कार में आगे की सीटों के लिए अनिवार्य हुआ एयरबैग, कार चालकों को 1 अप्रैल तक की मोहलत

भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय ने कार चालकों की सुरक्षा को लेकर एक अहम कदम उठाया है. मंत्रालय ने कार में आगे की सीटों में एयरबैग अनिवार्य कर दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 6, 2021, 10:29 AM IST
  • पुरानी कारों पर भी लागू होगा नियम
  • सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास
कार में आगे की सीटों के लिए अनिवार्य हुआ एयरबैग, कार चालकों को 1 अप्रैल तक की मोहलत

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सड़क सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है. भारत सरकार के सड़क और परिवहन मंत्रालय ने 1 अप्रैल के बाद बनने वाली सभी कारों में आगे की सीटों पर एयरबैग अनिवार्य कर दिया है.

अब चालक के साथ ही आगे की दूसरी सीट में एयरबैग लगा होना चाहिए. 

पुरानी कारों में भी लगवाने होंगे एयरबैग

परिवहन मंत्रालय के नए नियम के मुताबिक, नई कारों के साथ-साथ पुरानी कारों में भी एयरबैग अनिवार्य कर दिए गए हैं. पुरानी कार के मालिकों को 31 अगस्त, 2021 से पहले अपनी कार में एयरबैग लगवाने होंगे.

31 अगस्त के बाद अगर कोई कार बिना एयरबैग के सड़क पर चलती हुई दिखाई देती है, तो उसका चालान कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़िए: PLI Yojana: सरकार की रोजगार बढ़ाने की कवायद, उत्पादन में होगी भारी वृद्धि

दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास

केंद्र की मोदी सरकार ने सड़क सुरक्षा नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. परिवहन मंत्रालय ने सभी कारों में आगे की सीटों में एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया है. 

सरकार का मानना है कि इससे देश में कार दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों की संख्या में कमी आएगी. 

परिवहन मंत्रालय ने एयरबैग की अनिवार्यता को लेकर कानून मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा था, जिसे लेकर कानून मंत्रालय ने अपनी सहमति जाहिर कर दी है. 

कैसे काम करता है एयरबैग

किसी भी तरह की कार दुर्घटना में एयरबैग आपको काफी सुरक्षा प्रदान करता है. जैसे ही कोई कार किसी भी चीज से टकराती है, तो ये एयरबैग गुब्बारे की तरह खुल जाते हैं और कार में बैठे लोग स्टेयरिंग अथवा डैशबोर्ड में टकराने से बच जाते हैं. इस तरह से कार में बैठे व्यक्ति के सिर में चोट लगने की संभावना काफी कम हो जाती है. 

सिर पर चोट न लगने से व्यक्ति की मौत होने की संभावना भी कम हो जाती है. 

कार में उपयोग होने वाले एयरबैग कॉटन के बने होते हैं, जिन पर सिलिकॉन की कोटिंग चढ़ी हुई होती है. इन एयरबैग्स के अंदर सोडियम एजाइड गैस भरी होती है. 

यह भी पढ़िए: CBSE ने जारी की संशोधित डेटशीट, कई परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़