टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले विराट कोहली को लगा तगड़ा झटका

 न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की अगुआई करने वाले कोहली के 814 अंक हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2021, 06:02 PM IST
  • स्मिथ ने विलियमसन को पीछे छोड़ा
  • होल्डर टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर

ट्रेंडिंग तस्वीरें

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले विराट कोहली को लगा तगड़ा झटका

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबले का इंतजार क्रिकेट फैंस बेसब्री से कर रहे हैं. इस बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए निराशाजनक खबर आई.

बुधवार को जारी ताजा आईसीसी (ICC) टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली चौथे स्थान पर पहुंच गये जबकि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया.

दूसरे स्थान पर खिसके केन विलियमसन

शुक्रवार से साउथम्पटन के हैंपशर बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की अगुआई करने वाले कोहली के 814 अंक हैं. शीर्ष 10 में शामिल अन्य भारतीयों में कोहली के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (747 अंक) और स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (747 अंक) मौजूद हैं जिन्होंने अपना संयुक्त छठा स्थान बरकरार रखा है.

स्मिथ ने विलियमसन को पीछे छोड़ा

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने पिछले साल बाक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया, उन्होंने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का हटाया जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी टीम की अगुआई करेंगे.

विलियमसन चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे जिससे वह स्मिथ से पांच रेटिंग अंक खिसक गये और बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गये. स्मिथ के 891 रेटिंग अंक हैं.

इसका मतलब है कि स्मिथ कुल 167 टेस्ट में शीर्ष पर रहे हैं और वह केवल गैरी सोबर्स (189 मैच) और विव रिचर्ड्स (179 अंक) से पीछे हैं.

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सीनियर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (850 अंक) आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (908 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं. वह शीर्ष 10 गेंदबाजों में एकमात्र भारतीय भी हैं.

ये भी पढ़ें-  कोवैक्सीन पर भारत बॉयोटेक की सफाई, नहीं किया गया गोवंश के खून का इस्तेमाल

जेसन होल्डर टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर

वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर टेस्ट आल राउंडर रैंकिंग में 412 रेटिंग अंक से शीर्ष पर बरकरार हैं. भारत के रविंद्र जडेजा (386 अंक) और अश्विन (353 अंक) क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर हैं.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 307 अंक और 64वें स्थान पर पहुंचे जबकि एजाज पटेल ने भी करियर के अभी तक सर्वाधिक 323 अंक जुटाये. डेवोन कॉनवे ने अपनी अच्छी फार्म जारी रखी जिससे वह संयुक्त 61वें स्थान पर हैं.

इस रैंकिंग अपडेट में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट भी शामिल है. क्विंटन डि कॉक इससे चेतेश्वर पुजारा के साथ संयुक्त 12वें स्थान पर पहुंच गये.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़