WFI महापरिषद की अयोध्या में होने वाली बैठक रद्द, खेल मंत्रालय ने लगाई है रोक

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) महापरिषद की रविवार को अयोध्या में होने वाली आपात बैठक रद्द कर दी गई है, क्योंकि खेल मंत्रालय ने इस खेल संस्था और उसके अध्यक्ष के खिलाफ लगाए गए विभिन्न आरोपों को देखते हुए उसे सभी गतिविधियों को स्थगित करने का निर्देश दिया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2023, 12:40 PM IST
  • बृजभूषण पर लगे हैं गंभीर आरोप
  • गोंडा में नहीं होगा रैंकिंग टूर्नामेंट
WFI महापरिषद की अयोध्या में होने वाली बैठक रद्द, खेल मंत्रालय ने लगाई है रोक

नई दिल्लीः भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) महापरिषद की रविवार को अयोध्या में होने वाली आपात बैठक रद्द कर दी गई है, क्योंकि खेल मंत्रालय ने इस खेल संस्था और उसके अध्यक्ष के खिलाफ लगाए गए विभिन्न आरोपों को देखते हुए उसे सभी गतिविधियों को स्थगित करने का निर्देश दिया था. 

गोंडा में नहीं होगा रैंकिंग टूर्नामेंट
मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि उसने डब्ल्यूएफआई को सभी वर्तमान गतिविधियां तुरंत प्रभाव से स्थगित करने का निर्देश दिया है. इनमें महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के गढ़ माने जाने वाले गोंडा में होने वाला रैंकिंग टूर्नामेंट भी शामिल है. खेल मंत्रालय ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए प्रवेश शुल्क देने वाले प्रतिभागियों को इसे लौटाने का भी निर्देश दिया है.

बृजभूषण पर लगे हैं गंभीर आरोप
शरण पर देश के कुछ नामी पहलवानों ने महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया है. इन पहलवानों में विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया भी शामिल हैं. 

सहायक सचिव को किया गया सस्पेंड
मंत्रालय ने शनिवार को ही डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष के खिलाफ यौन शोषण और भ्रष्टाचार के आरोपों को देखते हुए संस्था के सहायक सचिव विनोद तोमर को निलंबित कर दिया था. मंत्रालय ने खेल निकाय के उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए तोमर को निलंबित किया. 

अभी बृजभूषण ने नहीं दिया है इस्तीफा
शुक्रवार को शरण के पुत्र प्रतीक ने कहा था कि उनके पिता इस खेल संस्था की बैठक के बाद उनके खिलाफ लगाए गए यौन शोषण के आरोपों पर बयान जारी करेंगे. फिलहाल बृजभूषण शरण सिंह को उनके पद से नहीं हटाया गया है. जांच में निर्दोष पाए जाने पर वह अपने पद पर रहेंगे.

बता दें कि खेल मंत्री के आश्वासन के बाद खिलाड़ियों ने अपना धरना समाप्त किया था. भारतीय ओलंपिक संघ ने आरोपों को गंभीरता से लिया है और सात सदस्यों वाली जांच समिति बनाई है. यह समिति आरोपों की जांच करके रिपोर्ट सौंपेगी.

यह भी पढ़िएः World Cup 2023 से पहले कैसे चोटों से बचेगी भारतीय टीम, मोहम्मद शमी ने किया प्लान का खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़