अग्निपथ योजना में 24 जून से भरे जाएंगे फॉर्म, जानें फीस से लेकर सैलरी की पूरी डिटेल

Agneepath scheme: भारतीय वायु सेना के तहत अग्निवीरों की भर्ती शुरू होने में अब केवल एक ही दिन बाकी रह गया है.  भारतीय वायुसेना ने 19 जून को नोटिफिकेशन जारी कर दिया था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2022, 10:51 AM IST
  • कल से शूरू हो रही है अग्निवीरों की भर्ती
  • भारतीय वायु सेना में शुरू हो रही भर्ती
अग्निपथ योजना में 24 जून से भरे जाएंगे फॉर्म, जानें फीस से लेकर सैलरी की पूरी डिटेल

नई दिल्ली. आर्मी में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की नई योजना अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्ती शुरू होने जा रही है. भारतीय वायुसेना ने 19 जून को नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. जिसके तहत अब भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती शुरू होने जा रही है. 

कब से शुरू होगी भर्ती

भारतीय वायु सेना के तहत अग्निवीरों की भर्ती शुरू होने में अब केवल एक ही दिन बाकी रह गया है. इंडियन एयरफोर्स में अग्निपथ योजना के तहत 24 जून से अग्निवीरों की भर्ती शुरू होने जा रही है. 

क्या है न्यूनतम उम्र और योग्यता

बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र सीमा साढ़े 17 साल तय की गई है. साथ ही उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा का पास होना जरूरी है.

इसके अलावा  न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स करने वाले उम्मीदवार भी अग्निवीर के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं. साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 फीसदी अंकों के साथ नॉन वोकेशनल सब्जेक्ट जैसे कि फिजिक्स और मैथ के साथ और 50 फीसदी अंकों से 2 साल का वोकेशनल कोर्स करने वाले भी अग्निपथ योजना का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. 

फॉर्म फीस, लास्ट डेट और सैलरी

अग्निपथ योजना के तहत फॉर्म अप्लाई करने की आखिरी तारीख 5 जुलाई है. साथ ही सभी कटेगरी के लिए फॉर्म फीस 250 रुपये रखी गई है. बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निवरों को हर महीने 30 से 40 हजार के बीच सैलरी दी जाएगी. 

मिलेंगी यह सुविधाएं

बता दें कि अग्निवीरों के लिए अलग राज्य सरकारों और मंत्रालयों ने कई लाभकारी ऐलान किए हैं. अग्निवीरों को गृह मंत्रालय द्वरा सीएपीएफ की वैकंसी में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा. इसके अलावा रक्षा मंत्रालय की वैकेंसी में भी 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा. 

भारतीय वायुसेना के अग्निवीर ज्वाइनिंग के समय अपनी वर्दी पर एक विशिष्ट प्रतीक चिन्ह पहनेंगे. अग्निवीर सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे. अग्निवीरों द्वारा प्राप्त स्किलों को दर्ज किया जाएगा और उनका मूल्यांकन किया जाएगा. भारतीय वायुसेना के अग्निवीरों को प्रति वर्ष 30 छुट्टियां और चिकित्सा सलाह के आधार पर अन्य छुट्टियां मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: CUET Exam 2022: NTA ने जारी किया परीक्षा का शेड्यूल, विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए इस दिन होगी परीक्षा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़