Ranji Trophy 2022-23:मुंबई-महाराष्ट्र की लड़ाई में आंध्रप्रदेश ने मारी बाजी, तय हो गई क्वार्टरफाइनल्स की टीमें, देखें पूरा शेड्यूल

Ranji Trophy 2022-23: भारतीय क्रिकेट में घरेलू स्तर पर लाल गेंद से खेले जाने वाले सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2022-23 के लीग स्टेज समाप्त हो चुके हैं और अब यह सफर नॉकआउट स्टेज पर पहुंच गया है, जहां पर 8 टीमें खिताब के लिये अपनी दावेदारी पेश करती नजर आएंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 01:58 AM IST
  • किस्मत की मेहरबानी से क्वार्टरफाइनल में पहुंची आंध्र प्रदेश की टीम
  • हार के बावजूद क्वार्टरफाइनल में सौराष्ट्र
Ranji Trophy 2022-23:मुंबई-महाराष्ट्र की लड़ाई में आंध्रप्रदेश ने मारी बाजी, तय हो गई क्वार्टरफाइनल्स की टीमें, देखें पूरा शेड्यूल

Ranji Trophy 2022-23: भारतीय क्रिकेट में घरेलू स्तर पर लाल गेंद से खेले जाने वाले सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2022-23 के लीग स्टेज समाप्त हो चुके हैं और अब यह सफर नॉकआउट स्टेज पर पहुंच गया है, जहां पर 8 टीमें खिताब के लिये अपनी दावेदारी पेश करती नजर आएंगी. इसी फेहरिस्त में शनिवार को ग्रुप स्टेज के आखिरी दिन क्वार्टरफाइनल में जगह बना चुकी सौराष्ट्र की टीम ने कप्तान रविंद्र जडेजा के दम पर अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन मैच जीतने में नाकाम रही तो वहीं पर महाराष्ट्र के साथ खेले गये मैच में 41 बार की रणजी चैम्पियन टीम मुंबई को ड्रॉ की वजह से बाहर का रास्ता देखना पड़ा.

किस्मत की मेहरबानी से क्वार्टरफाइनल में पहुंची आंध्र प्रदेश की टीम

इस ड्रॉ ने दोनों ही टीमों को बाहर का रास्ता दिखा दिया और एलीट ग्रुप बी से आंध्र प्रदेश की टीम ने क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली. उल्लेखनीय है कि इस मैच में जो भी टीम जीत हासिल करती या ड्रॉ की स्थिति में पहली पारी में बढ़त हासिल करती क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली थी, लेकिन हुआ कुछ ऐसा कि न तो महाराष्ट्र की टीम और न ही मुंबई की टीम नॉकआउट में जगह बना सकी बल्कि बाजी आंध्र पदेश की टीम ने मार ली.

दरअसल पहली पारी में दोनों ही टीमें 384 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी जिसके बाद क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये दोनों ही टीमों को जीत की दरकार थी. दूसरी पारी में मुंबई की टीम को जीत के लिये महाराष्ट्र के खिलाफ 28 ओवर में 253 रन की दरकार थी, जिसका पीछा करते हुए मुंबई ने 10 ओवर में तेजी से 90 रन बना लिये थे लेकिन जैसे ही विकेट गिरना शुरु हुए मुंबई ने रक्षात्मक खेल दिखाना शुरू किया और दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 195 रन ही बना सकी और मैच ड्रॉ पर समाप्त हो गया. इसका फायदा आंध्र प्रदेश की टीम को हुआ और वो क्वालिफाई कर गई. 

हार के बावजूद क्वार्टरफाइनल में सौराष्ट्र

वहीं सौराष्ट्र की टीम रविंद्र जडेजा की कप्तानी में तमिलनाडु के खिलाफ खेलने उतरी थी जिसे 59 रन से हार का सामना करना पड़ा. सौराष्ट्र को मैच के आखिरी दिन जीत के लिये 266 रन की दरकार थी लेकिन सौराष्ट्र की टीम हार्विक देसाई (101) की शतकीय पारी के बावजूद 206 रन ही बना सकी. रविंद्र जडेजा ने अपने कमबैक मैच में 7 विकेट चटकाये लेकिन अजीत ने मैच में 9 विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिला दी.

जानें किस-किस के बीच होंगे क्वार्टरफाइनल मुकाबले

गौरतलब है कि लीग स्टेज की समाप्ति के साथ ही क्वार्टरफाइनल के लिये 8 टीमों का पता चल गया है जिसका आगाज 31 जनवरी से होगा और इस दौरान मैच 4 के बजाय 5 दिवसीय होंगे. आपको बता दें कि 5 दिवसीय मुकाबले होने के बावजूद अगर मैच का नतीजा नहीं निकल पाता है तो पहली पारी में बढ़त हासिल करने वाली टीम को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी जिसका आगाज 8 फरवरी से होगा जबकि फाइनल मैच 16 फरवरी से खेला जाएगा.

रणजी ट्रॉफी का पहला क्वार्टरफाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर बंगाल और झारखंड की टीम के बीच खेला जाएगा तो वहीं पर दूसरा क्वार्टरफाइनल मैच राजकोट के मैदान पर सौराष्ट्र और पंजाब के बीच खेला जाएगा. तीसरा क्वार्टरफाइनल मैच बेंगलुरु के मैदान पर कर्नाटक और उत्तराखंड की टीम के बीच खेला जाएगा तो वहीं पर चौथा और आखिरी क्वार्टरफाइनल मैच इंदौर में मध्यप्रदेश और आंध्र प्रदेश के बीच खेला जाएगा.

इसे भी पढ़ें- जानें दिल्ली में किस जगह कटता है सबसे ज्यादा चालान, इन रास्तों पर लगता है भारी चूना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़