7th Pay Commission: 2023 में मालामाल होंगे कर्मचारी, मोदी सरकार करने वाली है DA Hike

7th Pay Commission DA Hike In 2023: मोदी सरकार साल 2023 में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों का DA Hike करने पर विचार कर रही है. बता दें कि साल 2022 में भी केंद्रीय कर्मचारियों का 2 बार महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 10:08 AM IST
  • 2023 में मालामाल होंगे कर्मचारी
  • मोदी सरकार करने वाली है DA Hike
7th Pay Commission: 2023 में मालामाल होंगे कर्मचारी, मोदी सरकार करने वाली है DA Hike

नई दिल्ली: 7th Pay Commission DA Hike In 2023:आने वाले साल में केंद्रीय कर्मचारियों को उनकी सैलरी को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. दरअसल बात ये है कि मोदी सरकार साल 2023 में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों का DA Hike करने पर विचार कर रही है. बता दें कि साल 2022 में भी केंद्रीय कर्मचारियों का 2 बार महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. अब मीडिया में ऐसी खबरें भी निकल कर सामने आ रही हैं कि मार्च 2023 में एक बार फिर से महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है. 

साल में 2 बार बढ़ाया जाता है DA और DR

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को साल में दो बार DA/DR hike का लाभ दिया जाता है. साल 2022 में नवंबर तक के कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों को जारी किया जा चुका है. इन आंकड़ों के हिसाब से यह तय माना जा रहा है कि साल 2023 में महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा. हालांकि अभी इसके लिए जनवरी तक के महंगाई के आंकड़ों का इंतजार करना होगा. आखिरी बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई थी. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी के हिसाब से मंहागाई भत्ते का लाभ मिल रहा है. अगर इसमें 4 फीसदी की एक और बढ़ोतरी होती है तो यह इजाफे के साथ बढ़कर 42 फीसदी तक की हो जाएगी. 

इस आधार पर की हेता है DA Hike

सरकार द्वारा देश में महंगाई दर के आधार पर DA Hike का फैसला लिया जाता है. अगर महंगाई के आंकड़े बढ़े हुए हैं तो इस बात की संभावना अधिक रहती है कि महंगाई भत्ते में भी अधिक बढ़ोतरी होगी. अगर फिलहाल के आंकड़ों को गौर से देखें तो यह बात पता चलती है कि महंगाई RBI के 2-6 फीसदी के कंफर्ट लेवल से काफी अधिक है. महंगाई दर ज्यादा रहने पर सरकार डीए में बढ़ोतरी करती है. इसके अलावा उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर भी डीए हाइक तय की जाती है. 

मार्च में 3 फीसदी बढ़ा था डीए

मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. उस वक्त उनका DA Hike 34 फीसदी के स्तर पर पहुंच गया था. साल 2006 में केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA और DR की कैलकुलेशन के लिए फॉर्मूला बनाया था. उसके बाद से उसी आधार पर कर्मचारियों का DA Hike किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: Old Pension Scheme को लेकर सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए क्या बहाल होगी पेंशन?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़