सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी: दूसरे दिन भी छाये जायसवाल-शॉ और नितिश राणा, देखें किस टीम का कैसा रहा प्रदर्शन

Syed Mushtaq Ali T20 Trophy, Day 2: सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के दूसरे दिन पृथ्वी शॉ, वेंकटेश अय्यर, रजत पाटिदार और नितिश राणा जैसे बल्लेबाजों का जलवा देखने को मिला. जानें कैसा रहा दूसरे दिन सभी टीमों का प्रदर्शन-

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2022, 07:26 AM IST
  • यूपी ने त्रिपुरा को तो हैदराबाद ने मणिपुर को हराया
  • चंडीगढ़ ने सिक्किम को हराया
सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी: दूसरे दिन भी छाये जायसवाल-शॉ और नितिश राणा, देखें किस टीम का कैसा रहा प्रदर्शन

Syed Mushtaq Ali T20 Trophy: भारतीय क्रिकेट के घरेलू सीजन का आगाज हो गया है जिसके तहत सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी खेली जा रही है. टूर्नामेंट के पहले दिन दिल्ली, मुंबई समेत कई टीमों ने जीत हासिल की तो वहीं पर युवा खिलाड़ियों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. वेंकटेश अय्यर, पृथ्वी शॉ और अमित मिश्रा जैसे खिलाड़ियों ने अकेले दम पर जीत दिलाई तो वहीं पर दूसरे दिन भी खिलाड़ियों का ये प्रदर्शन जारी रहा. आइये एक नजर दूसरे दिन खेले गये मैचों और उनके नतीजों पर डालते हैं-

जायसवाल के दम पर मुंबई ने मध्यप्रदेश को हराया

सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के दूसरे दिन मुंबई की टीम का सामना मध्यप्रदेश से हुआ. ग्रुप ए के इस हाई स्कोरिंग मैच में मुंबई की टीम ने युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक के दम पर ग्रुप ए लीग मैच में रणजी ट्राफी चैम्पियन मध्य प्रदेश को आठ विकेट से शिकस्त दी. मध्य प्रदेश ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के स्टार रजत पाटीदार के 67 रन (35 गेंद, पांच छक्के) और राष्ट्रीय टीम में वापसी की कोशिश में जुटे वेंकटेश अय्यर के 57 रन (35 गेंद में पांच चौके और दो छक्के) की मदद से सात विकेट पर 181 रन का स्कोर खड़ा किया. 

हालांकि मुंबई ने यह लक्ष्य 17 ओवर में हासिल कर लिया जिसमें पृथ्वी शॉ ने 12 गेंद में पांच चौके से 29 रन बनाकर लय तय की. जायसवाल ने फिर 44 गेंद में पांच चौके और चार छक्के जड़ित नाबाद 66 रन की पारी खेली जिससे मुंबई ने आठ विकेट से जीत हासिल की. सरफराज खान (18 गेंद में 30 रन) और अमन हकीम खान (11 गेंद में 21 रन) ने भी उपयोगी योगदान दिया. राजस्थान ने एक अन्य मैच में विदर्भ को नौ विकेट से पराजित किया जबकि रेलवे ने मिजोरम पर सात विकेट से जीत दर्ज की.

सौराष्ट्र के लिये चमके समर्थ व्यास, बड़ौदा को हराया

सौराष्ट्र ने समर्थ व्यास के 52 गेंद में 97 रन से बुधवार को यहां सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के ग्रुप डी मुकाबले में बड़ौदा पर चार विकेट से जीत दर्ज की. बड़ौदा ने चार विकेट पर 175 रन का स्कोर बनाया जिसका पीछा करते हुए व्यास के बूते सौराष्ट्र को टूर्नामेंट में इतने बड़े लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया. व्यास की पारी में नौ छक्के और पांच चौके शामिल रहे. अंतिम आठ ओवर में सौराष्ट्र को जीत के लिये 96 रन की दरकार थी और इस 26 साल के खिलाड़ी ने बेहतरीन खेल दिखाया. उन्होंने पहले चौके से अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 14वें ओवर में दो छक्के जड़कर 20 रन जोड़े. 

फॉर्म में चल रहे व्यास ने जय गोहिल (नाबाद 17 रन) के साथ मिलकर अगले दो ओवर में 45 रन जोड़े. इन दोनों ने चार छक्के और तीन चौके लगाये. व्यास अपने शतक से महज तीन रन से चूक गये. इससे पहले मितेश पटेल और विष्णु सोलंकी ने शानदार अर्धशतक से बड़ौदा को चार विकेट पर 175 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में मदद की. इन दोनों ने 48 रन की भागीदारी से मजबूत मंच प्रदान किया. फिर भानु पानिया ने नाबाद 26 और क्रुणाल पंड्या ने 15 गेंद में नाबाद 17 रन बनाये. एक अन्य दिन रात्रि मैच में बिहार ने कम स्कोर वाले मैच में नगालैंड को छह विकेट से हराया. वहीं आंध्र और हिमाचल प्रदेश के बीच मैच एक भी गेंद खेले बिना रद्द हो गया. 

दिल्ली की जीत में चमके नीतिश राणा, ठोका शतक

कप्तान नीतिश राणा के शानदार शतक से दिल्ली ने बुधवार को यहां सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के ग्रुप बी लीग चरण में पंजाब पर 12 रन से आसान जीत दर्ज की. टी20 विशेषज्ञ और कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार राणा ने 61 गेंद में नौ चौकों और सात छक्कों की मदद से 107 रन की शतकीय पारी खेली जिससे दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. जवाब में पंजाब की टीम पांच विकेट पर 179 रन ही बना सकी जिसमें ईशांत शर्मा ने अपने चार ओवर में 35 रन देकर दो विकेट झटके. 

राणा ने अपनी ‘ऑफ ब्रेक’ गेंदबाजी से भी चमकदार प्रदर्शन किया, उन्होंने तीन ओवर में 24 रन देकर दो विकेट हासिल किये. राणा ने अपने पहले टी20 शतक के लिये केवल 55 गेंद का सामना किया और अंडर-19 विश्व कप विजेता भरतीय कप्तान यश धुल (45 गेंद में नाबाद 66 रन) के साथ महज 16.4 ओवर में 173 रन जोड़े. धुल का भी यह छोटे प्रारूप में पहला अर्धशतक था. धुल अपना दूसरा ही टी20 मैच खेल रहे थे, उन्होंने अपनी पारी के दौरान चार चौके और इतने ही छक्के जड़े. राणा और धुल ने विशेषकर पंजाब किंग्स के बायें हाथ के स्पिनर हरप्रीत बरार के खिलाफ काफी रन जुटाये. 

इस गेंदबाज के खिलाफ दो चौके और तीन गगनचुंबी छक्कों से दो ओवर में 32 रन जोड़े. अभिषेक शर्मा को छोड़कर पंजाब के सभी गेंदबाजों के खिलाफ काफी रन बने. अभिषेक ने नयी गेंद से पावरप्ले ओवर में शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने तीन ओवर में 16 रन देकर दो विकेट झटके. 

यूपी ने त्रिपुरा को तो हैदराबाद ने मणिपुर को हराया

ग्रुप के अन्य मैचों में उत्तरप्रदेश को त्रिपुरा से छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा. उत्तर प्रदेश ने छह विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया जिसे त्रिपुरा ने सुदीप चटर्जी के नाबाद 49 रन की मदद से 19.3 ओवर में चार विकेट पर 166 रन बनाकर हासिल कर लिया. हैदराबाद ने तिलक वर्मा (57 रन) के अर्धशतक से आठ विकेट पर 147 रन बनाये और पुडुचेरी पर चार रन से जीत दर्ज की. गोवा ने सिद्धेश लैड (59 रन) के अर्धशतक से मणिपुर के नौ विकेट पर 134 रन के स्कोर को 17.2 ओवर में हासिल कर सात विकेट से जीत हासिल की.

तमिलनाडु ने ओडिशा को रौंदा

पूर्व चैंपियन तमिलनाडु ने बुधवार को यहां सैयद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप ई मैच में ओडिशा को पांच विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की. टी नटराजन (32 रन पर दो विकेट)की अगुआई में गेंदबाजों ने ओडिशा को तीन विकेट पर 141 रन के स्कोर पर रोका जिसके बाद तमिलनाडु ने कप्तान बाबा अपराजित की नाबाद 63 रन की पारी से 18.5 ओवर में पांच विकेट पर 143 रन बनाकर जीत दर्ज की. ओडिशा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद टीम की ओर से सुभ्रांशु सेनापति (65) और अंशी रथ (51) ने अर्धशतक जड़े. 

इसके जवाब में तमिलनाडु ने चौथे ओवर में साई सुदर्शन (14) का विकेट गंवा दिया था लेकिन इसके बावजूद टीम की शुरुआत ठोस रही. चेन्नई सुपरकिंग्स के सलामी बल्लेबाज एन जगदीशन (35) ने अपराजित के साथ 48 रन जोड़े. जगदीशन ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का मारा. ओडिशा के गेंदबाजों ने इसके बाद जल्दी जल्दी विकेट चटकाकर टीम को वापसी दिलाई. अपराजित ने हालांकि एम शाहरूख खान (19) के साथ 46 रन की साझेदारी करके तमिलनाडु की जीत सुनिश्चित की. अपराजित ने अपनी पारी में सात चौके मारे.

चंडीगढ़ ने सिक्किम को हराया

ग्रुप के एक अन्य मैच में गौरव पुरी की 47 गेंद में नाबाद 93 रन की पारी से चंडीगढ़ ने सिक्किम को 66 रन से हराया. पुरी ने अपनी पारी में नौ छक्के जड़े. उनके अलावा अंकित कौशिक ने 65 रन बनाए जिससे चंडीगढ़ ने तीन विकेट पर 178 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में सिक्किम की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 112 रन ही बना सकी. संदीप शर्मा ने 22 रन देकर तीन विकेट चटकाए. छत्तीसगढ़ और झारखंड के बीच ग्रुप का एक अन्य मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो गया. 

इसे भी पढ़ें- PKL 9 : बंगाल वॉरियर्स ने रोका बेंगलुरु बुल्स का विजय रथ, 9 अंक से हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़