दिवाली से पहले सरकार ने खोला खजाना, रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन का बोनस मंजूर

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% से बढ़कर 38% हो गया है. इस फैसले से मौजूदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को होगा फायदा. इसके अलावा करीब 62 लाख पेंशनधारकों को भी होगा फायदा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2022, 01:47 PM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है
  • केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% से बढ़कर 38% हो गया है
दिवाली से पहले सरकार ने खोला खजाना, रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन का बोनस मंजूर

नई दिल्ली: दिवाली से पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों, गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों और पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा दिया है.  सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट से रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन का बोनस मंजूर किया गया है. वहीं गरीब कल्याण अन्न योजना को 3 महीने बढ़ाने को मंजूरी दी गई है. 

रिपोर्ट के मुताबिक दशहरे और दिवाली से पहले, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2021-22 के लिए रेलवे कर्मचारियों के लिए 78-दिवसीय उत्पादन-लिंक्ड बोनस (पीएलबी) को मंजूरी दे दी है.सरकार पर इससे 40,000 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. 

कितना मिलेगा बोनस
पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को पीएलबी के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन गणना की सीमा 7,000/- रुपये प्रति माह है. प्रति पात्र रेलवे कर्मचारी देय अधिकतम राशि 78 दिनों के लिए 17,951 रुपये है.

और क्या बड़े ऐलान
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. DA में 4% बढ़ोतरी को कैबिनेट से मंजूरी मिली है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% से बढ़कर 38% हो गया है. इस फैसले से मौजूदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को होगा फायदा. इसके अलावा करीब 62 लाख पेंशनधारकों को भी होगा फायदा.

ये भी पढ़िए-  पीएफआई विदेशी फंड जुटाने और हवाला में शामिल है, बैंकिंग चैनल बना जरिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़