7th Pay Commission: एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA 31 फीसदी होगा, इतना मिलेगा फायदा

साल के अंत तक महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का और इजाफा होगा और कुल महंगाई भत्ता (DA) बढ़कर 31 फीसदी पहुंच जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 11:53 AM IST
  • जानिए जेब पर कितना पड़ेगा असर
  • पहले भी मिल चुकी है खुशखबरी
7th Pay Commission: एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA 31 फीसदी होगा, इतना मिलेगा फायदा

7th Pay Commission, DA Hike,  Latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. हाल ही में इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) सरकार ने 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया था. लेकिन अब इनके महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत का और इजाफा किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल के अंत तक कर्मचारियों के Dearness Allowance यानी महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत हो जाएगा. जिससे कर्मचारियों को भारी फायदा होने का अनुमान है.
 
बता दें कि साल के अंत तक महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का और इजाफा होगा और कुल महंगाई भत्ता (DA) बढ़कर 31 फीसदी पहुंच जाएगा. जुलाई से महंगाई भत्ता (DA Hike) को बढ़ाकर 28 फीसदी किया जा चुका है. इसमें 11 फीसदी की पिछली तीन किस्त जोड़ी गई हैं, जिसे मई 202 में फ्रीज कर दिया गया था. 

3 फीसदी बढ़ सकता है DA
केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी DA मिलना है. सितंबर की सैलरी के साथ इसका भुगतान होना है. लेकिन, इस बीच अच्छी खबर यह है कि जून 2021 के लिए बढ़ने वाले महंगाई भत्ते का भी रास्ता साफ हो गया है और इसमें 3 फीसदी का और इजाफा होना तय है. 3 फीसदी बढ़ने के बाद कुल DA 31 फीसदी हो जाएगा. इसका फायदा 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को मिलेगा. 

ये भी पढ़ेंः PM Kisan Yojna: इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की नौवीं किस्त, जानिए क्या है वजह

लेबर मिनिस्‍ट्री के जून 2021 के AICPI के आंकड़े को देखें तो इंडेक्‍स में 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह 121.7 पर पहुंच गया है. ऐसे में जून में 4 फीसदी DA बढ़ने की संभावना कम है. लेकिन, 3 फीसदी बढ़ाना तय है. महंगाई भत्ते (Dearness Allowance news in Hindi) में 4 फीसदी के इजाफे के लिए AICPI IW का आंकड़ा 130 अंक होना चाहिए. लेकिन, फिलहाल यह बढ़कर 121.7 पर पहुंचा है. अब जून 2021 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ सकता है.

खबरों की मानें तो महंगाई भत्ता 31.18 फीसदी होगा. सितंबर से मिलने वाले 28 फीसदी और जून 2021 में होने वाली DA की बढ़ोतरी को मिलाकर अब 31 फीसदी होना तय हो गया है. हालांकि, इसका आधिकारिक ऐलान कब होगा कहना मुश्किल है.

सैलरी कितनी बढ़ेगी, यहां जानिए
बेसिक सैलरी - 18,000 रुपए
महंगाई भत्ता (31%) - 5,580 रुपए प्रति माह
महंगाई भत्ता (17%) - 3,060 रुपए प्रति माह
कुल मंहगाई भत्ता बढ़ा - 2520 रुपए प्रति माह
सालाना सैलरी- 2520*12 = 30240 रुपए

TA, PF में भी इजाफा संभव
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर में सिर्फ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) ही नहीं बढ़ेगा. बल्कि दूसरे अलाउंस भी बढ़ेंगे. इसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) शामिल हैं. वहीं, रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए है क्योंकि, महंगाई भत्ता बढ़ने का असर इन सभी अलाउंसेज पर पड़ता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़