सचिन नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी ने सबसे पहले वनडे में जड़ा था दोहरा शतक, मैदान के चारों ओर खेले थे शॉट

बात जब भी क्रिकेट में दोहरे शतक ही होती है तो हम सभी के जेहन में एक ही नाम उभर कर आता है और वह नाम है टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का. हम सभी इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 25, 2023, 11:23 AM IST
  • महिला खिलाड़ी ने जड़ा था पहला दोहरा शतक
  • बेलिंडा क्लार्क ने सबसे पहले लगाया था दोहरा शतक
सचिन नहीं,  बल्कि इस खिलाड़ी ने सबसे पहले वनडे में जड़ा था दोहरा शतक, मैदान के चारों ओर खेले थे शॉट

नई दिल्लीः बात जब भी क्रिकेट में दोहरे शतक ही होती है तो हम सभी के जेहन में एक ही नाम उभर कर आता है और वह नाम है टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का. हम सभी इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं. 

महिला खिलाड़ी ने जड़ा था पहला दोहरा शतक
सचिन तेंदुलकर क्रिकेट में दो सौ के आंकड़े को छूने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर तो जरूर हैं लेकिन इस खास कारनामे को अंजाम देने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी नहीं हैं. जी हां, सचिन तेंदुलकर से पहले क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड किसी दूसरे खिलाड़ी के नाम है और यह रिकॉर्ड किसी पुरुष खिलाड़ी नहीं, बल्कि एक महिला खिलाड़ी के नाम है. 

बेलिंडा क्लार्क ने सबसे पहले लगाया था दोहरा शतक
दरअसल क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेलिंडा क्लार्क के नाम है. बेलिंडा क्लार्क साल 1997 में ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं. हालांकि, उस समय उन्हें उतनी प्रसिद्धि नहीं मिल पाई. 

बेलिंडा क्लार्क ने 1997 में लगाया दोहरा शतक
बेलिंडा क्लार्क ने यह रिकॉर्ड 16 दिसंबर 1997 को ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क के बीच हुए वनडे मैच में बनाया था. इस मैच में बेलिंडा क्लार्क ने 155 गेंदों में 22 चौकों की मदद से 229 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने डेनमार्क के खिलाफ 412 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसे डेनमार्क की टीम हासिल करने में नाकाम रही थी. इस लक्ष्य के जवाब में डेनमार्क की टीम 49 रन पर ही ऑलआउट हो गई थी. 

सचिन ने 2010 में लगाया था दोहरा शतक
बात अगर सचिन तेंदुलकर की करें तो उन्होंने 24 फरवरी 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 200 के आंकड़े को छुआ था. इस समय सचिन वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले पुरुष क्रिकेटर बने थे. तब सचिन की उम्र 36 साल थी. इस मैच में भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 401 रन बनाए थे. जवाब में उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 248 रन पर ही सिमट गई थी. भारत ने इस मुकाबले को 153 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया था. 

ये भी पढ़ेंः Pakistan Vs Afghanistan: अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया, सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़