7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने DA में किया 3% का इजाफा

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3 प्रतिशत का इजाफा किया है.  DA Hike के बाद कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2022, 08:25 AM IST
  • कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी
  • सरकार ने महंगाई भत्ते में की बढ़ोतरी
7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने DA में किया 3% का इजाफा

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3 प्रतिशत का इजाफा किया है. डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का सीधा फायदा कर्मचारियों की सैलरी में देखने को मिलेगा और उन्हें बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा.

हिमाचल प्रदेश में बढ़ा महंगाई भत्ता
हिमाचल प्रदेश की सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने खुद की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के 2.25 लाख कर्मचारियों को 6 हजार करोड़ रुपये के लाभ सुनिश्चित करने के लिए नए वेतनमानों को लागू किया है. यह महसूस किया या कि कुछ श्रेणियों के वेतनमानों में असमानताएं हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्मचारियों को दो विकल्पों के अलावा तीसरा विकल्प भी दिया जाएगा. उन्होंने कर्मचारियों के लिए 2.25 और 2.59 गुणकों के अलावा 15 फीसदी वेतन बढ़ोतरी के विकल्प की घोषणा की.

अब कर्मचारियों को मिलेगा 31 फीसदी डीए
सीएम जयराम ठाकुर ने कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया. अब कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए मिलेगा. वहीं, अब राज्य सरकार के पेंशनभोगियों को पंजाब सरकार के नए वेतनमानों के अनुसार पेंशन मिलेगी. इससे 1.75 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

राज्य में कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन का लाभ उटाने के लिए वार्षिक आय की सीमा 35 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दी गई है.

34% हो सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का डीए
वहीं केंद्रीय कर्मचारियों के डीए की बात करें तो उन्हें 31 फीसदी डीए मिल रहा है, लेकिन उनका डीए बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है.  AICPI आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2021 तक डीए 32.81 फीसदी हो चुका है. मतलब इसमें 2 फीसदी का इजाफा हो चुका है.

अब आगे के आंकड़ों के अनुसार डीए का कैलकुलेशन होगा. उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें 1 फीसदी का और इजाफा होगा.

इसे भी पढ़ें-  PM Kisan Yojana: कब आएगी पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त? आया बड़ा अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़