रोहित शर्मा या चयन समिति, कौन है एशिया कप का गुनहगार, 3 गलतियां जो भारतीय टीम पर पड़ी भारी

Rohit Sharma or selection committee, who is culprit of Asia Cup 2022: यूएई में खेले जा रहे एशिया कप के 15वें संस्करण में डिफेंडिंग चैम्पियन भारत ने आगाज बेहद खूबसूरत किया लेकिन सुपर-4 के दौर में एक भी जीत हासिल न कर पाने की वजह से फाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई है. 

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Sep 7, 2022, 02:30 PM IST
  • बतौर कप्तान नाकाम नजर आये रोहित शर्मा
  • चयनकर्ताओं ने भी टीम सेलेक्शन में की गलती
रोहित शर्मा या चयन समिति, कौन है एशिया कप का गुनहगार, 3 गलतियां जो भारतीय टीम पर पड़ी भारी

Rohit Sharma or selection committee, who is culprit of Asia Cup 2022: यूएई में खेले जा रहे एशिया कप के 15वें संस्करण में डिफेंडिंग चैम्पियन भारत ने आगाज बेहद खूबसूरत किया लेकिन सुपर-4 के दौर में एक भी जीत हासिल न कर पाने की वजह से फाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई है. भारतीय टीम को पहले पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में हार का सामना करना पड़ा तो वहीं पर श्रीलंका के खिलाफ भी वो स्कोर को डिफेंड करने में नाकाम रही. लगातार दो मैचो में हार के बाद भारत के फाइनल में पहुंचने के चांस महज कागज पर नजर आते हैं लेकिन उसके लिये उसे बहुत सारा भाग्य और अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत की दरकार है.

ऐसे में आइये एक नजर उन कारणों पर डालते हैं और उन वजहों का पता लगाने की कोशिश करते हैं जिसके चलते आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज भारतीय टीम को पहले तीसरे नंबर पर काबिज पाकिस्तान और फिर 8वें नंबर पर काबिज श्रीलंका के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा.

बतौर कप्तान नाकाम नजर आये रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की कमान संभलाने के बाद से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन एशिया कप में ऐसा लगा जैसे कि वो अपनी सबसे बड़ी खूबी को ही भूल गये हों. युजवेंद्र चहल के बार-बार महंगा साबित होने के बावजूद छठे गेंदबाजी के विकल्प का इस्तेमाल न करना, प्लेइंग 11 में रवि बिश्नोई को तरजीह न देना, हार्दिक पांड्या के लगातार महंगा साबित होने के बावजूद दीपक हुड्डा का इस्तेमाल न करना और डेथ ओवर्स में अर्शदीप से पहले भुवनेश्वर से गेंदबाजी कराना उनके खराब फैसलों में शुमार है. इसका खामियाजा भारतीय टीम को एशिया कप की हार से चुकाना पड़ा है.

चयनकर्ताओं ने भी टीम सेलेक्शन में की गलती

एशिया कप में सबसे बड़ी चूक उसके टीम सेलेक्शन में ही देखने को मिली, जहां पर चयनसमिति ने जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के चोटिल होने के बाद सिर्फ 3 ही तेज गेंदबाज के साथ जाने का फैसला किया. उसमें भी चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार को छोड़ दूसरा कोई अनुभवी गेंदबाज नहीं रखा. इसका खामियाजा टीम की गेंदबाजी को चुकाना पड़ा जो कि बांग्लादेश के बाद दूसरी सबसे कमजोर बॉलिंग लाइन अप नजर आई. चयन समिति यहां पर मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर का विकल्प भी दे सकती थी जिसके दम पर भारतीय टीम कम से कम इतने करीबी मैचों में हार का सामना करने से बच सकती थी.

स्पिनर्स और मिडिल ऑर्डर ने भी किया निराश

भारतीय टीम के लिये उसकी हार की सबसे बड़ी वजह टीम के स्पिनर्स और मध्यक्रम बल्लेबाजों का फ्लॉप होना भी रहा. जहां पर पाकिस्तान और श्रीलंका के स्पिनर्स लगातार विकेट निकाल रहे थे तो वहीं पर भारतीय स्पिनर्स पूरी तरह से बेअसर नजर आ रहे थे. इतना ही नहीं जिस गति से वो रन लुटा रहे थे किसी नौसिखिये प्लेयर की तरह नजर आ रहे थे. वहीं भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर ने पूरी तरह से निराश किया. टॉप ऑर्डर में केएल राहुल लगातार फ्लॉप हो रहे थे तो वहीं पर ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा और हार्दिक पांड्या के बल्ले से भी कुछ खास योगदान नहीं आया.

इसे भी पढ़ें- IND vs SL: मैच हारे पर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, एशिया कप में तोड़ा सचिन-अफरीदी का रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़