T20 World Cup से ठीक पहले भारत के चैंपियन बल्लेबाज ने लिया संन्यास

 रॉबिन उथप्पा ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 08:15 PM IST
  • उथप्पा ने साल 2006 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया
  • 7 सालों से बाहर चल रहे थे रॉबिन उथप्पा
T20 World Cup से ठीक पहले भारत के चैंपियन बल्लेबाज ने लिया संन्यास

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्डकप के आगाज से ठीक पहले भारत के स्टार बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. उथप्पा ने साल 2006 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. 

रॉबिन उथप्पा ने कहा, "मुझे पेशेवर क्रिकेट खेलना शुरू किए 20 साल हो गए हैं, और यह मेरे देश और राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे बड़ा सम्मान रहा है. कर्नाटक में मेरी यात्रा उतार-चढ़ाव वाली रही है. मैं यहीं से आगे बढ़ा. हालांकि, सभी अच्छी चीजों का अंत होना चाहिए और इसलिए मैंने भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है. अब मैं अपने परिवार के साथ एक महत्वपूर्ण समय बिताऊंगा. अब मैं जीवन में कुछ नया करने की विचार कर रहा हूं."

उन्होंने अब तक खेली गई सभी आईपीएल टीमों का भी शुक्रिया अदा किया. इंडियन प्रीमियर लीग में, वह पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे. वह आईपीएल के 14 वर्षों में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे वारियर्स इंडिया, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी दिखाई दिए थे. घरेलू क्रिकेट में, उन्होंने क्रमश: कर्नाटक, सौराष्ट्र और केरल का प्रतिनिधित्व किया.

उथप्पा का इंटरनेशनल करियर

यदि बात की जाए रॉबिन उथप्पा के क्रिकेट करियर की तो उन्होंने साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था. लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में रॉबिन ने टीम इंडिया का साल 2015 तक प्रतिनिधित्व किया है. उथप्पा भारत की कई यादगार विजयों का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने 2007 के टी20 वर्ल्डकप में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इसके बाद से वे आईपीएल लगातार चमक बिखेर रहे हैं. 

उन्होंने 46 वनडे मुकाबलों में 934 रन बनाए हैं. इसके अलावा रॉबिन ने 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. आईपीएल के आंकड़ों की बात की जाए तो वे लीग के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक रहे है. 205 आईपीएल मैचों में उन्होंने 130 के स्ट्राइकरेट के साथ 4952 रन बनाए हैं. 

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश की T20 World Cup टीम से धाकड़ कप्तान बाहर, खिलाड़ियों का सेलेक्शन देख रह जाएंगे हैरान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़