चीफ सेलेक्टर के सामने खेली ऐसी पारी, दुनिया बोल उठी 21वीं सदी का 'सर डॉन ब्रैडमैन'

मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा और उनके साथी सुनील जोशी की उपस्थिति में सरफराज ने आकर्षक स्ट्रोक्स लगाये. उन्होंने अभी तक अपनी पारी में 19 चौके और तीन छक्के जड़ दिये थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 1, 2022, 09:05 PM IST
  • सरफराज खान ने जड़ा ताबड़तोड़ शतक
  • टीम इंडिया के दरवाजे खटखटा रहे सरफराज
चीफ सेलेक्टर के सामने खेली ऐसी पारी, दुनिया बोल उठी 21वीं सदी का 'सर डॉन ब्रैडमैन'

नई दिल्ली: मुकेश कुमार की शानदार ‘स्विंग’ गेंदबाजी से सौराष्ट्र को पहली पारी में 98 रन पर समेटने के बाद शेष भारत ने सरफराज खान के शतक की बदौलत शनिवार को यहां ईरानी ट्राफी मैच के पहले दिन मजबूत शुरूआत की. 

सरफराज खान ने जड़ा ताबड़तोड़ शतक

स्टंप तक सरफराज 126 गेंद में 125 रन बनाकर खेल रहे थे जिससे शेष भारत का स्कोर तीन विकेट पर 205 रन था. इससे पहले मुकेश (23 रन देकर चार विकेट) की स्विंग के साथ टीम ने युवा कुलदीप सेन (41 रन देकर तीन विकेट) और उमरान मलिक (25 रन देकर तीन विकेट) की मदद से 2019-20 रणजी ट्राफी चैम्पियन सौराष्ट्र को 24.5 ओवर में महज 98 रन पर समेट दिया. 

टीम इंडिया के दरवाजे खटखटा रहे सरफराज

मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा और उनके साथी सुनील जोशी की उपस्थिति में सरफराज ने आकर्षक स्ट्रोक्स लगाये. उन्होंने अभी तक अपनी पारी में 19 चौके और तीन छक्के जड़ दिये थे. शेष भारत का स्कोर तीन विकेट पर 18 रन हो गया था, तब सरफराज ने पारी को संभाला और सौराष्ट्र के गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी की.

सरफराज ने हनुमा विहारी (145 गेंद में नाबाद 62 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये नाबाद 185 रन की साझेदारी निभा ली है. सरफराज ने जयदेव उनादकट की गेंदों पर आकर्षक शॉट लगाये. जयदेव उनादकट ने दो बाउंसर लगाये जिसमें सरफराज ने एक छक्का और एक चौका जमाया. इस गेंदबाज को फिर बाउंड्री रोकने के लिये क्षेत्ररक्षकों को फैलाना पड़ा. 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरफराज से बेहतर औसत सिर्फ ब्रेडमैन की 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दुनिया में सर डॉन ब्रेडमैन का बाद भारत का सरफराज खान का ही औसत सबसे बेहतर है. सरफराज को कुछ क्रिकेटर ब्रेडमैन भी बताते हैं. उनके बल्ले से एक के बाद एक शतकीय पारी निकल रही है. सरफराज खान ने का यह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 29वां मैच है. इसकी 43 पारियों में उनके बल्ले से 2915 रन निकले हैं. उन्होंने ये रन 83.28 की औसत और 70 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं. 

इस मैच में भी उन्होंने स्पिनर धमेंद्र जडेजा पर ‘लेट कट’ से अपना शतक पूरा किया. फिर जडेजा के एक ओवर में उन्होंने तीन चौके जमा दिये. पिच पर अच्छा उछाल था और शुरू में विकेट की नमी का फायदा उठाकर मुकेश ने अपने पहले स्पेल में सौराष्ट्र के खिलाड़ियों को परेशान किया. सौराष्ट्र के दोनों सलामी बल्लेबाज हार्विक देसाई और स्नेल पटेल के विकेट मुकेश के नाम रहे. हालांकि चेतेश्वर पुजारा (01 रन) का अहम विकेट कुलदीप ने झटका. उमरान मलिक ने 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बल्लेबाजों को मुश्किल में डाला. सौराष्ट्र के लिये अर्पित वासवडा ने 23 और धमेंद्रसिंह जडेजा ने 28 रन बनाये.

ये भी पढ़ें- बुमराह को लेकर असमंजस में टीम इंडिया, कोच द्रविड़ बोले- हकीकत मुझे नहीं पता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़