IPL के इस खिलाड़ी को हुई 8 साल की जेल, बलात्कार का है आरोप

लैमिछाने के जीवन में एक बड़ा बदलाव आया जब उन्हें 6 अक्टूबर, 2022 को वेस्टइंडीज से लौटने पर त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया, जहां वह कैरेबियन प्रीमियर लीग में भाग ले रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2024, 07:20 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • आईपीएल में भी खेलते हैं संदीप
IPL के इस खिलाड़ी को हुई 8 साल की जेल, बलात्कार का है आरोप

नई दिल्लीः नेपाल की काठमांडू जिला अदालत ने कथित तौर पर राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लैमिछाने को बलात्कार के आरोप में आठ साल की जेल की सजा सुनाई है.अदालत ने लैमिछाने को 21 अगस्त, 2022 को तिलगंगा के एक होटल में महिला के साथ बलात्कार करने का दोषी पाया.स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है, "फैसले में न केवल आठ साल की जेल की सजा हुई, बल्कि 300,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया और पीड़िता को मुआवजे के रूप में 200,000 रुपये देने का आदेश दिया गया."

पिछले साल दर्ज हुआ था मामला
यह कार्यवाही 6 सितंबर, 2022 को शुरू हुई, जब पीड़िता ने क्रिकेटर के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज किया.दोषसिद्धि के बावजूद, अदालत ने घटना के समय उसके नाबालिग होने के दावे को खारिज कर दिया, और उसके शैक्षणिक दस्तावेजों में प्रस्तुत जन्मतिथि को स्वीकार करने से इनकार कर दिया.लैमिछाने के जीवन में एक बड़ा बदलाव आया जब उन्हें 6 अक्टूबर, 2022 को वेस्टइंडीज से लौटने पर त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया, जहां वह कैरेबियन प्रीमियर लीग में भाग ले रहे थे.

बाद की कानूनी लड़ाइयों के बाद उन्हें सुंधरा स्थित केंद्रीय जेल में हिरासत में रखा गया, लेकिन 20 लाख रुपये के भुगतान के बाद 13 जनवरी को उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया.हालांकि, अदालत ने उनकी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया और मांग की कि वह काठमांडू छोड़ते समय पुलिस को सूचित करें. इन प्रतिबंधों से असंतुष्ट, लैमिछाने ने उच्च न्यायालय द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को चुनौती देते हुए सर्वोच्च न्यायालय से राहत मांगी. एक आश्चर्यजनक मोड़ में 27 फरवरी, 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने क्रिकेटर के पक्ष में फैसला सुनाया, जिससे उन्हें मैचों के लिए विदेश यात्रा करने की अनुमति मिल गई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़