IND vs NZ: भारत के खिलाफ क्या होगा न्यूजीलैंड का प्लान, वार्मअप मैच से पहले साउदी ने किया खुलासा

India vs New Zealand Warm up Match Tim southee: ऑस्ट्रेलिया में अपने छठे टी20 विश्व कप में भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार न्यूजीलैंड के वरिष्ठ तेज गेंदबाज टिम साउदी खेल के सबसे छोटे प्रारूप में संयुक्त प्रमुख विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में भाग ले रहे हैं. संयुक्त अरब अमीरात में 2021 टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के उपविजेता समापन में, साउदी ने दुबई में फाइनल को छोड़कर न्यूजीलैंड के लिए हर मैच में एक विकेट लिया, उन्होंने 6.50 की इकॉनमी रेट से आठ विकेट लिए.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 08:45 AM IST
  • छठी बार विश्वकप खेलते नजर आएंगे टिम साउदी
  • साउदी ने दिया न्यूजीलैंड की चुनौतियों का जवाब
IND vs NZ: भारत के खिलाफ क्या होगा न्यूजीलैंड का प्लान, वार्मअप मैच से पहले साउदी ने किया खुलासा

India vs New Zealand Warm up Match Tim southee: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप में भले ही अभी तक मुख्य टीमों के बीच मैच देखने को नहीं मिले है लेकिन वार्म अप मैच के जरिये सभी टीमें आने वाले एक्शन का ट्रेलर जरूर नजर आ जा रहा है. बुधवार को इसी फेहरिस्त में भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच मैच खेला जाएगा. जहां भारतीय टीम ने अपने पहले वार्म अप मैच में 6 रन से जीत हासिल की थी तो वहीं पर न्यूजीलैंड की टीम को अपने पहले अभ्यास मैच में साउथ अफ्रीका के हाथों बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है.

छठी बार विश्वकप खेलते नजर आएंगे टिम साउदी

इस बीच ऑस्ट्रेलिया में अपने छठे टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने पहुचे कीवी टीम के सीनियर तेज गेंदबाज टिम साउदी ने टीम की चुनौतियों को लेकर बात की और बताया कि कैसे भारत के खिलाफ अभ्यास मैच से वो वापसी करते हुए नजर आएंगे. उल्लेखनीय है कि यूएई में पिछले साल खेले गये टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम फाइनल तक पहुंची थी. साउदी ने पिछले सीजन में फाइनल को छोड़कर न्यूजीलैंड के लिए हर मैच में एक विकेट लिया, जिस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.50 था और उन्होंने 8 विकेट हासिल किये.

साउदी ने दिया न्यूजीलैंड की चुनौतियों का जवाब

साउदी ने प्राइम वीडियो को दिये खास इंटरव्यू में कई सवालों को जवाब देते हुए बताया कि कैसे वो इतने लंबे समय तक क्रिकेट में खेलते नजर आये हैं और बताया कि इसकी प्रेरणा उन्हें कहां से मिली.

सवाल : टी20 विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण को आप कैसे देखते हैं?

जवाब : जब आप हमारे गेंदबाजी आक्रमण को देखते हैं, तो यह ज्यादातर मैच (ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों के अनुसार) को कवर करता है. अच्छे स्पिनर, कुछ लोग जो गेंद को स्विंग करा सकते हैं. हमें लॉकी फर्ग्यूसन भी मिले, जो इस समय दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक है. यह ऐसी बॉलिंग लाइनअप है जिसे मैं कह सकता हूं कि यह बहुत संतुलित है. फर्ग्यूसन जैसा कोई व्यक्ति मैच को कभी भी मैच को पलटने में सक्षम हैं.

सवाल : आपने न्यूजीलैंड के लिए नई गेंद से ट्रेंट बोल्ट के साथ अहम जोड़ी बनाई है, आपके और ट्रेंट के बीच जबरदस्त गेंदबाजी साझेदारी बनाने के पीछे क्या राज रहा है?

जवाब : हम कम आयु वर्ग से एक साथ क्रिकेट खेल रहे हैं. हम एक ही घरेलू टीम अंडर19 के लिए खेले हैं, और फिर पिछले दस वर्षों से यहां तक, न्यूजीलैंड के लिए तीनों प्रारूपों में गेंदबाजी की है. हम एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं, न केवल एक क्रिकेटर के रूप में, बल्कि एक व्यक्ति के रूप में भी बहुत अच्छी दोस्ती है, इससे भी मदद मिलती है.

सवाल : आपकी राय में, खेल खेलते समय एक तेज गेंदबाज के लिए क्या सही है?

जवाब : मुझे लगता है कि जब आप विकेट लेते हैं और योजना पर काम करते हैं, तो यह हमेशा आप अच्छा सोचते हैं, जब आप किसी ऐसे खिलाड़ी को आउट करते हैं जिस पर आपने काफी काम किया है. कई अच्छी गेंदें हैं जो आपको विकेट नहीं देतीं; बहुत सारी औसत गेंदें हैं जो आपको विकेट दिलाती हैं. लेकिन जब आप योजना बनाते हैं और अच्छे खिलाड़ी को आउट करते हैं, तो यह काफी संतोषजनक होता है.

सवाल : एक गेंदबाज के रूप में आपके विकास में आउटस्विंगर के अलावा कई और गेंदों ने बड़ी भूमिका निभाई है. आपने इस डिलीवरी को कैसे विकसित किया?

जवाब : मैं इनस्विंगर गेंदबाजी नहीं कर सकता था, इसलिए मुझे कुछ और करना पड़ा. यह एक ऐसी गेंद है जिसे मैंने काइल मिल्स से सीखा, जो आउटस्विंगर गेंदबाजी करने वाले व्यक्ति थे और वह उनकी दूसरी विविधता थी. शुक्र है, यह एक दो बार काम करने में कामयाब रहा है और आउटस्विंगर और मेरे द्वारा फेंकी गई अन्य गेंदों में एक और बदलाव हुआ.

सवाल : जेम्स एंडरसन 40 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड भी टेस्ट में इंग्लैंड के लिए खेल रहे हैं. दोनों की लंबी उम्र आपके लिए कितनी प्रेरक रही है और यह आपको यथासंभव लंबे समय तक मैच खेलने के लिए कितनी प्रेरणा देती है?

जवाब : वे अविश्वसनीय रहे हैं. इन दोनों ने तीनों प्रारूप खेले हैं और पिछले कई सालों से टेस्ट क्रिकेट खेलने पर ध्यान केंद्रित किया है. जेम्स एंडरसन को पहले और फिर भी जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, जो देखना काफी प्रभावशाली है, केवल विकेटों की संख्या को देखकर नहीं.
सबसे प्रभावशाली बात यह है कि उन्होंने जितने टेस्ट मैच खेले हैं. मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर वह 200 के करीब मैच खेलते हैं. यह एक तेज गेंदबाज के लिए एक बहुत ही आश्चर्यजनक उपलब्धि है.

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ: जानें अलग-अलग देशों में कैसे देख सकते हैं लाइव मैच, फॉलो करें ये तकनीक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़