7th Pay Commission: त्योहारों से पहले होगा 27 हजार से ज्यादा का फायदा, मोदी सरकार के पास DA Hike की फाइल

7th Pay Commission DA Hike: सितंबर में इस साल दूसरी बार DA Hike का ऐलान होगा. बता दें कि सरकार की तरफ से साल भर में दो बार डीए में इजाफे का ऐलान किया जाता है. इस साल जनवरी 2022 के लिए महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा पहले ही किया जा चुका है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2022, 10:17 AM IST
  • त्योहारों से पहले होगा 27 हजार से ज्यादा का फायदा
  • मोदी सरकार के पास पहुंची DA Hike की फाइल
7th Pay Commission: त्योहारों से पहले होगा 27 हजार से ज्यादा का फायदा, मोदी सरकार के पास DA Hike की फाइल

नई दिल्ली: 7th Pay Commission DA Hike: त्योहारों के आने से पहले ही पैसों के मामले में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो DA Hike से संबंधित फाइल मोदी सरकार के पास पहुंच चुकी है. इससे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होने का रास्ता अब और भी साफ हो गया है. मीडिया रिपोर्टों में यह कहा जा रहा है कि सितंबर महीने के आखिर में डीए में इजाफे को लेकर ऐलान किया जा सकता है. 

इस साल दूसरी बार होगा DA Hike

सितंबर में इस साल दूसरी बार DA Hike का ऐलान होगा. बता दें कि सरकार की तरफ से साल भर में दो बार डीए में इजाफे का ऐलान किया जाता है. इस साल जनवरी 2022 के लिए महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा पहले ही किया जा चुका है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में दूसरी बार इजाफा किए जाने का इंतजार है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जा चुका है. 

मिनिमम सैलरी में होगा इजाफा

DA में हाइक होने से कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में 8 हजार रुपये से ज्यादा का इजाफा होगा. इसे एक उदाहरण के जरिए आसानी से समझ सकते हैं. जैसे अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. 34 फीसदी के हिसाब से मौजूदा महंगाई भत्ता 6120 रुपये मिलता है. 38 फीसदी DA होने पर यह 6840 रुपये हो जाएगा. यानी हिसाब लागाएं तो महीने के हिसाब से डीए में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी सालाना सैलरी 8640 रुपये बढ़ जाएगी. 

मैक्सिमम सैलरी में कितना इजाफा

मैक्सिमम सैलरी ब्रेकेट वाले कर्मचारियों को डीए हाइक से साला 27 हजार रुपये से ज्यादा का फायदा मिलेगा. एग्जापंल के तौर पर देकें तो अगर किसी की मैक्सिमम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है. 34 फीसदी के हिसाब से मौजूदा महंगाई भत्ता 19346 रुपये मिलता है. 38 फीसदी DA होने पर यह 21622 रुपये हो जाएगा. यानी हिसाब लागाएं तो महीने के हिसाब से डीए में 2276 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी सालाना सैलरी 27,312 रुपये बढ़ जाएगी. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: इंतजार खत्म! इस दिन किसानों को मिलेंगे 12वीं किस्त के 2 हजार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़