Sourav Ganguly Birthday: दादा ने किए कई खुलासे, बताया- डेब्यू सीरीज में मिले थे कितने रुपए और क्या है अगले जन्म की ख्वाहिश?

सौरव गांगुली को विश्व क्रिकेट में बाएं हाथ का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहा जाता है. दादा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज हैं. उनके अलावा कोई भी बाएं हाथ का भारतीय बल्लेबाज वनडे में 10 हजार रनों का आंकड़ा नहीं छू सका.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 8, 2022, 06:40 PM IST
  • गांगुली बोले- अगले जन्म में भी बनूंगा बाएं हाथ का बल्लेबाज
  • गांगुली को अपने डेब्यू टूर पर मिले थे महज 30 हजार रुपए
Sourav Ganguly Birthday: दादा ने किए कई खुलासे, बताया- डेब्यू सीरीज में मिले थे कितने रुपए और क्या है अगले जन्म की ख्वाहिश?

नई दिल्ली: BCCI अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 8 जुलाई को अपना 50वां जन्मदिन मनाया. उन्हें दुनियाभर से बधाई और शुभकामना संदेश मिले. इस मौके पर भारतीय क्रिकेट के इस दिग्गज ने अपने क्रिकेट जीवन से जुड़े कई अहम खुलासे भी किए. 

सौरव गांगुली बोले- अगले जन्म में भी बनूंगा बाएं हाथ का बल्लेबाज

एक इंटरव्यू में महान भारतीय बल्लेबाज सौरव गांगुली से सवाल किया गया कि क्या वे पुनर्जन्म में विश्वास करते हैं, यदि हां तो वे अगले जन्म में क्या बनना पसंद करेंगे. इस पर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने जवाब दिया कि वे बाएं का बल्लेबाज ही बनना पसंद करेंगे. 

सौरव गांगुली को विश्व क्रिकेट में बाएं हाथ का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहा जाता है. दादा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज हैं. उनके अलावा कोई भी बाएं हाथ का बल्लेबाज वनडे में 10 हजार रनों का आंकड़ा नहीं छू सका. सौरव गांगुली बाएं हाथ के इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं जिसने 100 से ज्यादा टेस्ट और 300 से ज्यादा वनडे खेले हैं. 

गांगुली को अपने पहले दौरे पर मिले थे महज 30 हजार रुपए

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि आज क्रिकेट पूरी तरह बदल चुका है. मुझे मेरी पहली इंटरनेशनल सीरीज याद है तब मुझे पूरे दौरे के लिए 30 हजार रुपए मिले थे जबकि आज के क्रिकेटरों को पूरे दौरे के 1 से डेढ़ करोड़ रुपए मिलते हैं. उन्होंने कहा कि मेरे समय पर भी क्रिकेट का स्टैंडर्ड इतना ही ऊंचा था लेकिन जिस चीज की कमी थी, वो था इंफ्रास्ट्रक्चर. 

सौरव गांगुली ने 1996 में लॉर्ड्स में खेले गए अपने डेब्यू मैच को करियर का सबसे महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक मैच करार दिया. उन्होंने कहा कि इस मैच ने मेरा करियर बदल दिया इसलिए अपने डेब्यू मुकाबले मैं सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट मानता हूं. सौरव गांगुली ने अपने टेस्ट डेब्यू में ही शतक जड़ दिया था और इसके बाद क्रिकेट में वे बुलंदियों पर चढ़ते चले गए. 

ये भी पढ़ें- IND vs ENG 2nd T20: टी20 ट्रॉफी पर कब्जा करने की बारी, जानिए सीरीज बचाने के लिए क्या है अंग्रेजों की रणनीति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़