके फिटनेस टेस्ट

आपको बता दें कि धमाकेदार बल्लेबाजी करने वाले राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) को पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज में टीम में चुना गया था. आईपीएल में वे राजस्थान रॉयल्स के लिये खेलते हैं. उनके पास हिंदुस्तान की नीली जर्सी पहन कर देश के लिये खेलने का सुनहरा मौका था लेकिन वे फिटनेस टेस्ट पास करने में नाकाम रहे.  

आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ टीम में सूर्य कुमार यादव, राहुल तेवतिया और वरुण चक्रवर्ती को पहली बार जगह दी गई थी. लेकिन इस सीरीज से पहले इन्हें BCCI द्वारा सेट किए गए नए फिटनेस टेस्ट में पास होना जरूरी था.

इस टेस्ट को पास करने  पर ही मिलेगा खेलने का मौका

उल्लेखनीय है कि BCCI ने इंडियन टीम में सेलेक्ट होने के लिये फिटनेस का नया पैमाना सेट किया है. इसके अनुसार खिलाड़ी को या तो यो-यो टेस्ट में 17.1 स्कोर करना होगा या फिर 8.3 मिनट में 2.8 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी. दोनों में से किसी एक टेस्ट को पास करने के बाद ही भारतीय टीम में जगह मिलेगी.

ये भी पढ़ें- क्विंटन डिकॉक के हाथ से छिनी कमान, ये 2 खिलाड़ी बने द. अफ्रीका के नए कप्तान

BCCI द्वारा लाए गए इस नए फिटनेस टेस्ट में पहले भी कई खिलाड़ी फेल हो चुके हैं. युवा विकेटकीपर ईशान किशन और संजू सैमसन भी अपने पहले प्रयास में इस टेस्ट में फेल हो गए थे. लेकिन फिर बाद में दोनों ने इस मुश्किल चैलेंज को पास कर लिया.

NCA में होता है फिटनेस टेस्ट

IPL में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के लिए खेलने वाले ऑलराउंडर तेवतिया इन दोनों में से किसी भी टेस्ट में पास नहीं हो पाए हैं. खिलाड़ियों को दोनों में से किसी एक टेस्ट को पास करना जरूरी होता है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हुए टेस्ट में तेवतिया इस पैमाने पर खरे नहीं उतरे. इस आईपीएल में राहुल तेवतिया ने राजस्थान के लिये कई मैच जिताऊ पारियां खेली थीं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़