आईपीएल 2021 के स्थगित होने के बाद क्या टी20 विश्व कप पर छाए संकट के बादल?

आईपीएल 2021 को मंगलवार को स्थगित किए जाने के बाद अब भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी 20 विश्व कप पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2021, 04:53 PM IST
  • इस साल अक्टूबर-नवंबर में होना है टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन.
  • पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला वर्ल्डकप भी हुआ था कोरोना के कारण रद्द.
आईपीएल 2021 के स्थगित होने के बाद क्या टी20 विश्व कप पर छाए संकट के बादल?

नई दिल्ली: कोविड के बढ़ते मामलों के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 को मंगलवार को स्थगित किए जाने के बाद अब भारत में इस साल अक्टूबर नवंबर में होने वाले टी 20 विश्व कप पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं. देश भर में कोविड मामलों की बढ़ती संख्या के बावजूद आईपीएल बायो बबल अभेद्य होना चाहिए था.

हालांकि, आईपीएल की आधी टीमों में पॉजिटिव मामलों के सामने आने से भारतीय क्रिकेट बोर्ड की सुरक्षित बायो सिक्योर क्षमता पर सवालिया निशान लग गए हैं. हालांकि भारत में होने वाले टी 20 विश्व कप को शुरू होने में अभी पांच महीने है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को लगता है कि अभी भी समय है. बोर्ड का मानना है कि टूर्नामेंट के जबरन निलंबन की संभावना कम ही है.

ये भी पढ़ें: IPL 2021: कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद आईपीएल हुआ रद्द, BCCIने की पुष्टि

आईसीसी की टीम आईपीएल के दौरान भारत का दौरा करने वाली थी, लेकिन महामारी के कारण उसने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया था. पिछले हफ्ते बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की थी कि टी 20 विश्व कप के लिए यूएई को स्टैंडबाय स्थल के रूप में रखा गया है. बीसीसीआई के खेल विकास के महाप्रबंधक धीरज मल्होत्रा ने बीबीसी को दिए साक्षात्कार में कहा था; इसका (आयोजन स्थल) यूएई होगा. हमें उम्मीद है कि यह बीसीसीआई द्वारा इसका आयोजन किया जाएगा. इसलिए यह टूनामेंट यहीं होगा और इसे बीसीसीआई द्वारा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: आईपीएल के स्थगित होने पर बीसीसीआई ने जारी किया बयान, जानिए क्या होगा अगला प्लान

यूएई में हो सकता है वर्ल्ड कप का आयोजन
टी 20 विश्व कप का आयोजन अक्टूबर नवंबर में भारत में होना है. लेकिन देश में इस समय कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और पिछले कुछ दिनों से 3.5 लाख केस आ रहे हैं और करीब 3000 लोगों की मौत हो रही है. यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो यह पहली बार होगा जब भारत किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट या सीरीज का देश के बाहर मेजबानी करेगा.

बीसीसीआई ने इससे पहले दो बार विदेशों में आईपीएल की मेजबानी की है. इसमें 2009 में दक्षिण अफ्रीका में और 2020 में यूएई में. यूएई में 2014 के आईपीएल संस्करण का भी आयोजन किया गया था. इस साल यूएई में भी आईपीएल आयोजित करने के लिए बातचीत हुई थी, लेकिन बीसीसीआई का एक वर्ग इसके लिए सहमत नहीं हुआ और इसके बजाय भारत में इसकी मेजबानी करने का फैसला किया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़